मंगलवार के दिन इन राशियों पर बरसेगा हनुमान जी का आशीर्वाद

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता

मेष : आज के दिन लक्ष्यों के प्रति आप स्पष्ट रहेंगे, जिससे निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने में सफलता मिलेगी। कला जगत से जुड़े लोगों के लिए दिन रचनात्मकता से भरा रहेगा, रुचि अनुसार विषयों पर ध्यान दें। ऑफिशियल कार्य में बेहतरीन प्रदर्शन आपके विरोधियों को मात देगा। नयी नौकरी के लिए जो लोग प्रयास कर रहें हैं उनको ऑफर मिलने की संभावना है। छोटे व्यापारी अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे। कान में पानी चला जाना, कीड़े का काटना या फिर अन्य कारणों से कान में दर्द होने की आशंका है। परिवार का माहौल शांत रखने की कोशिश करें। बच्चों की पढ़ाई में समय देने का प्रयास करें।

वृषभ : आज के दिन काम न बनने पर मन में नकारात्मक विचार आ सकते हैं। ग्रहों की स्थितियों को समझते हुए, समय के अनुकूल खुद को ढालना चाहिए। कर्मक्षेत्र में गलतियों को लेकर आपको बताया जा रहा है, तो उसे गंभीरता से लें। बॉस आपसे नाराज हो सकते हैं। व्यापारी वर्ग किसी के छलावे में न आते हुए अपने व्यापार पर फोकस बनाए रखें। शारीरिक कष्ट बढ़ सकता है, पैरों में दर्द भी रहने की आशंका है। क्रोध में आकर जीवनसाथी को दुख व ठेस न पहुंचाए। किसी की चिकनी-चुपड़ी बातें आपको छल सकती हैं। घर में सिक्योरिटी की व्यवस्था भी मजबूत रखें। कीमती वस्तुएं खोने की आशंका है।

मिथुन : आज के दिन मन बाहरी आवरण को देखकर उसके प्रति अट्रैक्ट हो सकता है, ऐसे में इस ओर ध्यान देते हुए सही और गलत के फर्क को समझना होगा तो वहीं दूसरी ओर दिखावे में खर्च करना आर्थिक रूप से परेशान करने वाला होगा। व्यापारियों के व्यापार को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने पड़ सकते हैं, साथ ही पुराने व्यापार को अपडेट करें। विद्यार्थियों को आलस्य के चलते पढ़ाई से मन भटक सकता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से हृदय रोगी खान-पान पर संयम बरतें  परिवार में मनमुटाव हो सकता है। अनावश्यक धन खर्च होने के योग बन रहे हैं इसलिए सोच समझकर ही खर्च करें।

कर्क : आज के दिन आप महत्वपूर्ण कार्यों में व्यस्त रहेंगे, तो वहीं दूसरी ओर अपनी पैनी निगाह घर के लोगों पर भी बनाकर रखनी होगी। नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को कार्य में क्षमताओं को बढ़ाते हुए आगे बढ़ना होगा। नया व्यापार स्टार्ट करने की सोचने वालों को लिए दिन उपयुक्त है। युवाओं को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। सेहत में तत्कालीन रोगों से छुटकारा मिलेगा, वर्तमान में दमे के मरीज अलर्ट रहें। स्वास्थ्य को बनाएं रखने के लिए योग एवं ध्यान भी लाभकारी सिद्ध होगा। छोटे भाई बहनों के प्रति समर्पण बढ़ेगा, उनकी हर प्रकार से मदद करनी चाहिए। सामाजिक रूप से भी आपकी व्यस्तता बढ़ सकती है।

गणेश चतुर्थी आज  है जानिए पूजा मुहूर्त व शुभ तिथि और उपाय …

सिंह : आज के दिन आलस्य की जंग बनते कार्य को बिगाड़ सकती है। छोटे प्रयास से महत्वपूर्ण कार्य बन सकते हैं। कर्मक्षेत्र के लिए समय अच्छा है, हो सकता है कि जो काम धीमी गति से चल रहा था उसमें अब तेजी आने की संभावना है। यदि नये बिजनेस को लेकर किसी से मीटिंग है तो अपने प्रोजेक्ट को अच्छे से तैयार करें, क्योंकि डील पक्की होने की संभावना है। युवा वर्ग को कार्य सिद्ध करने के लिए अहंकार को पीछे धकेलना होगा, हो सकता कि ऐसे व्यक्ति से मदद लेनी पड़े जिससे आपकी नहीं बनती। स्वास्थ्य सामान्य रहने वाला है। पिता के साथ तालमेल आपको प्रसन्न रखेगा।

