गिल का शतक बेकार,भारत छह रन से हारा

कोलंबो। शुभमन गिल (121) के शानदार शतक और अक्षर पटेल (42) की जुझारू पारी के बावजूद भारत को एशिया कप के सुपर फोर चरण के आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश के हाथों छह रनों से नजदीकी हार का सामना करना पड़ा। आर प्रेमदासा स्टेडियम में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुये निर्धारित 50 ओवर में 265 रन बनाये जिसके जवाब में भारत की पूरी टीम 49.5 ओवरों में 259 रन बनाकर पवेलियन लौट गयी। एशिया कप के फाइनल में पहले ही स्थान बना चुकी भारतीय टीम पांच बदलाव के साथ मैदान पर उतरी थी। एक समय चार अहम विकेट मात्र 59 रनों पर गंवा चुकी श्रीलंका ने कप्तान शाकिब अल हसन (80),मोहम्मद तौहीद हृदोय (54) और नासुम अहमद (44) के शानदार प्रदर्शन के दम पर 265 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर हासिल किया जबकि बाद में गेंदबाजों ने नियमित अंतराल में भारत की मजबूत कही जाने वाली बल्लेबाजी को बौना साबित करते हुये 2012 के एशिया कप फाइनल का इतिहास दोहरा दिया।

भारतीय टीम के शतकवीर शुभमन गिल एक छोर पर टिक कर दूसरे छोर पर रोहित शर्मा (0),पदार्पण मैच खेलने वाले तिलक वर्मा (5),इशान किशन (5),रविंद्र जडेजा (7) को सस्ते में आउट होते देखते रहे वहीं केएल राहुल (19) और सूर्य कुमार यादव (26) भी अपनी टीम के लिये कुछ खास नहीं कर सके। शार्दुल ठाकुर भी मात्र 11 रन पर आउट हुये हालांकि आखिरी ओवरों में अक्षर पटेल (42) ने तेजी से रन बनाकर भारत की उम्मीदों को हवा दी मगर उनके आउट होते ही बांग्लादेश की जीत औपचारिकता मात्र रह गयी। तनज़ीम हसन साकिब ने रोहित शर्मा और तिलक वर्मा के विकेट जल्दी निकाल कर भारत के मध्यक्रम पर दवाब बढाया जबकि बीच के ओवरों में शाकिब अल हसन (एक विकेट),महेदी हसन (दो विकेट) और मेहदी हसन मिराज ने एक विकेट चटका कर मध्यक्रम की रीढ तोड दी। आखिरी के ओवरों में मुस्तफ़िज़ुर रहमान (50 रन पर तीन विकेट) ने भारतीय पारी का पुलिंदा बांध कर सुपर फोर चरण में अपनी टीम को पहली जीत दिलाते हुये सकून भरी घर वापसी का मार्ग प्रशस्त किया।

मौजूदा एशिया कप में भारत की यह पहली हार है मगर इस हार के बावजूद शुभमन गिल अपनी जिंदा दिल बल्लेबाजी के कारण करोड़ों भारतीय प्रशंसकों का दिल जीत ले गये। उन्होने अपनी शतकीय पारी में 133 गेंद खेलकर आठ चौके और पांच छक्के जडे 49वें ओवर में गेंद को हिट करने के प्रयास में अपना विकेट गंवाने वाले अक्षर ने 34 गेंदो की पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाये। भारत ने इस मुकाबले के लिये टीम में पांच बदलाव किये थे। तिलक वर्मा की इस मुकाबले के जरिये एक दिवसीय मैच में पदार्पण हुआ है, उनके अलावा सूर्य कुमार यादव, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और प्रसिद्ध कृष्णा टीम में आए हैं। टीम इंडिया 17 सितंबर को इसी स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ होने वाले फाइनल से पहले बंगलादेश के साथ मैच को तैयारी के तौर पर देखेगी।

बंगलादेश ने एक समय 10 ओवर के बाद तीन विकेट गंवाकर 44 रन बनाए थे, लेकिन बाद में महेंदी हसर मिराज और शाकिब हसन ने पारी को संभाला। दसवें ओवर में शार्दुल ठाकुर की तीसरी गेंद पर मिड विकेट पर खड़े तिलक ने मेहदी हसन मिराज का आसान कैच छोड़ दिया। इसके बाद आखिरी गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने भी मेहदी का कैच छोड़ा। 14वें ओवर में 59 के स्कोर पर बंगलादेश को चौथा झटका लगा। अक्षर पटेल ने मेहदी हसन मिराज को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। मिराज ने 23 गेदों पर 13 रन ही बनाए। इसके बाद मिडिल ऑर्डर ने टीम को संभाला और बंगलादेश का पांचवां विकेट 161 रन पर शाकिब के रूप में गिरा। शाकिब शतक बनाने से चूक गये। शाकिब ने 85 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के की मदद से 80 रन की पारी खेली। शाकिब ने तौहिद हृदोय के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी निभाई।

इसके ठीक अगले ओवर (35वें) में रवींद्र जडेजा ने शमीम हुसैन को पगबाधा आउट किया। वह एक रन बना सके। इस विकेट के साथ वनडे में जडेजा के 200 विकेट पूरे हो गए हैं। वह इस मुकाम को हासिल करने वाले सातवें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले अनिल कुंबले (337), जवागल श्रीनाथ (315), अजीत अगरकर (288), जहीर खान (282), हरभजन सिंह (269) और कपिल देव (253) ऐसा कर चुके हैं।  बंगलादेश की टीम में सबसे ज्यादा 80 रन का योगदान कप्तान शाकिब अल हसन ने दिया। उसके बाद तौहिद हृदोय ने 54, नसुम अहमद ने 44 और महेदी हसन ने 29 रन बनाए। भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने तीन और मोहम्मद शमी ने दो विकेट लिए। प्रसिद्ध, अक्षर और जडेजा के खाते में एक-एक विकेट आया। (वार्ता)

homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More
Sports

ऋषभ की धांसू पारी के बाद आखिरी गेंद पर जीती दिल्ली कैपिटल्स (DC)

गुजरात टाइटन्स (GT) की टीम 225 रनों के बदले 221 रन ही बना सकी अक्षर पटेल ने तीन नम्बर पर आकर शानदार 66 रनों की पारी खेली नई दिल्ली। जीत की पटरी पर लौट चुकी दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने एक बार फिर गुजरात टाइटंस (GT) को हरा दिया। कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर […]

Read More
Sports

स्टॉयनिस की मार्कस पारी, LSG ने CSK को घर में छह विकेद से रौंदा

शतकीय पारी खेलने वाले स्टॉयनिस ने किया कमाल, ऋतुराज का शतक रहा फीका शुरुआती झटकों से उबरते हुए इतनी बड़ी पारी जीतना किसी सपने से कम नहीं चेन्नई। लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के लिए तीन नम्बर पर बल्लेबाजी करना एक पहेली थी। कई बल्लेबाजों को आजमाया। दीपक हुड्डा, देवदत्त पड्डिकल, बदोनी यहां तक कि निकोलस […]

Read More