इंग्लैंड को जीत के लिए दिया 230 रन का टारगेट

  • इंडिया नौ विकेट पर 229 रन पर आउट, रोहित शतक बनाने से चूके

नया लुक डेस्स

लखनऊ। वर्ल्ड कप 2023 का 29वां मुकाबला भारत और डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के बीच लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए 230 रन का टारगेट दिया है। रोहित शर्मा शतक बनाने से चूक गये। वह 87 रन बनाकर आउट हुए। इसके पूर्व इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी।

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 229 रन बनाये। सूर्यकुमार यादव 49 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें डेविड विली ने क्रिस वोक्स के हाथों कैच कराया। यह विली का तीसरा विकेट है। उन्होंने केएल राहुल (39 रन) और कोहली (0 रन) के विकेट भी लिए। रवींद्र जडेजा 8 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें आदिल रशीद ने एलबीडब्ल्यू किया। यह रशीद का दूसरा विकेट है। उन्होंने रोहित शर्मा (87 रन) को भी आउट किया। रोहित ने 54वीं वनडे फिफ्टी बनाई। उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में 18 हजार रन पूरे हो गए हैं। रोहित ने इस पारी में तीन छक्के जमाए। वे इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 20 छक्के जमाने वाले बैटर भी बने। रोहित ने डेविड वॉर्नर (19 छक्के) को पीछे छोड़ा। रोहित से पहले क्रिस वोक्स ने श्रेयस अय्यर (4 रन) और शुभमन गिल (9 रन) को आउट किया। मोहम्मद शमी 1 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मार्क वुड ने जोस बटलर के हाथों कैच कराया।

रोहित शर्मा के 18 हजार रन पूरे

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के इंटरनेशनल क्रिकेट में 18 हजार रन पूरे हो गए हैं। रोहित ने 457वीं पारी में यह अचीवमेंट हासिल की है। वे भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 क्लब में शामिल हो गए हैं। इस क्लब में सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, राहुल द्राविड़ और सौरव गांगुली के नाम हैं। पावरप्ले में दो विकेट गंवाने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने संभलकर बल्लेबाजी की। टीम ने बीच के 20 ओवर में 96 रन बनाए और श्रेयस अय्यर का विकेट भी गंवाया। 12वें ओवर की 5वीं बॉल पर श्रेयस अय्यर 4 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें क्रिस वोक्स ने शार्ट पिच बॉल डाली, जिसमें अय्यर के बल्ले का टॉप एज लगा और मार्क वुड ने कैच पकड़ा। इस बॉल से पहले गेंदबाज ने कप्तान से कह कर मार्क वुड को मिडऑन पर खड़ा किया था। यानी कि वोक्स ने पहले ही शार्ट पिच बॉल डालने का मन बना लिया था। यह देखने के बाद भी अय्यर इस बॉल पर पुल शॉट खेला।

 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 16वें ओवर में आउट होते-होते बचे। उन्हें फील्ड अंपायर ने मार्क वुड की बॉल पर एलबीडब्ल्यू दे दिया। ऐसे में रोहित ने डीआरएस की मांग की। बाद में वीडियो देखने के बाद थर्ड अंपायर ने फील्ड अंपायर का फैसला पलट दिया। रोहित शर्मा ने 24वें ओवर में फिफ्टी पूरी की। उन्होंने केएल राहुल के साथ 111 बॉल पर 91 रन की पार्टनरशिप की। इस पार्टनरशिप ने भारत की बिखरी पारी को संभाला। टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने पहले 10 ओवर में 35 रन बनाने में शुभमन गिल और विराट कोहली के विकेट गंवा दिए। गिल 9 और कोहली जीरो पर आउट हुए। 27 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों ने टीम पर लगातार दबाव बनाए रखा।

भारत-इंग्लैंड मैच के रोचक फैक्ट

  •  केएल राहुल ने 25 रन बन पूरे कर लिए हैं। वे सबसे कम पारियों में 2500 रन बनाने वाले भारतीय बैटर्स की सूची में शिखर धवन (60 पारी) के बाद दूसरे नंबर पर हैं।
  •  रोहित शर्मा मौजूदा वर्ल्ड कप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने हैं। विराट कोहली (354 रन) को पीछे छोड़ा।
  • रोहित शर्मा ने इस साल एक हजार रन पूरे कर लिए हैं। रोहित अपना कप्तानी के एक कैलेंडर इयर में 1000+ रन बनाने वाले छठे कप्तान हैं। कोहली तीन बार (2017, 2018, 2019) ऐसा कर चुके हैं। धोनी (2008, 2009) और सौरव गांगुली (2000, 2002) ने दो बार ऐसा किया है। सचिन तेंदुलकर (1997) और अजहरुद्दीन (1998) ने एक-एक बाद यह कारनामा किया है।
  •  कोहली 32 मैच के वर्ल्ड कप करियर में पहली बार जीरो पर आउट हुए हैं।
  • गिल 9 रन बनाकर आउट हुए। इस वर्ल्ड कप के 4 मैचों में पहली बार ऐसा हुआ। डबल डिजिट तक नहीं पहुंच सके।
  • वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बैटर बन गए हैं। उन्होंने डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ा। रोहित के नाम 20 छक्के हो गए हैं, जबकि डेविड वॉर्नर ने 19 सिक्स हैं। रोहित ने इस पारी में तीसरा सिक्स जमाया है।
  • रोहित शर्मा 100वें मैच में भारत की कप्तानी कर रहे हैं। उन्होंने अपनी कप्तान में खेले 99 मैच में से 73 जीते हैं, जबकि 23 में हार मिली है। रोहित 100 या इससे ज्यादा मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले भारत के 7वें कप्तान बने हैं।

homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More
Sports

ऋषभ की धांसू पारी के बाद आखिरी गेंद पर जीती दिल्ली कैपिटल्स (DC)

गुजरात टाइटन्स (GT) की टीम 225 रनों के बदले 221 रन ही बना सकी अक्षर पटेल ने तीन नम्बर पर आकर शानदार 66 रनों की पारी खेली नई दिल्ली। जीत की पटरी पर लौट चुकी दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने एक बार फिर गुजरात टाइटंस (GT) को हरा दिया। कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर […]

Read More
Sports

स्टॉयनिस की मार्कस पारी, LSG ने CSK को घर में छह विकेद से रौंदा

शतकीय पारी खेलने वाले स्टॉयनिस ने किया कमाल, ऋतुराज का शतक रहा फीका शुरुआती झटकों से उबरते हुए इतनी बड़ी पारी जीतना किसी सपने से कम नहीं चेन्नई। लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के लिए तीन नम्बर पर बल्लेबाजी करना एक पहेली थी। कई बल्लेबाजों को आजमाया। दीपक हुड्डा, देवदत्त पड्डिकल, बदोनी यहां तक कि निकोलस […]

Read More