प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े कार्यक्रमों में निर्बाध विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित कर रही योगी सरकार

  • प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर अयोध्या में होगी उच्च कोटि की निर्बाध विद्युत आपूर्ति
  • अयोध्या में ऊर्जा मंत्री और UPPCL अध्यक्ष ने विद्युत व्यवस्था को लेकर की समीक्षा बैठक

अयोध्या योगी सरकार 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर उच्च कोटि की निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करेगी। शनिवार को इस संबंध में सीएम योगी के निर्देश पर ऊर्जा मंत्री एके शर्मा एवं उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन (UPPCL) के अध्यक्ष डॉक्टर आशीष गोयल ने अयोध्या पहुंचकर विद्युत संबंधित कार्यों एवं तैयारी की समीक्षा की। ऊर्जा मंत्री ने निर्देशित किया कि आगामी प्राण प्रतिष्ठा से संबंधित कार्यक्रमों में उच्च कोटि की निर्बाध विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिए। इसके लिए अभी से रिहर्सल करके तैयारी का परीक्षण कर लें।

ट्रिपिंग विहीन हो बिजली व्यवस्था

सिविल लाइन स्थित सर्किट हाउस में अध्यक्ष ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप अयोध्या की विद्युत व्यवस्था विश्व स्तरीय होनी चाहिए। यह भारत की ही नहीं बल्कि दुनिया की प्रमुख आध्यात्मिक एवं पर्यटन नगरी बन रही है। पूरी दुनिया से लोग यहां आएंगे ऐसी स्थिति में यहां की विद्युत व्यवस्था ट्रिपिंग विहीन और आदर्श रहे, इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। अध्यक्ष ने कहा कि जो भी कार्य हो रहे हैं वे सब शत प्रतिशत मानक के अनुरूप किए जाएं। इसमें जरा सी भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

अध्यक्ष ने कहा कि फीडर वाइस जवाबदेगी तय हो। पूरे जनपद में ट्रांसफार्मर ओवरलोडिंग नहीं रहनी चाहिए। जर्जर और ढीले तार बदल दिए जाएं। ट्रांसफार्मर जले या क्षतिग्रस्त ना हों इसके लिए उनके रख रखाव एवं अनुरक्षण पर पूरी तरह सजगता रखी जाए। मानकों का पालन किया जाए। ट्रॉली ट्रांसफार्मर प्रयाप्त संख्या में रहे। पर्याप्त गैंग एवं आवश्यक सामग्री भी रहे। अयोध्या की पूरी व्यवस्था ट्रिपिंग विहीन बने। जहां कहीं ट्रिपिंग हो इसकी मानीट्रिंग की जाए। दुबारा ना हो इसके लिए सभी आवश्यक कार्य तुरंत कर लिए जाएं। उन्होंने कहा कि हमें यहां की व्यवस्था ऐसी बनानी है जिससे पूरी अयोध्या को 24 घंटे बिना कटौती के उच्च गुणवत्ता युक्त विद्युत प्राप्त हो सके।

किसी भी हालत में बाधित न हो विद्युत व्यवस्था

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा एवं कॉरपोरेशन अध्यक्ष आशीष गोयल ने आगामी 22 जनवरी के कार्यक्रम के संदर्भ में विद्युत व्यवस्था की तैयारी की विस्तृत जानकारी ली तथा निर्देशित किया कि प्रस्तावित कार्यक्रम में विद्युत व्यवस्था किसी भी हालत में बाधित न हो इसके लिए हर स्तर पर रिहर्सल कर लें। उन्होंने कहा कि सभी लाइनों,  ट्रांसफॉर्मर और पोलों तथा सभी स्टेशनों का निरीक्षण करके सुनिश्चित कर लिया जाए कि सभी चीज निश्चित मानक के अनुरूप हैं। कहीं कोई बिजली आदि नहीं उतर रही है तथा दुर्घटना की कोई संभावना नहीं है।

अध्यक्ष ने कहा कि कहीं किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिए, जिससे दुर्घटना की संभावना हो। टेंट या स्थाई निवास के लिए बनाए गए आवास या जहां भीड़ रहने की संभावना है वहां विद्युत सुरक्षा हेतु पूरी सावधानी बरती जाए। विद्युत उपकरणों आदि की जांच कर ली जाए। अधिकारी और कर्मचारी अपने-अपने क्षेत्र के सभी स्टेशनों सहित सभी विद्युत उपकरणों का लगातार निरीक्षण एवम जांच करते रहें। समीक्षा बैठक में निदेशक वितरण जीडी दिवेदी भी उपस्थित रहे।

Central UP Raj Dharm UP

मंत्री हलकान, प्रशासन परेशान, दो माह में आधा दर्जन बंदियों ने की जेल में आत्महत्या

जेलों में बंदियों की आत्महत्याओं पर एक्शन में जेलमंत्री! प्रमुख सचिव और डीजी जेल को घटनाएं रोकने के दिए निर्देश दो माह में आधा दर्जन बंदियों ने की जेल में आत्महत्या राकेश यादव लखनऊ। प्रदेश की जेलों में बंदियों के आत्महत्याओं की घटना को जेलमंत्री ने गंभीरता से लिया है। जेलमंत्री ने विभाग के आला […]

Read More
Raj Dharm UP

बैंकॉक से DEPORT स्क्रैप माफिया खेलने लगा खेल, अब इस कदम से मचा हड़कंप

खबर मिलते ही जेल प्रशासन में मचा हड़कंप, हाई सुरक्षा बैरक में रखा गया काना  रवि काना और काजल को पुलिस रिमांड पर लेकर करेगी पूछताछ रवि – सुंदर भाटी गिरोह के बीच चल दुश्मनी की बात आई सामने, जांच पड़ताल में जुटी पुलिस  ए अहमद सौदागर लखनऊ । सूबे की जेलों में हाई सुरक्षा […]

Read More
Raj Dharm UP

योगी की हनक से पस्त हुआ एक और माफिया का गढ़, इस बार स्क्रैप माफिया को चटाया धूल

लक्ष्मी सिंह ने जाते ही उसके अवैध साम्राज्य को बनाया निशाना नोएडा के स्क्रैप माफिया रवि काना की साइड स्टोरी, जानें कैसे बना वो स्क्रैप किंग नोएडा से नया लुक के प्रमुख संवाददाता विनय सिंह की रिपोर्ट वो सत्ता के साथ झंडा बदलने में माहिर है। शातिर इतना कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी NCR […]

Read More