कन्या : आज के दिन घर की पूजा के साथ दिन कि शुरुआत करें। आध्यात्मिकता की ओर खासा झुकाव रहेगा, तो वहीं दूसरी ओर किसी धर्मगुरू से मार्गदर्शन मिल सकता है। अपनों के साथ कम्यूनिकेशन बनाएं रखना होगा, किसी अपने का हालचाल लेते रहें। कार्यों को नियमबद्ध होकर करना लाभकारी सिद्ध होगा। ऑफिशियल कार्यों में धैर्य रखें, निस्संदेह सफलता प्राप्त होगी। व्यापारियों को आर्थिक पक्ष को लेकर चिंता रहेगी। कला जगत से जुड़े हुये लोगों को परेशानी उठानी पड़ सकती है। कलाक्षेत्र के विद्यार्थियों की कलात्मक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। आंखों में परेशानी की दिक्कत होगी। गायन में रूचि रखने वालों को अपनी प्रतिभा दिखाने का पूरा मौका मिलेगा।

तुला : आज का दिन किसी सकारात्मक विचार के साथ शुरू हो सकता है, तो वहीं दूसरी ओर चीजों का गलत आकलन करने से बचे। संगीत से जुड़े लोगों को रियाज़ करने के पर ध्यान देना चाहिए। नौकरीपेशा से जुड़े लोगों पर काम का वर्क लोड अधिक रहेगा बस ध्यान रखना है कि अपनी टीम के साथ बहुत अच्छे से बातचीत करें, ऐसे में किसी को भी कटु वचन न बोले। लोहे के व्यापार में मुनाफे की संभावना है। हेल्थ में जिन लोगों की शारीरिक क्षमता कमजोर है वह अपने खान-पान का विशेष ध्यान दें। जीवनसाथी के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा, अपने मजबूत रिश्तों को कमजोर न पड़ने दें।

वृश्चिक : आज के दिन ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है कि उतना ही बोले जितने की आवश्यकता है। अनावश्यक बातचीत आपको परेशान कर सकती है। ऑफिशियल कार्यों को लेकर आपको एक बात परख लेनी चाहिए कि आप इस कार्य को बखूबी निभा पाएंगे कि नहीं। सपोर्ट का बिजनेस करने वालों की आज अच्छी बिक्री होने की संभावना दिख रही है। विद्यार्थी को सफलता मिलने की संभावना है तो वहीं दूसरी ओर युवा वर्ग लक्ष्य तक पहुंच पाएंगे। स्वास्थ्य में मानसिक रोगों के प्रति अलर्ट रहें। बड़ी बहन से अगर मतभेद चल रहा हो तो उसे सुलझा लें, क्योंकि आपका हठी स्वभाव आपको भी नुकसान पहुँचाएगा।

 

धनु : आज के दिन दूसरों को छोटी-छोटी बातों को लेकर ताने नहीं देना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर गायन में रुचि रखने वालों को प्रयासों में कमी न आने दें। मार्केटिंग सेल से संबंधित लोगों को मन मुताबिक टारगेट प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। पैतृक कारोबार में यदि विवाद चल रहा है तो उसे लेकर परेशान न हो सही समय और प्रभु की कृपा से समस्त विवाद स्वतः ही समाप्त हो जाएंगे। पाइल्स जैसी बीमारियों के प्रति सजग रहने की आवश्यकता है। योग और फाइबर युक्त भोजन अधिक करें। जीवनसाथी और आपका तालमेल काफी अच्छा रहेगा, उन पर पर बेवजह कि शंका करने से बचें।

