विमानों के लिए काल है नेपाल का आसमान? 10 साल में दर्जनभर से ज्यादा हादसे

आज हुई पोखरा हवाई दुर्घटना में चार क्रू मेम्बर समेत 72 लोगों की मौत


उमेश तिवारी


काठमांडू/नेपाल। नेपाल का एक यात्री विमान पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया।  विमान में  पांच भारतीय और 10 अन्य विदेशी नागरिकों समेत कुल 72 लोग सवार थे सभी की हादसे में मौत हो गई है। नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने बताया कि येती एअरलाइंस के 9N-ANC ATR-72 विमान ने सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ान भरी थी जो पोखरा में हादसे का शिकार हो गया। पोखरा इस हिमालयी देश में एक मशहूर पर्यटक स्थल है। अभी दो महीने पहले, थाई एयरवेज का एक विमान इसी हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 113 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले भी नेपाल में कई विमान हादसे हो चुके हैं।

 

नेपाल में कब-कब हुए विमान हादसे?

मई 2022: नेपाली एयरलाइंस तारा एयर द्वारा संचालित एक विमान 9N-AET में सवार सभी 22 लोग जिसमें 16 नेपाली, चार भारतीय और दो जर्मन थे,दुर्घटनाग्रस्त होने से मारे गए थे।

अप्रैल 2019: सुलोखुंबु जिले के लुकला एअरपोर्ट पर एक विमान क्रैश हो गया। इसमें  तीन लोगों की मौत हो गई थी।

फरवरी 2019: टेपलजंग में पथीभरन के पास एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया, जिसमें  सात लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे में केंद्रीय मंत्री रबिंद्र अधिकारी की भी मौत हो गई थी।

सितंबर 2018: गोरखा से काठमांडू जा रहा हेलिकॉप्टर जंगल में क्रैश हो गया था,जिसमें एक जापानी नागरिक समेत 6 लोगों की मौत हो गई थी।

मार्च 2018: यूएस-बांग्ला एयरलाइंस का एक विमान काठमांडू के कुख्यात अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उसमें 51 लोगों की मौत हो गई थी।

फरवरी 2016: पोखरा से जोमसोम जा रहा विमान क्रैश हो गया था। इसमें सभी 23 यात्री की मौत हो गई थी। बाद में जांच में सामने आया कि खराब मौसम के बावजूद क्रू ने विमान को बादलों के अंदर ले जाने का फैसला किया था,जिस कारण हादसा हुआ।

मई 2015: भूकंप के बाद राहत और बचाव के काम में लगे अमेरिकी सेना का हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया था, जिसमें छह अमेरिकी सैनिक, दो नेपाली आर्मी अफसर और पांच आम नागरिकों की मौत हो गई थी

जून 2015: सिंधुपाल चौक पर एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई थी।

मार्च 2015: धुंध के चलते त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर तुर्की एयरलाइंस का विमान रनवे पर फिसल गया था। इस हादसे में सभी यात्रियों को सुरक्षित बचा लिया गया था।

फरवरी 2014: पोखरा से जुमला जा रही नेपाल एयरलाइंस की फ्लाइट अर्घखांची में क्रैश हो गई थी, जिसमें  18 लोगों की मौत हो गई थी।

सितंबर 2012: काठमांडू से लुकला जा रहा सीता एयर का विमान त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर क्रैश हो गया था, जिसमें सभी 19 सवारियों की मौत हो गई थी।

मई 2012: पोखरा से जोमसोम जा रहा अग्नि एयर का विमान जोमसोम एयरपोर्ट पर क्रैश हो गया था। इसमें भारतीय श्रद्धालु सवार थे। हादसे में 19 लोगों की मौत हो गई थी।

International

भारत ने फिजी को सौंपी 1 करोड़ रुपये की चिकित्सा आपूर्ति

सुवा। भारत ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के अपने प्रमुख साझेदारों में से एक फिजी के स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग किया है। फिजी की राजधानी सुवा में सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय उच्चायुक्त पी. एस. कार्तिगेयन ने फिजी के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रातू एटोनियो लालबालावु को कई महत्वपूर्ण दवाओं वाली एक चिकित्सा खेप सौंपी। […]

Read More
International

लोकतांत्रिक नेपाल में उर्दू को मिला बेहतर मुकामः मशहूद नेपाली

मोहम्मद काठमांडू। नेपाल में 18वां लोकतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। 18 वर्ष पूर्व आज ही के दिन देश में लंबे संघर्षों के बाद गणराज्य का सूर्योदय हुआ था। राजशाही खत्म होने के बाद लोकतांत्रिक नेपाल में यूं तो ढेर सारे बदलाव हुए जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में आया बदलाव सबसे खास है। नेपाल […]

Read More
International

आज विश्व पृथ्वी दिवसः जब तक पठार में पेड़, तब तक बस्तर में पानी

 सूख चुके हैं बहार के नाम से चर्चित बस्तर के हज़ारों नाले  साल वनों के द्वीप बस्तर में रह गया 796 वर्ग किमी साल जंगल  जगदलपुर वन वृत्त में बस गई हैं ढाई सौ से अधिक नई बस्तियां हेमंत कश्यप / जगदलपुर। पहाड़ के ऊपर विशाल मैदान को पठार कहा जाता है और बस्तर दंडकारण्य […]

Read More