पहली बार प्रतिभा साबित कर पाया यह प्रतिभावान बल्लेबाज़

  • किंग कोहली की जगह पर दावेदारी ठोंककर प्रशंसकों को संजू ने चौंकाया
  • अब तक की सर्वोच्च पारी खेल टीम इंडिया को दिलाई बड़ी जीत
आशीष द्विवेदी
आशीष द्विवेदी

लखनऊ। अपनी ख़ास प्रतिभा के लिए पूरे देश में चर्चित विकेट कीपर बल्लेबाज़ संजू सैमसन का करियर अभी तक ठीक नहीं चल रहा था। प्रतिभावान होने के बावजूद वो मैदान पर अपनी छाप नहीं छोड़ पाते थे। ख़ासकर जब दबाव का समय हो तो वो सस्ते में आउट होकर पैवेलियन पहुँच जाया करते थे। लेकिन इस बार जब कप्तान केएल राहुल ने उन पर भरोसा दिखाया और टॉप-3 स्क्वायड में बैटिंग के लिए भेजा तो उन्होंने ख़ुद को न केवल साबित किया बल्कि इतनी धाँसू पारी खेली कि टीम इंडिया मुक़ाबला 78 रनों से जीतने में सफल भी रही।

कठिन लग रही पिच पर भारतीय टीम ने अपना पहला विकेट महज़ 49 रनों के स्कोर पर खो दिया था, तब संजू मैदान में आए थे। दुनिया भर के खेल प्रशंसकों को यह अजीब भी लगा था कि संजू इतनी जल्दी कैसे आ गए। लेकिन आईपीएल समेत घरेलू क्रिकेट में पारी की शुरुआत करने वाले संजू ने शॉट सेलेक्शन में गम्भीरता दिखाई और ऐसी पारी बुनी कि टीम इंडिया 300 के मज़बूत स्कोर के क़रीब पहुँच गई।

भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ और लिटिल मास्टर के नाम से दुनिया भर में मशहूर रहे सुनील गावस्कर ने मैच के बाद स्टार स्पोर्ट्स को बताया कि इस पारी में संजू ने क़रीने से शॉट सेलेक्शन किया। इससे पहले देखा गया है कि वह मैच में अच्छी शुरुआत के बावजूद आउट हो गए हैं। लेकिन, आज उन्होंने कोई गलती नहीं कि और उनकी नजरें शतक की ओर थी।
गावस्कर ने कहा कि मुझे लगता है कि संजू के बल्ले से निकला ये पहला वनडे शतक उनके करियर को बदल देगा। उन्होंने साफ़ शब्दों में कहा कि मुश्किल परिस्थितियों में शतक मारने की वजह से उन्हें ज्यादा मौके मिलेंगे। मुझे लगता है कि वह भी खुद पर अधिक विश्वास करने लगेगा। कभी-कभी आप जानते हैं कि आप वहां हैं, लेकिन किस्मत आपके साथ नहीं देती और इसी तरह की चीजें होती हैं।

ग़ौरतलब है कि केरल के पुलुविला में जन्में 29 वर्षीय संजू सैमसन (Sanju Samson) ने एक छोर अकेले सम्भाले रखा और उनकी शतकीय पारी के दम पर भारत ने 296 रन का स्कोर खड़ा किया था। संजू ने अपने 14वें वनडे मैच में शतक जड़ा और साल 2022 के अपने वनडे के सर्वश्रेष्ठ स्कोर (86) को तोड़ दिया। बताते चलें कि संजू की वनडे फॉर्म साल 2022 में अच्छी थी, जहां उन्होंने 71 की औसत से 284 रन बनाए थे। हालाँकि संजू सैमसन का यह पहला अंतरराष्ट्रीय शतक है। इसके पहले वो किसी भी प्रारूप में शतक नहीं मार पाए थे। अब एक दिवसीय मैचों में उनका बड़ा ही शानदार आँकड़े हैं। वो अब तक 100 की स्ट्राइक रेट से खेल रहे हैं और उनका औसत 57 के आसपास है। आँकड़ों की बात करें तो किंग कोहली भी वनडे में तक़रीबन इसी औसत और स्ट्राइक रेट से खेलते हैं। अब उनके पसंदीदा नम्बर पर आकर शतक मारने वाले संजू ने नम्बर तीन पर बड़ी दावेदारी की है।

ये भी पढ़ें

सरकार फिक्रमंद, प्रशासन बेफिक्रः बांदा के लोगों का जीवन उजाड़ रहे अन्ना पशु

homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More
Sports

ऋषभ की धांसू पारी के बाद आखिरी गेंद पर जीती दिल्ली कैपिटल्स (DC)

गुजरात टाइटन्स (GT) की टीम 225 रनों के बदले 221 रन ही बना सकी अक्षर पटेल ने तीन नम्बर पर आकर शानदार 66 रनों की पारी खेली नई दिल्ली। जीत की पटरी पर लौट चुकी दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने एक बार फिर गुजरात टाइटंस (GT) को हरा दिया। कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर […]

Read More
Sports

स्टॉयनिस की मार्कस पारी, LSG ने CSK को घर में छह विकेद से रौंदा

शतकीय पारी खेलने वाले स्टॉयनिस ने किया कमाल, ऋतुराज का शतक रहा फीका शुरुआती झटकों से उबरते हुए इतनी बड़ी पारी जीतना किसी सपने से कम नहीं चेन्नई। लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के लिए तीन नम्बर पर बल्लेबाजी करना एक पहेली थी। कई बल्लेबाजों को आजमाया। दीपक हुड्डा, देवदत्त पड्डिकल, बदोनी यहां तक कि निकोलस […]

Read More