सपने में दुल्हन देखने के क्या होते हैं शुभ-अशुभ संकेत?

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, मनुष्य जो भी सपने देखता है, वह आने वाले भविष्य में होने वाली घटना के बारे में संकेत देता है, जिसके कारण मनुष्य को उस अनहोनी से सचेत होने का मौका मिल जाता है। सपने हमें एक अलग ही दुनिया में ले जाते हैं। जब हम अपने असली व्यक्तित्व को छोड़कर सपनों की दुनिया में जाते हैं, तो उसे स्वप्न लोक कहा जाता है। हम सभी लोगों को अलग-अलग सपने आते हैं। कुछ लोगों के सपने अच्छे होते हैं तो कुछ लोगों के सपने बुरे होते हैं। सपनों पर किसी का वश नहीं होता। स्वप्न शास्त्र की मानें तो आने वाले हर एक सपने का कुछ ना कुछ अर्थ निकलता है। माना जाता है कि सपने हमारे भविष्य में होने वाली घटनाओं की तरफ हमे संकेत करते हैं। यदि आपको सपने में दुल्हन दिखती है तो इस सपने का क्या अर्थ हो सकता है।

दुल्हन देखना : यदि आप लड़के हैं और अभी तक आपकी शादी नहीं हुई है और ऐसे में आपको यदि दुल्हन सपने में देखने को मिलती है तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह सपना इस बात की ओर संकेत करता है कि आपके आने वाले जीवन में आपको खुशियां मिलने वाली हैं। यदि आप व्यापारी हैं तो आपको व्यापार में तरक्की मिलेगी और यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको नौकरी में प्रमोशन प्राप्त हो सकता है।

बहुत सारी दुल्हन को देखना

ज्योतिष शास्त्र और स्वप्न शास्त्र मानता है कि यदि किसी व्यक्ति को सपने में बहुत सारी दुल्हनें एक साथ दिखाई देती हैं तो ये उसके लिए एक शुभ संकेत है। इस सपने का अर्थ है कि जल्दी आपके जीवन में अलग-अलग जगहों से बहुत सारी खुशियां आने वाली हैं और आपके आने वाले भविष्य में आपके कार्यक्षेत्र की सभी परेशानियां खत्म होने वाली है।

ये भी पढ़ें

ASP के इकलौते बेटे की सड़क दुघर्टना में मौत

दुल्हन को रोते हुए देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति सपने में दुल्हन को रोते हुए देखता है या फिर परेशान होते हुए देखता है तो यह सपना अशुभ सपना माना जाता है। ऐसे सपने का अर्थ है कि आपके जीवन में परेशानियां शुरू होने वाली है। इस सपने का अर्थ निकलता है कि आपके जीवन में एक के बाद एक छोटी-छोटी परेशानियां आती रहेंगी, जिसके कारण आप मानसिक रूप से परेशान रह सकते हैं।

दुल्हन को हंसते हुए देखना

यदि सपने में कोई व्यक्ति दुल्हन को हंसते हुए या फिर खुश देखता है तो यह सपना उसके लिए बहुत शुभ माना गया है। इसके अनुसार, आपके घर में बहुत सारी खुशियां आने वाली हैं। यदि आप शादीशुदा हैं तो आपके घर कोई नन्हा मेहमान आ सकता है और यदि आप शादीशुदा नहीं है तो जल्द ही आपकी शादी हो सकती है।

Religion

घर में घेर के आ रही हो परेशानी तो समझें यह विकार हो गया शुरू, जानें परेशानी की वजह, निशानी और उपाय

ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्र ‘ शास्त्री’ अगर किसी की जन्म कुंडली में सूर्य, शनि साथ-साथ हों या आमने-सामने हों। अगर राहु किसी भी ग्रह के साथ हो तो उस ग्रह से जुड़ा पितृदोष बनता है। राहु सूर्य या गुरु के साथ हो तो प्रमुख पितृदोष बनता है। जन्म कुंडली के 2, 5, 9,या 12 में […]

Read More
Religion

क्या आप जानते हैं नवांश कुण्डली का महत्व और प्रभाव, यदि नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें…

देव नवांश, नर नवांश और राक्षस नवांश के नाम से जाने जाते हैं नवमांश यदि ग्रह अच्छी स्थिति या उच्च के हों तो वर्गोत्तम की स्थिति होती है उत्पन्न -राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष में नवमांश कुण्डली को कुण्डली का पूरक माना गया है। यह एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण कुण्डली मानी जाती है क्योंकि […]

Read More
Religion

चल रहा है बहुत ही पुण्य मास, करें केवल दो छोटे उपाय और पायें सुख, शांति और स्थिर लक्ष्मी

पापरूपी ईंधन को अग्नि की भाँति जलाने वाला, अतिशय पुण्य प्रदान करनेवाला तथा धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष यानी चारों पुरुषार्थों को देनेवाला है वैशाख मास, जानें इसका महात्म्य पं. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री’ वैशाख मासः पद्म पुराण के अनुसार इस मास में भक्तिपूर्वक किये गये दान, जप, हवन, स्नान आदि शुभ कर्मों का पुण्य अक्षय […]

Read More