दर्द दूर करके चेहरे पर आने वाली मुस्कान से मिलता सकून: संजीव अवस्थी

लगन और मेहनत से खड़ा किया चेतना डेंटल सेंटर

राजधानी लखनऊ में मिला सेंटर को महत्वपूर्ण मुकाम

सेंटर की ओर से राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में चलाया जा रहा “मिशन मुस्कान”


राकेश यादव


लखनऊ। जिनके दांत सुंदर मजबूत होते हैं उनका मुंह मुख स्वच्छ होता है। वह तमाम बीमारियों से बच सकते हैं। दांत और मुंह साफ होने पर सामान्य भोजन भी स्वादिष्ट हो जाता है। यह बात आशियाना कॉलोनी के सेक्टर एन स्थित चेतना डेंटल सेंटर दंत विशेषज्ञ डा संजीव अवस्थी ने कही। उन्होंने कहा की चेतना डेंटल सेंटर मुख्य उद्देश्य आम जनमानस के चेहरे पर मुस्कान लाना है। इसके लिए चेतना डेंटल सेंटर लंबे समय से “मिशन मुस्कान अभियान चला रहा है।


मिशन मुस्कान अभियान के लिए राजधानी के अलग अलग क्षेत्रों में दंत चिकित्सा शिविर लगाए जाते है। शिविर सिर्फ लखनऊ ही नहीं आसपास के जनपदों में भी लगाए जाते है। इन शिविरों में आम जनमानस को दांतो के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया जाता है। शिविर में दांतो को सुरक्षित रखने के साथ ही साथ उन्हें इस बात की भी जानकारी दी जाती है कि दांतो में तकलीफ होने से उनके सामने क्या क्या दिक्कत आ सकती है। कैंप में अमीर और गरीब दोनों ही तबके के लोगों के साथ सामान्य व्यवहार तो किया ही जाता है और उनका उपचार भी बेहतर किया जाता है। शिविर में लोगों को मुफ्त में दवाएं भी वितरित की जाती है।

दंत विशेषज्ञ संजीव अवस्थी बताते है कि जिन व्यक्तियों के दांत स्वस्थ और मजबूत होते है उनकी मुस्कराहट भी अन्य लोगो की तुलना में ज्यादा सुंदर होती। ऐसे लोग सदैव प्रसन्न चित्त रहते हैं क्योंकि पूरा शरीर उनका अन्य की तुलना में ज्यादा स्वस्थ होता है। उन्होंने बताया कि स्वच्छ मुख से भोजन करने से स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। इससे किडनी डायबिटीज डाइजेशन हृदय न्यूरो व अवसाद जैसी बीमारियां जन्म नहीं लेने पाती है। दांत खराब और गंदे होने से शरीर में तमाम तरह की बीमारियां पनपने लगती है। इससे लोगों को दांतो के प्रति जागरूक रहना चाहिए।


अवस्थी ने बताया कि अगर कोई दांत टूट गया है। खुरदरा हो गया है। उससे जुबान व गाल में रगड़ लगती है, तो दांत को ठीक करा करके मुख कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि संस्था का उद्देश्य दांतो की तकलीफ वाले मरीज को शीघ्र कैसे ठीक करके उसके चेहरे पर मुस्कान लाने का है। चेतना डेंटल प्रत्येक डॉक्टर सहयोगी स्टाफ टेक्निकल स्टाफ किसी न किसी रूप में लोगों को मुस्कुराहट देने में ही सहयोगियों की मदद से ही मिशन मुस्कान को अंजाम देते हैं। उन्होंने आम जनमानस को सुझाव दिया है कि सुंदर दांत स्वच्छ मुंह लोगों को नाना प्रकार की बीमारियां से ही नहीं बचाते हैं बल्कि इससे वह भोजन को भी ठीक से चबा कर खा सकते हैं। गंदे मुंह से कुछ भी सेवन करने से बचना चाहिए। दांत व मुंह स्वस्थ है तो हमारा शरीर और मन हमेशा स्वस्थ रहेगा और हम सभी प्रसन्नचित रहेंगे।

असहनीय दांत दर्द को मिनटों में दूर करने की महारथ हासिल

आम लोगों के दर्द को दूर करने के लिए प्रदेश के गिने चुने डॉक्टरों में शामिल दंत विशेषज्ञ संजीव अवस्थी आम जनमानस के लिए तमाम कार्य किए हैं। उन्होंने हरदोई जनपद से सेवा को शुरुआत की। अपनी कड़ी मेहनत और लगन से राजधानी लखनऊ के आशियाना में चेतना डेंटल सेंटर खड़ा किया है। इस सेंटर ने लखनऊ में महत्वपूर्ण मुकाम हासिल किया है।

इस सेंटर में पूरे प्रदेश के लोग इलाज करवाने आते है। इसमें अमीर गरीब सभी का इलाज समभाव से होता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि डॉक्टर अवस्थी इलाज में पैसे को रोड़ा नहीं बनने देते है, बल्कि लोगों की मदद करके इलाज करते हैं। डॉक्टर संजीव अवस्थी का मानना है कि किसी का दर्द दूर करके जब किसी के चेहरे पर मुस्कान आती है तो उससे उन्हें वह सकून मिलता है। जिसको शब्दों में बयां करना संभव ही नहीं है।

Loksabha Ran Uttar Pradesh

कांग्रेस की लूट, जिंदगी के साथ भी, जिंदगी के बाद भी : नरेन्द्र

प्रधानमंत्री मोदी ने आगरा में विशाल जनसभा को किया संबोधित बोले मोदी – कांग्रेस आये दिन बाबा साहब अंबेडकर का अपमान करती है सपा कर रही है यादवों और पिछड़ों के साथ विश्वासघात : मोदी ओबीसी का हक छीनकर अपने वोटबैंक को देना चाहता है इंडी गठबंधन : मोदी शहजादे की एक्स-रे मशीन बहन-बेटियों के […]

Read More
Central UP

BBLC इण्टर कालेज खमरिया में क्रिकेट टूर्नामेंट का ब्लॉक प्रमुख ने फीता काटकर किया शुभारंभ

नया लुक संवाददाता खमरिया खीरी। स्थानीय BBLC इण्टर कालेज में स्वर्गीय पंडित रामनरेश अवस्थी की स्मृति में रविवार को क्रिकेट टूर्नामेन्ट का शुभारम्भ हो गया। क्रिकेट टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पहुचे ब्लॉक प्रमुख ने फीता काटकर खामरिया नाईट राइडर्स व मुस्कान इलेवन समर्दा के बीच मैच का शुभारंभ करवाया। […]

Read More
Central UP

जीवन ज्योति एकेडमी, सैनिक नगर तेलीबाग, लखनऊ में हाई स्कूल बोर्ड का शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम

  जीवन ज्योति एकेडमी, सैनिक नगर तेलीबाग, लखनऊ में बोर्ड परीक्षा वर्ष-2024 का परिणाम आने के बाद छात्र-छात्राएं खुशी से झूम उठे।विद्यालय का परिणाम शत प्रतिशत रहा। विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा शुभी सिंह ने 89.3 तथा दूसरे स्थान पर श्रेया गौतम ने 88.1 तथा तीसरे स्थान पर रहने वाली खुशबू गुप्ता […]

Read More