मध्यप्रदेश में कांग्रेस साफ, रमन और वसुंधरा ने जीता गढ़

  • MP के मन में मोदी, अब सूबे में ‘शिव’ का ‘राज’
  • मोदी का देश पर फिर दिख रहा है जादू
  • मध्यप्रदेश राजस्थान और छत्तीसगढ़ में लहराया भगवा
सत्येंद्र शुक्ल ‘दीपक’
सत्येंद्र शुक्ल ‘दीपक’

लखनऊ। विपक्षी खेमे में उन्हें लोग अभी भी जादूगर कहते हैं। वहीं पार्टी के लोग यह मानते हैं कि उनके आने से ही फिजा बदल जाएगी। शायद इसी विश्वास का नतीजा है कि राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की शुरुआती रुझानों में ही बहुमत मिलता दिख रहा है। मध्यप्रदेश में ‘मामा’ शिवराज सिंह अपना गढ़ बचाने में सफल रहे ।  यूं कहें तो उन्होंने कांग्रेस को पूरी तरह से साफ कर दिया। वहीं राजस्थान ने अपनी रवायत कायम रखी। इस बार अशोक गहलोत को फिर नकार दिया और भाजपा अपने जादुई आंकड़ें के ऊपर दिख रही है। तेलगांना में दहाई का आंकड़ा पाते ही बीजेपी की बांछे खिल गई हैं। एक आस भी जगी है कि आने वाले दिनों में भगवा उत्तर से दक्षिण तक फहर जाएगा।

पांच राज्यों में चल रहे चुनाव का परिणाम आज यानी तीन दिसम्बर को आ रहा है। शुरुआती रुझानों में ही भाजपा दो राज्यों में आगे चलने लगी थी। जबकि एक्जिट पोल वालों का कहना था कि इस बार भाजपा बुरी तरह से हार जाएगी और कांग्रेस अपना परचम लहराने में सफल हो जाएगी। खबरों के मुताबिक राजस्थान में भाजपा 111 सीटों पर आगे है। वहीं कांग्रेस+ 69 सीटों पर और BSP दो और अन्य 17 सीटों पर आगे चल रही है। बात मध्य प्रदेश की करें तो शुरुआती रुझानों में बीजेपी 161 और कांग्रेस 66 सीटों पर आगे चल रही है। बाकी तीन सीटों पर अन्य का कब्जा होता दिख रहा है। छत्तीसगढ़ के शुरुआती रुझानों में बीजेपी 53 और कांग्रेस 36 सीटों पर आगे चल रही है। शुरुआती घंटों के दौरान छत्तीसगढ़ में कांग्रेस आगे चल रही थी, लेकिन ताजा अपडेट यही है कि बीजेपी वहां से भी आगे चल रही है। तेलंगाना में कांग्रेस+ 65, बीआरएस-39, बीजेपी+10 और  अन्य पांच सीट पर आगे चल रहे हैं।

ये भी पढ़ें

दो टूक : अपने समर्थक सपा की दीवार से ही मजबूत ईंट निकाल रही कांग्रेस

मध्य प्रदेश की 230 (बहुमत का आंकड़ा 116), राजस्थान की 200 में 199 (बहुमत का आंकड़ा 100), छत्तीसगढ़ की 90 सीटें (बहुमत का आंकड़ा 46) और तेलंगाना की 119 सीटों (बहुमत का आंकड़ा 60) पर फैसला आ रहा है। हालांकि इस बीच एक बड़ी खबर यह आई कि मिज़ोरम की गिनती सोमवार पर टाल दी गई है। इस बड़ी जीत पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कह रहे हैं कि यह जीत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जादुई व्यक्तित्व के बूते मिली है। हम लोगों ने उनके कंधे से कंधे मिलाकर चुनाव लड़ा और जनता ने हमें भरपूर प्यार दिया। वह केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ गलबहिया करते भी दिखे और एक दूसरे के खुशियां बांटते रहे।

‘महादेव’ ने भूपेश को हराया

छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा चर्चित चेहरे के रूप में उभरे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को किसी भी एक्जिट पोल और राजनीति के जानकार ने नहीं हराया। वो शुरुआती दिनों से लेकर ऐन चुनाव तक जीतते रहे लेकिन बीच चुनाव में छत्तीसगढ़ की जनता के सामने महादेव ऐप्प की बड़ी घटना सामने आ गई और भूपेश बघेल हार गए। जगदलपुर के वरिष्ठ पत्रकार रजत वाजपेयी ने करीब एक महीने पहले कह दिया था कि पहाड़ में कांग्रेस की हालत ठीक है,लेकिन मैदान में कांग्रेस की हालत ठीक नहीं है। इसलिए इस बार कांग्रेस चुनाव हार सकती है। लेकिन उनका अनुमान आज शत-प्रतिशत सही हुआ और कांग्रेस महादेव की नाराजगी से सत्ता से बाहर हो गई।

लाड़ली बहनों ने दिया मामा को आशीर्वाद

मध्यदप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को वहां की जनता मामा के नाम से पुकारती है। इस बार उन्होंने सर्वोच्च नम्बर से पास हुई लड़कियों को स्कूटी दी। बाकी बेटियों को उन्होंने साइकिल दिया। साथ ही सूबे की सभी एक करोड़ 31 लाख लाड़ली बहनों को 1250 रुपये देकर उनके हालात को ठीक करने की भरसक कोशिश की। शायद यही कारण रहा कि बीजेपी मध्यप्रदेश में कांग्रेस को पूरी तरह से साफ करने में सफल रही।

राजस्थान ने जारी रखी रवायत

आज चुनाव परिणाम आने वाले राज्यों में से एक राज्य राजस्थान ने अपनी रवायत जारी रखी। सूबे में इस बार फिर से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने जा रही है।

ये भी पढ़ें

यूपी में योगी न आते तो क्या होता!

Raj Dharm UP

बैंकॉक से DEPORT स्क्रैप माफिया खेलने लगा खेल, अब इस कदम से मचा हड़कंप

खबर मिलते ही जेल प्रशासन में मचा हड़कंप, हाई सुरक्षा बैरक में रखा गया काना  रवि काना और काजल को पुलिस रिमांड पर लेकर करेगी पूछताछ रवि – सुंदर भाटी गिरोह के बीच चल दुश्मनी की बात आई सामने, जांच पड़ताल में जुटी पुलिस  ए अहमद सौदागर लखनऊ । सूबे की जेलों में हाई सुरक्षा […]

Read More
Raj Dharm UP

योगी की हनक से पस्त हुआ एक और माफिया का गढ़, इस बार स्क्रैप माफिया को चटाया धूल

लक्ष्मी सिंह ने जाते ही उसके अवैध साम्राज्य को बनाया निशाना नोएडा के स्क्रैप माफिया रवि काना की साइड स्टोरी, जानें कैसे बना वो स्क्रैप किंग नोएडा से नया लुक के प्रमुख संवाददाता विनय सिंह की रिपोर्ट वो सत्ता के साथ झंडा बदलने में माहिर है। शातिर इतना कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी NCR […]

Read More
homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More