19 साल बाद जेल से बाहर आएगा ‘बिकिनी किलर’ चार्ल्स शोभराज, नेपाल के सुप्रीम कोर्ट का आदेश

चार्ल्स लड़कियों से दोस्ती करने के बाद उन्हें नशीली दवाएं देता था और उनकी हत्या कर देता था। विदेशी महिलाएं उसका मुख्य शिकार बनती थीं।


उमेश तिवारी


काठमांडू / नेपाल । करीब 19 सालों से नेपाल की जेल में सजा काट रहे फ्रेंच सीरियल किलर चार्ल्स शोभराज को नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने रिहा करने का आदेश दिया है। बताया जा रहा है कि उसे उम्र के आधार पर रिहा किया गया है। चार्ल्स दो अमेरिकी पर्यटकों की हत्या के आरोप में 2013 से नेपाल की जेल में है। बुधवार को नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने कुख्यात सीरियल किलर चार्ल्स शोभराज को रिहा करने का आदेश दिया।इसके साथ ही कहा गया है कि 15 दिनों के भीतर उसे उसके देश डिपोर्ट कर दिया जाए। जुर्म की दुनिया में ‘बिकिनी किलर’ और ‘सीरियल किलर’ के नाम से कुख्यात शोभराज पर भारत, थाईलैंड, तुर्की और ईरान में 20 से अधिक लोगों की हत्या करने का आरोप है।

2003 में हुआ था गिरफ्तार

एक सितंबर, 2003 को एक अखबार में उसकी तस्वीर छपने के बाद पता चला था कि शोभराज को नेपाल में एक कैसीनो के बाहर देखा गया था। उसकी गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने उसके खिलाफ 1975 में काठमांडू और भक्तपुर में दंपति की हत्या के आरोप में हत्या के दो अलग-अलग मामले दर्ज किए। वह काठमांडू की सेंट्रल जेल में 21 साल की कैद काट रहा था। उसे अमेरिकी नागरिक की हत्या के लिए 20 साल और फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल करने के लिए एक साल की सजा सुनाई गई थी।

15 दिनों में किया जाएगा डिपोर्ट

नेपाल में उन कैदियों को रिहा करने का विधिक प्रावधान है जो कारावास के दौरान अच्छे चाल-चलन के साथ सजा का 75 फीसदी हिस्स जेल में बिता चुके हों। अदालत ने अपने फैसले में संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे 15 दिनों के अंदर शोभराज के स्वदेश लौटने की व्यस्था करें। अपनी याचिका में शोभराज ने दावा किया था कि वह नेपाल के वरिष्ठ नागरिकों को दी गई ‘छूट’ के अनुरूप अपनी जेल की सजा पूरी कर चुका है।

जेल में बिता चुका है 17 साल

शोभराज ने दावा किया वह दी गई 20 साल की सजा में से 17 साल पहले ही जेल में बिता चुका है और अच्छे चाल-चलन के कारण उसे रिहा करने की सिफारिश पहले ही की जा चुकी है। शोभराज को अगस्त, 2003 में काठमांडू के एक ‘कसीनो’ से पकड़ा गया था। भक्तपुर की जिला अदालत ने वर्ष 1975 में एक कनाडाई नागरिक लौरेंट कैरिएरे और एक अमेरिकी नागरिक कोनी जो ब्रोंजिच की हत्या के लिए उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

कौन है चार्ल्स शोभराज?

चार्ल्स शोभराज का जन्म वियतनाम में हुआ था।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उसने दक्षिणपूर्वी एशिया के तकरीबन सभी मुल्कों के लोगों को अपना शिकार बनाया। चार्ल्स शोराज चोरी और ठगी में माहिर खिलाड़ी है। उसे ‘बिकिनी किलर’ के नाम से भी जाना जाता था। ऐसा माना जाता है कि शोभराज ने थाईलैंड में 14 सहित दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में कम से कम 20 पर्यटकों की हत्या की होगी। उसे 1976 से 1997 तक भारत में जेल में रखा गया। कहा जाता है कि चार्ल्स लड़कियों से दोस्ती करने के बाद उन्हें नशीली दवाएं देता था और उनकी हत्या कर देता था। विदेशी महिलाएं उसका मुख्य शिकार बनती थीं। वो इतना शातिर था और इतनी सफाई से अपराधों को अंजाम देता था कि उसका सुराग लगे, इससे पहले ही वो अपराध कर निकल जाता था।

तिहाड़ जेल से भागा

साल 1976 में चार्ल्स ने भारत में घूमने आए एक फ्रेंच ग्रुप को मौत के घाट उतार दिया था। इस मामले के साथ चार्ल्स को इजरायली टूरिस्ट की हत्या के आरोप में सात साल की सजा मिली। इसके बाद 1986 में वह अपने साथियों सहित तिहाड़ जेल से भागने में सफल रहा। लेकिन फिर पकड़ा गया तो सजा पूरी करके फ्रांस चला गया।इसके बाद नेपाल यात्रा के दौरान उसे पकड़ कर आजीवन कारावास की सजा दे दी गई।

जेल में की शादी

नेपाल में सजा काटने के दौरान चार्ल्स ने नेपाली लड़की निहिता बिस्वास से शादी कर ली थी। शादी के वक्त निहिता 20 वर्ष की थी। वहीं चार्ल्स 64 वर्ष का था।

 

International

अब श्रीलंका की प्रतिभा निखारना चाह रहा भारत, ऐसे कर रहा मदद

भारत कर रहा श्रीलंकाई स्टार्ट-अप के लिए क्षमता निर्माण  नई दिल्ली। इस सप्ताह की शुरुआत में, इन्वेस्ट इंडिया और इंटरनेशनल सोलर अलायंस (आईएसए) ने कोलंबो में भारतीय उच्चायोग के साथ साझेदारी में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की, जिसमें श्रीलंका के सौर स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को एक साथ लाया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को सोलरएक्स […]

Read More
International

एक और सधा कदम: भारत ने UN के आतंकवाद रोधी कोष में दिए पांच लाख डॉलर

संयुक्त राष्ट्र। भारत ने संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद निरोधक ट्रस्ट फंड में पांच लाख डॉलर का योगदान दिया है। यह कदम आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में बहुपक्षीय प्रयासों का समर्थन करने की भारत की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद निरोधक […]

Read More
International

दुनिया की तीन बड़ी घटनाएं, जिसमें करीब 68 लोग हुए हैं हताहत

ब्राजील में 29, किर्गीस्तान में 31 तो सीरिया के आठ लोग हैं शामिल पूरी दुनिया में इन दिनों कुछ न कुछ बड़ी घटनाएं हो रही हैं। इसी क्रम में तीन देशों में एक-एक बड़ी दुर्घटनाएं हुई हैं। इन घटनाओं में करीब 68 लोगों के हताहत होने की खबर मिली है। ब्राज़ील में तूफ़ान से 29 […]

Read More