सपने में कुलदेवता-कुलदेवी को देखना शुभ होता है या अशुभ

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता

सपने में कुलदेवता-कुलदेवी को देखना शुभ या अशुभ दोनों सपने हो सकते है। अगर आपको अपने कुलदेवता या कुलदेवी से अच्छे संकेत मिलते है तब यह आपके के लिए शुभ सपना है। जैसे सपने में कुलदेवी या कुलदेवता का आशीर्वाद मिलना। सपने में कुलदेवी या कुलदेवता की पूजा, आरती करना। सपने में कुलदेवी या कुलदेवता मूर्ति देखना। सपने में कुलदेवी या कुलदेवता का दर्शन होना। सपने में कुलदेवी या कुलदेवता का मंदिर देखना। सपने में कुलदेवी या कुलदेवता का फूल अर्पित करना। सपने में कुलदेवी या कुलदेवता के दुवार प्रसाद देना। सपने में कुलदेवी या कुलदेवता नारियल चढ़ाना। इत्यादि सपने शुभ सपने होते है। पर वही आप सपने में देखते है ,सपने में कुलदेवी या कुलदेवता को गुस्सा में /क्रोध में ,सपने में कुलदेवी या कुलदेवता मूर्ति खंडित होना। सपने में कुलदेवी या कुलदेवता मंदिर का खंडित होना। सपने में कुलदेवी या कुलदेवता की मूर्ति में आग लगाना इत्यादि सपने अशुभ होते है।

कुलदेवता या कुलदेवी ऐसे देवी-देवता होते है,जो हमारे पूर्वजो की परंपरा के अनुसार स्थापित किया गया था। पूर्वजो से हम उस देवी देवता की पूजा करते आते रहते है मान्यता को मानते आते रहते है, हम सब कुलदेवी या कुलदेवता को हमारे रक्षक ,समृद्धि ,खुशी,सौभाग्य, उन्नति, वंश की प्रगति के लिए पूजते रहते है। और कुलदेवी कुल देवता की कृपा से हमें सुख शांति की प्राप्ति होती रहती है। पर वही कुलदेवी और कुलदेवता को सपने में देखना सकरात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के सपने हो सकते है। इस सपनो का मतलब विस्तार से जानते है।

सपने में कुलदेवी या कुलदेवता का आशीर्वाद मिलना- यह शुभ सपना माना जाता है। यह सपना किसी क्षत्रे में सफलता की निशानी है। आपका रुका हुआ कार्य पूरा हो जायेगा। आपकी कोई मनोकामना पूरी हो सकती है।

सपने में कुलदेवी या कुलदेवता की पूजा, आरती करना- यह सपना शुभ माना जाता है। यह सपना आपकी प्रगति का सूचक है। आपके परिवार में कोई मांगलिक कार्य हो सकता है ,कोई उत्सव हो सकता है। यह सपना समृद्धि और खुशी का संकेत देता है। शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

सपने में कुलदेवी या कुलदेवता की मूर्ति देखना – सकारात्मक सपना है। अगर आप अच्छे अवस्थ में मूर्ति देखते है ,तो आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। जल्द आपका अच्छा समय आने वाला है। भविष्य आपका उज्जवल होगा। सफलता का संकेत है।

सपने में कुलदेवी या कुलदेवता की खंडित मूर्ति देखते है / कुलदेवी या कुलदेवता की मूर्ति में आग लगाना देखते है – तो यह सपना आपके लिए अशुभ है ,किसी बीमारी का संकेत देता है, किसी क्षत्रे में हानि हो सकता है। जैसे परिवार में लड़ाई होना ,असफ़लता ,आर्थिक हानि ,व्यापार में हानि ,कार्य में अवरोध, परिवार में संतान को कष्ट, या संतान का न होना इत्यादि। उपाय -आपको अपनी परम्पर के अनुसार पूजा विधि करना चाहिए। कुलदेवी कुलदेवता का ताकि आपको उनका आशीर्वाद मिल सके और आपके के लिए लाभदायक हो सके।

