जब हो आत्मविश्वास की कमी

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता


कई बार देखा जाता है कि कुछ लोग ज्ञानी होते हैं, जानकार होते हैं मगर उस ज्ञान को लोगों तक पहुँचा नहीं पाते। कुछ लोग दूसरों के सामने बातचीत करने में भी हड़बड़ा जाते हैं और सामने वाले पर प्रभाव नहीं डाल पाते। प्राय: इंटरव्यू देते समय ऐसी स्थिति बनती है तो बनती बात बिगड़ सकती है। ऐसा यदि आपके साथ भी बार-बार होता है तो अपनी कुंडली पर नजर डालें।

सूर्य : सूर्य ग्रह आत्मविश्वास का प्रबल कारक है। मूलांक 1 वाले व्यक्ति प्रबल आत्मविश्वासी होते हैं। पत्रिका में सूर्य की स्थिति देखें। यदि सूर्य कारक होकर शत्रु क्षेत्री है, राहु-केतु के प्रभाव में है तो उसे मजबूत करना जरूरी है।

पिता की सेवा करें।

रविवार का व्रत करें। बिना नमक का भोजन लें।

रोज प्रात: सूर्य के सामने खड़े होकर गायत्री मंत्र का या ‘ ॐ घृणि सूर्याय नम:’ का 21 बार जाप करें। सूर्य यंत्र अपने पास रखने से भी लाभ होता है।

मंगल : मंगल ऊर्जा व साहस का स्रोत है। यदि कुंडली में मंगल कारक होकर शत्रु क्षेत्री हो, निर्बल या नीच हो तो ऊर्जा में कमी होगी।

मंगलवार का व्रत करें।

लाल मसूर का दान करें।

रक्त दान करें।

हनुमान चालीसा या सुंदरकांड पढ़ें।

बंदरों को गुड़-चने खिलाएँ।

 

बुध : बुध सहज बुद्धि व वाकपटुता देता है जो बोलने में निपुण बनाता है। यदि पत्रिका में यह कारक होकर अशुभ हो तो निम्न उपाय करें।

उपाय : गाय को हरा चारा खिलाएँ।

हरी सब्जियाँ, सलाद, खट्‍टे फल खाएँ।

गणपति की आराधना करें।

हरी वस्तुओं का दान करें।

 

गुरु : गुरु बुद्धि व ज्ञान का कारक है। ज्ञान से आत्मविश्वास बढ़ता है। यदि यह अशुभ स्थानों में हो तो निम्न उपाय करें।

गुरु के साथ रहें, उनका आदर करें।

पीला रूमाल अपने पास रखें।

चने की दाल और गुड़ गाय को खिलाएँ।

निर्धन विद्यार्थी को शिक्षा सामग्री दान दें।

Religion

जानें कुंडली में क्या होता है चंद्र मंगल योग, किन लोगों के लिए होता है विशेष लाभकारी

जिन जातकों का जन्म चंद्र मंगल योग में होता है वे होते हैं क्रोधी, लेकिन जीवन में कभी मानते नहीं हार कुंडली के पांचवें घर में यह योग बने तो जातक को शुभ फल प्रदान करता है धन, समृद्धि, कलात्मकता राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष के अनुसार, यदि किसी जातक की कुंडली में […]

Read More
Religion

यदि घर के अंदर ऐसे रखे जाएँगे गणेश जी तो घर में नहीं आएगी विघ्न, बाधा, दूर हो जाएँगे सभी कष्ट

घर में कैसे रखे गणेश की मूर्तिः वास्तु अनुसार करें गणपति की स्थापना सुख, शांति, समृद्धि की चाह रखने वालों को सफेद रंग के विनायक की मूर्ति लाना चाहिए डॉ. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री’ गणपति को पुराणों में विघ्नकर्ता और हर्ता दोनों कहा गया है। ऐसे में गणेश जी की मूर्ति घर में है तो आपको […]

Read More
Religion

जीवन में रामत्व: केवल राम के आदर्शों को जीवन में शामिल करके आप बन सकते हैं सफल

राम का जीवन आम जनमानस के समक्ष ऐसे आदर्श के छाप, संदेश और उदाहरण से भरा हुआ है बच्चों को राम के जीवन से राम के आदर्शों से प्रेरणा दें जिससे वो भारतीय होने पर गर्व कर सकें ऋचा सिंह वर्तमान में युवा और बच्चों को राम के जीवन से सीख लेनी चाहिए कि हमें […]

Read More