सरस्वती पूजन आज है जानिए पूजन विधि व महत्व…

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता

सरस्वती पूजा साल में दो बार यानी बसंत पंचमी और नवरात्रि पर की जाती है। देवी सरस्वती को ज्ञान, बुद्धि और विद्या की देवी के रूप में मान्यता प्राप्त है। हर राज्य देवी की पूजा पूरी श्रद्धा से करता है। केरल में इस पूजा को विद्यारंभम के नाम से जाना जाता है।

  1. सरस्वती पूजा को सरस्वती प्रधान पूजन के नाम से भी जाना जाता है। सरस्वती पूजन के दिन सभी लोग माँ का पूजन कर उनका आशीर्वाद पाते है।
  2. दुर्गा पूजा के दूसरे दिन मनाये जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण व् खूबसूरत पर्व है जो की विजयदशमी जैसे पावन अवसर पर मनाया जाता है।
  3. सरस्वती पूजन नवरात्री में से एक दिन मनाये जाने वाला शुभ दिन है और यह शीत ऋतू के आने का भी संकेत देती है।
  4. पूरे भारत में यह पर्व श्रद्धालुओं के बीच बहुत ही उत्साह व् उमंग के साथ मनाया जाता है।
  5. भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार माँ सरस्वती जल की देवी मानी जाती हैं अथवा इन्हे पवित्रता व् सम्पन्नता के लिए पूजा जाता है। माँ सरस्वती ने ही संस्कृत भाषा को बनाया था, जो की हमारे शास्त्रों, विद्वानों व् ब्राह्मणो द्वारा इस्तेमाल की जाती है।

सरस्वती पूजन विधि

  1. सूर्य उदय के पूर्व उठ नहाने के जल में गंगाजल मिला कर स्नान करें।
  2. सबसे पहले सूर्य को सदा जल अर्पित करें।
  3. सरस्वती आवाहन के दिन स्थापित की गई माँ की मूर्ति को प्रणाम करें।
  4. माँ के चरण धोये व् उनका श्रृंगार भी करें।
  5. माँ के आगे घी का दीपक लगाएं व् धूप अगरबत्ती भी लगाएं।
  6. माँ को सफ़ेद व् पीले फुओं की माला अर्पित करें।
  7. माँ को सफ़ेद मिष्ठानो का भोग भी लगाएं।
  8. माँ की स्तुति से अपनी पूजा की शुरुआत करें।
  9. आखिर में माँ की आरती अवश्य करें।

देवी सरस्वती का महत्व

सरस्वती माँ को ज्ञान, बुद्धि, कला, संगीत और विद्या की देवी के रूप में जाना जाता है। वह शक्ति के प्रेरणादायक और रचनात्मक पहलुओं को प्रदर्शित करती है। जब भगवान ब्रह्मा विश्व का निर्माण कर रहे थे, तो यह अराजकता से भरा था और इसमें रचनात्मकता, शांति और समृद्धि का अभाव था। तब उन्हें एहसास हुआ कि यह दुनिया ज्ञान के माध्यम से एक बेहतर जगह बन सकती है। इस अनुभूति के बाद देवी सरस्वती ब्रह्मा जी के मुख से हंस पर सवार होकर प्रकट हुईं। उन्हें वेदों और वीणा को पकड़े हुए दिखाया गया है जिसके माध्यम से वह दुनिया में ज्ञान और लय लाती हैं। देवी का हंस पवित्रता का प्रतिनिधित्व करता है जिसे व्यक्ति को अपने विचारों में कार्यों में रखना चाहिए। इसका अर्थ यह है कि जिस प्रकार हंस कीचड़ में अपना भोजन ढूँढ़ता है, उसी प्रकार हमें हर चीज़ में ज्ञान ढूँढ़ना चाहिए। हिंदू संस्कृति में, प्रत्येक ज्ञान पवित्र है क्योंकि इसे सरस्वती मां का आशीर्वाद माना जाता है। वह व्यक्तियों को सांसारिक और आध्यात्मिक दोनों ज्ञान प्रदान करती है।

Religion

कड़ा, ब्रेसलेट या लॉकेट पहनें सोच-समझकर, इससे हो सकता है नुकसान

यह रत्न कभी भी एक साथ धारण नहीं करना चाहिए ज्योतिषाचार्य उमाशंकर मिश्र आजकल हाथ में कड़ा पहनने के अलावा ब्रेसलेट आदि पहने का चलन भी हो चला है। कुछ लोग तो फैशन के चलते गले में ऐसी वस्तुएं या लॉकेट भी लटकाने लगे हैं जिनसे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन फैशन […]

Read More
Religion

घर में घेर के आ रही हो परेशानी तो समझें यह विकार हो गया शुरू, जानें परेशानी की वजह, निशानी और उपाय

ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्र ‘ शास्त्री’ अगर किसी की जन्म कुंडली में सूर्य, शनि साथ-साथ हों या आमने-सामने हों। अगर राहु किसी भी ग्रह के साथ हो तो उस ग्रह से जुड़ा पितृदोष बनता है। राहु सूर्य या गुरु के साथ हो तो प्रमुख पितृदोष बनता है। जन्म कुंडली के 2, 5, 9,या 12 में […]

Read More
Religion

क्या आप जानते हैं नवांश कुण्डली का महत्व और प्रभाव, यदि नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें…

देव नवांश, नर नवांश और राक्षस नवांश के नाम से जाने जाते हैं नवमांश यदि ग्रह अच्छी स्थिति या उच्च के हों तो वर्गोत्तम की स्थिति होती है उत्पन्न -राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष में नवमांश कुण्डली को कुण्डली का पूरक माना गया है। यह एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण कुण्डली मानी जाती है क्योंकि […]

Read More