सपने में कुलदेवी या कुलदेवता का दर्शन होना- यह सपना अत्यंत शुभ सपना माना गया है। आपका कोई कार्य जल्द सिद्धा होने वाला है। यह सपना आपके आध्यात्मिक उन्नति का संकेत देता है। यह सपना समृद्धि और सौभाग्य का सूचक है।

सपने में कुलदेवी या कुलदेवता का मंदिर देखना- अच्छे अवस्थ में मंदिर देखना शुभ सपना माना गया है। आप कीसी नये कार्य की शुरुआत का सकते है, आप के लिए शुभ समय है। समस्या का नाश होगा।

सपने में कुलदेवी या कुलदेवता को फूल अर्पित करना- यह शुभ फल प्रदान करने वाला सपना माना गया है। कुलदेवी कुलदेता की कृपा आपको मिलेगी। समृद्धि, खुशी, उन्नति का सूचक है।

सपने में कुलदेवी या कुलदेवता के दुवार प्रसाद देना/ सपने में कुलदेवी या कुलदेवता को नारियल चढ़ाना – दोनों सपने शुभ माने गए है। यह सफलता का सूचक माना जाता है। आपका जल्द मन सामान बढ़ेगा। यह सपना खुशी का संकेत प्रदान करता है। जीवन के समस्या का जल्द निदान होगा।

सपने में कुलदेवी या कुलदेवता को गुस्सा में /क्रोध में देखना – यह सपना अशुभ माना जाता है ,यह सपना आपके नकरात्मक विचारो को प्रदर्शित करता है। अशुभ सामचार मिल सकता है। परिवार में कोई अशुभ घटना का संकेत करता है।

सपने में कुलदेवी या कुलदेवता का मंदिर खंडित होना – अशुभ सपना माना गया है। असंतोष का भाव प्रदर्शित करता है। आपके कार्य क्षत्रे में कोई हानि हो सकता है। असफलता का संकेत। यह सपना अचानक समस्या का उत्पन्न होना इत्यादि का संकेत देता है।

Religion

घर में घेर के आ रही हो परेशानी तो समझें यह विकार हो गया शुरू, जानें परेशानी की वजह, निशानी और उपाय

ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्र ‘ शास्त्री’ अगर किसी की जन्म कुंडली में सूर्य, शनि साथ-साथ हों या आमने-सामने हों। अगर राहु किसी भी ग्रह के साथ हो तो उस ग्रह से जुड़ा पितृदोष बनता है। राहु सूर्य या गुरु के साथ हो तो प्रमुख पितृदोष बनता है। जन्म कुंडली के 2, 5, 9,या 12 में […]

Read More
Religion

क्या आप जानते हैं नवांश कुण्डली का महत्व और प्रभाव, यदि नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें…

देव नवांश, नर नवांश और राक्षस नवांश के नाम से जाने जाते हैं नवमांश यदि ग्रह अच्छी स्थिति या उच्च के हों तो वर्गोत्तम की स्थिति होती है उत्पन्न -राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष में नवमांश कुण्डली को कुण्डली का पूरक माना गया है। यह एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण कुण्डली मानी जाती है क्योंकि […]

Read More
Religion

चल रहा है बहुत ही पुण्य मास, करें केवल दो छोटे उपाय और पायें सुख, शांति और स्थिर लक्ष्मी

पापरूपी ईंधन को अग्नि की भाँति जलाने वाला, अतिशय पुण्य प्रदान करनेवाला तथा धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष यानी चारों पुरुषार्थों को देनेवाला है वैशाख मास, जानें इसका महात्म्य पं. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री’ वैशाख मासः पद्म पुराण के अनुसार इस मास में भक्तिपूर्वक किये गये दान, जप, हवन, स्नान आदि शुभ कर्मों का पुण्य अक्षय […]

Read More