मकर : आज के दिन आपके आनंद के आगे नकारात्मक विचारों का प्रहार निष्फल हो जाएंगे। सामाजिक मान-प्रतिष्ठा का ध्यान रखते हुये शत्रुओं से भी मोल-जोल बढ़ाना होगा, तो वहीं दूसरी ओर भगवत्-भजन में समय व्यतीत करें। कलाक्षेत्र से जुड़े लोगों को लाभ मिलने की प्रबल संभावना दिख रही है। ऑफिस की महिला सहकर्मियों के साथ आपको सौम्य व्यवहार रखना चाहिए आज से कुछ समय के लिए इस बात पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य में अज्ञात भय आपके रोगों का कारण बन सकता है। परिवार में यदि किसी से मनमुटाव चल रहा है तो उनके साथ बात करनी चाहिए रिश्तों की डोर को मजबूत रखें।

कुंभ : आज के दिन जहां एक ओर धर्म-कर्म का कॉम्बिनेशन बना हुआ है तो वहीं दूसरी ओर इस को ध्यान में रखते हुए दूसरों की सेवा करने पर आनंद की अनुभूति करनी चाहिए। करियर को लेकर आज अपने कार्यों में तेजी रखनी होगी, बॉस की निगाह आप पर रहने वाली है। व्यापारी वर्ग बड़े मुनाफे को लेकर परेशान न हो बल्कि छोटे-छोटे मुनाफे पर ध्यान देना चाहिए। युवाओं को वरिष्ठों का मार्गदर्शन का मिलेगा। सेहत में आज किडनी से संबंधित रोगों के प्रति अलर्ट रहना होगा। आपके व परिवार के बीच कोई बाहरी व्यक्ति मतभेद पैदा करने का प्रयास करेगा। इसलिए दूसरों की बातों में आने से बचना होगा।

मीन : आज के दिन की शुरुआत प्रसन्नता पूर्वक करें, भगवान जी की पूजा अर्चना कर उनको मीठे का भोग लगाएं। आज एक बात ध्यान रखने वाली है कि जीवन में संतुलन रखना आपके लिए सफलता का सूत्र है। मेडिकल की जॉब करने वालों को प्रमोशन मिल सकता है। जो लोग नर्सरी से संबंधित कार्य करते हैं उनको अपने नर्सरी में हरी पत्तियों वाले पौधे और अट्रैक्टिव फूलों का स्टॉक अधिक रखना चाहिए। व्यवसाय में अधिक लोभ-लालच से हानि हो सकती है। स्वास्थ्य में पेट दर्द जलन और एसिडिटी की समस्या को लेकर अलर्ट रहें। परिवार को लेकर थोड़ा व्यस्त व चिंतित रहेंगे। अपनों के साथ मौज मस्ती करें।

Astrology

करें नमक के ये आसान उपाय , सौभाग्य में बदल जाएगा आपका दुर्भाग्य

वास्तु शास्त्र हमारे जीवन में विशेष महत्व रखता है। वास्तु शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाने से व्यक्ति को जीवन की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसी तरह वास्तु में नमक के उपाय भी बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र में माना गया है कि नमक में व्यक्ति के दुर्भाग्य […]

Read More
Astrology

मेष, मिथुन, कन्या, तुला और वृश्चिक के लिए अतिशुभकारी है आज का दिन

जानिए आज का राशिफल व पंचांगः 13 जुलाई, 2024, शनिवार कई राशियों के लिए मद्धम रहेगा आज का दिन, लेकिन अशुभ नहीं नौकरी वालों के लिए विशेष दिन है आज, जानें क्या कह रहे हैं सितारे… राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद आज और कल का दिन खास 13 जुलाई 2024 : चौमासी अष्टान्हिका विधान आज […]

Read More
Astrology

मिथुन, सिंह, तुला, वृश्चिक, कुम्भ और मीन के लिए शुभ है आज का दिन

आज का राशिफल व पंचांग– 12 जुलाई, 2024, शुक्रवार मेष और कर्क राशि के लोगों को सावधान रहने की सलाह दे रहे सितारें कई राशियों के लिए शुभकारी साबित होगा आज का दिन, जानें  राशिफल राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद आज और कल का दिन खास 12 जुलाई 2024 : वैवस्वत सप्तमी आज। 12 जुलाई […]

Read More