वैष्णव और स्मार्त में क्या अंतर है?

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता

कई बार आप व्रत उपवास की तिथि निर्धारित करते समय दुविधा में पड़ जाते हैं। क्यों वैष्णवों और स्मार्तों के लिए अलग अलग तिथि बताई जाती है। लोग समझ नहीं पाते हैं कि वह किस तिथि को व्रत करें।

कौन हैं वैष्णव?

जो व्यक्ति अपनी आध्यात्मिक उन्नति के लिए श्रीहरि को अपना सर्वस्व सौंप देता है और संन्यास ग्रहण करके भागवत मार्ग पर बढ़ जाता है। वैष्णव सम्प्रदाय में शामिल होने के लिए इसके गुरु या धर्माचार्य से विधिवत दीक्षा लेनी होती है। जिसके बाद गुरु से कंठी या तुलसी माला गले में ग्रहण करना होता है। वैष्णव व्यक्ति के शरीर पर तप्त मुद्रा से शंख चक्र का निशान गुदवाया जाता है। ऐसे ही धर्मनिष्ठ व्यक्ति ही वैष्णव कहे जा सकते है। वैष्णव गृहस्थ धर्म से दूर रहने वाले लोग हैं। वैष्णव धर्म या वैष्णव सम्प्रदाय का प्राचीन नाम भागवत धर्म या पांचरात्र मत है। इस सम्प्रदाय के प्रधान उपास्य देव वासुदेव हैं। जिन्हें छ: गुणों ज्ञान, शक्ति, बल, वीर्य, ऐश्वर्य और तेज से सम्पन्न होने के कारण भगवान या ‘भगवत्’ कहा गया है। उन भगवत् के उपासक भागवत कहे जाते हैं।

कौन हैं स्मार्त?

इसके विपरीत सामान्य सांसारिक नियमों का पालन करने वाले लोग स्मार्त कहे जाते हैं। अर्थात् ऐेसे व्यक्ति जो वेद-पुराणों के पाठक, आस्तिक, पंचदेवों (गणेश, विष्णु,‍ शिव, सूर्य व दुर्गा) के उपासक और गृहस्थ धर्म का पालन करने वाले होते हैं। उन्हें स्मार्त कहा जाता है। स्मार्त श्रुति स्मृति में विश्वास रखता है। उसकी आस्था पांच प्रमुख देवताओं में होती है वह स्मार्त है। प्राचीनकाल में देश भर में अलग-अलग देवता को मानने वाले अलग अलग संप्रदाय के लोग थे।  आदिशंकराचार्य द्वारा यह प्रतिपादित किया गया कि सभी देवता परमब्रह्म परमात्मा के स्वरूप हैं। तब जन साधारण ने उनके द्वारा बतलाए गए मार्ग को अंगीकार कर लिया तथा स्मार्त कहलाये।

वैष्णवों और स्मार्तों के व्रत में फर्क

प्रायः पंचांगों में भगवान विष्णु से जुड़े एकादशी या जन्माष्टमी जैसे व्रत त्योहार स्मार्त जनों के लिए एक दिन पहले और वैष्णव लोगों के लिए दूसरे दिन होता है। इससे जनसाधारण भ्रम में पड जाते हैं। लेकिन इसकी भी व्याख्या है। दरअसल दशमी तिथि का मान 55 घटी से ज्यादा हो तो वैष्णव जन द्वादशी तिथि को व्रत रखते हैं अन्यथा एकादशी को ही रखते है। इसी तरह स्मार्त जन यदि अर्ध्दरात्रि को अष्टमी पड़ रही हो तो उसी दिन जन्माष्टमी मनाते हैं। जबकि वैष्णव संन्यासी उदया तिथि जन्माष्टमी मनाते हैं एवं व्रत भी उसी दिन रखते हैं।

 

वैष्णव संप्रदाय को पांचरात्र भी कहते हैं

  • वैष्णव सम्प्रदाय की पांचरात्र की भी संज्ञा दी गई है। इसकी भी व्याख्या अलग अलग ग्रंथों में विशेष रुप से की गई है।
  • ‘महाभारत’के अनुसार चार वेदों और सांख्ययोग के समावेश के कारण यह नारायणीय महापनिषद् पांचरात्र कहलाता है।
  • नारद पांचरात्र के अनुसार इसमें ब्रह्म, मुक्ति, भोग, योग और संसार–पाँच विषयों का ‘रात्र’ अर्थात ज्ञान होने के कारण यह पांचरात्र है।
  • ‘ईश्वरसंहिता’, ‘पाद्मतन्त’, ‘विष्णुसंहिता’ और ‘परमसंहिता’ ने भी इसकी भिन्न-भिन्न प्रकार से व्याख्या की है।
  • ‘शतपथ ब्राह्मण’ के अनुसार सूत्र की पाँच रातों में इस धर्म की व्याख्या की गयी थी, इस कारण इसका नाम पांचरात्र पड़ा।
  • वैष्णव धर्म के ‘नारायणीय’, ऐकान्तिक’ और ‘सात्वत’ नाम भी प्रचलित रहे हैं।

Religion

कड़ा, ब्रेसलेट या लॉकेट पहनें सोच-समझकर, इससे हो सकता है नुकसान

यह रत्न कभी भी एक साथ धारण नहीं करना चाहिए ज्योतिषाचार्य उमाशंकर मिश्र आजकल हाथ में कड़ा पहनने के अलावा ब्रेसलेट आदि पहने का चलन भी हो चला है। कुछ लोग तो फैशन के चलते गले में ऐसी वस्तुएं या लॉकेट भी लटकाने लगे हैं जिनसे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन फैशन […]

Read More
Religion

घर में घेर के आ रही हो परेशानी तो समझें यह विकार हो गया शुरू, जानें परेशानी की वजह, निशानी और उपाय

ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्र ‘ शास्त्री’ अगर किसी की जन्म कुंडली में सूर्य, शनि साथ-साथ हों या आमने-सामने हों। अगर राहु किसी भी ग्रह के साथ हो तो उस ग्रह से जुड़ा पितृदोष बनता है। राहु सूर्य या गुरु के साथ हो तो प्रमुख पितृदोष बनता है। जन्म कुंडली के 2, 5, 9,या 12 में […]

Read More
Religion

क्या आप जानते हैं नवांश कुण्डली का महत्व और प्रभाव, यदि नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें…

देव नवांश, नर नवांश और राक्षस नवांश के नाम से जाने जाते हैं नवमांश यदि ग्रह अच्छी स्थिति या उच्च के हों तो वर्गोत्तम की स्थिति होती है उत्पन्न -राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष में नवमांश कुण्डली को कुण्डली का पूरक माना गया है। यह एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण कुण्डली मानी जाती है क्योंकि […]

Read More