आत्मविश्वास में है कमी, तो इन वास्तु टिप्स को अपनाएं

बढ़ेगा आत्मविश्वास और मिलेगी सफलता


जयपुर से राजेंद्र गुप्ता


कड़ी मेहनत और लगन के बावजूद भी जब सफलता नहीं मिलती तो इंसान हताश हो जाता है। इसका एक अहम कारण होता है  कई बार कुछ लोग आत्मविश्वास की कमी होने के कारण काम में ध्यान नहीं दे पाते हैं और सफलता हासिल करने में उन्हें कई कठिनाइयों का समाना करना पड़ता है। इस कमी के चलते वो हमेशा दूसरों से पीछे रहते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि सफलता आपके कदम चूमे, तो वास्तु शास्त्र में आत्मविश्वास को बढ़ाने के कुछ उपायों के बारे में बताया गया है, जिनको अपनाने से जीवन में सफलता हासिल की जा सकती है।

अपनाएं ये उपाय

घर में कम से कम दो सुनहरी मछलियां वाला फिश एक्वेरियम जरूर रखें। इन्हें नियमित रूप से खाना दें। ऐसा करने से आपके आत्मविश्वास में काफी हद तक वृद्धि होगी।

लिविंग रूम को उगते सूरज या दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर लगाएं। इससे आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिलती है और घर से नकारात्मकता भी दूर होती है।

घर में शनि यंत्र रखें। शनि यंत्र को स्थापित करने से न सिर्फ शनि के दुष्प्रभावों से मुक्ति मिलती है बल्कि इसे घर के कोने में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार होता है।

पूर्व दिशा को देवताओं की दिशा माना जाता है इसलिए भोजन करते समय पूर्व दिशा की ओर मुंह करें। इस तरफ मुंह करके खाने से देवताओं की कृपा और आरोग्य की प्राप्ति होती है और आयु बढ़ती है।

हर दिन सुबह गायत्री मंत्र का जाप करें। नियमित जाप करने से मन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यह मंत्र बुद्धि को तेज बनाता है।

रोज सुबह भगवान सूर्य को जल चढ़ाएं। जल चढ़ाने से आत्मविश्वास बढ़ता है।

सीधे खिड़की के सामने अपनी पीठ के बल न बैठें, क्योंकि इससे ऊर्जा बाहर चली जाती है और आत्मविश्वास कम होता है।

हमेशा ऐसे लोगों के साथ अपना समय बिताएं, जो सकारात्मक ऊर्जा से भरे हों।

उन लोगों से हमेशा दूर रहें, जो दूसरों में दोष ढूंढते हैं। ऐसे लोग आपके उत्साह को कम करते हैं।

कभी भी खाली दीवार की ओर मुंह करके न बैठें क्योंकि इससे आपका आत्मविश्वास डगमगा सकता है।

हमेशा घर की खिड़कियां खुली रखें। ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

घर की छत पर पक्षियों के लिए नियमित रूप से चारा डालें और पानी भरकर रखें।

घर के प्रवेश द्वार पर नींबू और हरी मिर्च लटकाएं। अगर नींबू सूख जाए तो इसे शनिवार के दिन ही बदल दें।

Religion

कड़ा, ब्रेसलेट या लॉकेट पहनें सोच-समझकर, इससे हो सकता है नुकसान

यह रत्न कभी भी एक साथ धारण नहीं करना चाहिए ज्योतिषाचार्य उमाशंकर मिश्र आजकल हाथ में कड़ा पहनने के अलावा ब्रेसलेट आदि पहने का चलन भी हो चला है। कुछ लोग तो फैशन के चलते गले में ऐसी वस्तुएं या लॉकेट भी लटकाने लगे हैं जिनसे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन फैशन […]

Read More
Religion

घर में घेर के आ रही हो परेशानी तो समझें यह विकार हो गया शुरू, जानें परेशानी की वजह, निशानी और उपाय

ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्र ‘ शास्त्री’ अगर किसी की जन्म कुंडली में सूर्य, शनि साथ-साथ हों या आमने-सामने हों। अगर राहु किसी भी ग्रह के साथ हो तो उस ग्रह से जुड़ा पितृदोष बनता है। राहु सूर्य या गुरु के साथ हो तो प्रमुख पितृदोष बनता है। जन्म कुंडली के 2, 5, 9,या 12 में […]

Read More
Religion

क्या आप जानते हैं नवांश कुण्डली का महत्व और प्रभाव, यदि नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें…

देव नवांश, नर नवांश और राक्षस नवांश के नाम से जाने जाते हैं नवमांश यदि ग्रह अच्छी स्थिति या उच्च के हों तो वर्गोत्तम की स्थिति होती है उत्पन्न -राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष में नवमांश कुण्डली को कुण्डली का पूरक माना गया है। यह एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण कुण्डली मानी जाती है क्योंकि […]

Read More