गुजराती संत व कवि नरसी मेहता जयंती,

जयपुर से राजेंद्र गुप्त


नरसी मेहता जयंती को नरसिंह मेहता (नरसी भगत) की याद में मनाया जाता है, जो महान गुजराती संत-कवि थे। नरसी मेहता का जीवनकाल 1414 से 1481 तक रहा था। उनके जीवनकाल को कुछ इतिहासकारों द्वारा 1409-1488 के रूप में भी माना जाता है। यह वह समय था जब भक्ति आंदोलन दक्षिण भारतीय संतों द्वारा अग्रणी था। नरसी मेहता वैष्णव कविता के एक प्रस्तावक थे और गुजराती साहित्य (पहले कवि) यानी आदि कवि ’के रूप में उन्हें माना जाता है। इस साल नरसी मेहता जयंती 30 नवम्बर को पड़ रही है।

नरसी मेहता का परिचय

नरसी मेहता 14-15 वीं शताब्दी ईस्वी के एक भक्ति संत थे, जो तलजा, गुजरात से थे। जब वह लगभग 5 साल का थे तभी बचपन में उन्होंने अपने माता-पिता को खो दिया था उनका पालन उनकी दादी ने किया था। इतिहास में यह है कि वह आठ साल की उम्र तक बोलने में सक्षम नहीं थे। भगवान कृष्ण के लिए अपनी अत्यधिक भक्ति और प्रेम के साथ, उन्हें कई अवसरों पर अपनी दृष्टि बताने का सौभाग्य मिला। अन्य भक्ति संतों की तरह, भावुक होने के कारण, वे परमानंद में गाते थे और नृत्य करते थे, प्रभु की भक्ति में लीन रहते थे।

एक बार, जब वह घर पर स्वंय को अपमानित महसूस कर रहे थे तो वह वह एक जंगल में चले गए और एक सप्ताह तक एक अलग शिवलिंग के पास बैठकर ध्यान करते रहे। इतिहास के अनुसार, शिव उनके सामने प्रकट हुए और कवि के अनुरोध पर उन्हें वृंदावन ले गए और उन्हें भगवान कृष्ण और गोपियों के ’रासलीला’ का वर्णन करने की अनुमति दी। दृष्टि मिलते ही कवि शाश्वत आनंद में तल्लीन हो गए। भगवान कृष्ण की आज्ञा पर, उन्होंने अपनी प्रशंसा और ’ रस ’के उत्साहपूर्ण अनुभव को गाना शुरू कर दिया।

नरसी मेहता-महत्व के स्थान

नरसिंह मठ चोरा एक महत्वपूर्ण स्थान है जहाँ नरसी मेहता धार्मिक प्रवचन आयोजित करते थे और भक्ति गीत गाते थे। इस स्थान पर, आज भी गोपीनाथ का एक छोटा सा मंदिर मौजूद है, जहाँ दामोदर रायजी और नरसी मेहता की मूर्तियाँ हैं। उनका 79 वर्ष की आयु में मांगरोल में निधन हो गया। उनका श्मशान, जिसे ‘नरसिंह नू समशान’ कहा जाता है, एक ऐसा स्थान है जहाँ कई संत, साधु और अनुयायी इस महान संत को श्रद्धांजलि देते हैं।

नरसी मेहता की साहित्यिक रचनाएँ

नरसी मेहता ने 22,000 कीर्तन या काव्य रचनाएँ लिखी हैं। राधा और कृष्ण की ‘रासलीला’ पर उनकी कविता को “शृंगार” रचना के रूप में वर्गीकृत किया गया है। उनकी कुछ रचनाएँ निम्नलिखित नामों से जानी जाती हैं। पाडा, प्रभातिया और आख्यान। यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है। कि उनकी कविताओं में कई आध्यात्मिक सत्य सामने आते हैं। महात्मा गांधी की पसंदीदा कविता “वैष्णव जन तो” नरसी मेहता की काव्य रचना से ही ली गई है।

नरसी मेहता जयंती

नरसी मेहता जयंती गुजरात राज्य में मनाई जाती है। संत नरसी मेहता के भक्त और अनुयायी परमानंद और आनंद से भरी उनकी कविताओं को याद करते हैं और गाते हैं। शिक्षण संस्थानों में, इस प्रसिद्ध संत और गुजरात के कवि के बारे में जागरूकता को याद रखने और लाने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं और गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। उनकी कविताएँ और गीत सभी संगीत प्रेमियों के लिए एक अमूल्य उपहार हैं। आज भी, कई संत भक्ति, प्रेम, आनंद के लिए उनकी रचनाओं का जश्न मनाते हैं और उन्हें गाते समय परमानंद देते हैं।


ज्योतिषी और हस्तरेखाविद/ सम्पर्क करने के लिए मो. 9611312076 पर कॉल करें,


 

Religion

जन्म के महीने से भी जाना जा सकता है स्त्रियों का स्वभाव

राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैसे स्त्रियों के बारे में भविष्यवाणी करना आसान नहीं होता। कहां भी जाता है त्रिया चरित्र समझ पाना बहुत टेढ़ी खीर है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र केवल भविष्य को लेकर सजग नहीं करता। यह ऐसा विज्ञान है जो इंसान की प्रवृत्ति, प्रकृति और उसके स्वभाव को भी बयां कर देता है। […]

Read More
Religion

तो वैशाख माह में जरूर करें ये उपाय

  jyotishacharya Dr Umashankar mishra हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह का शुभारंभ 24 अप्रैल से शुरू हुआ। यह माह हिंदू नववर्ष का दूसरा महीना है। मान्यता है कि इस माह में पूजा-पाठ करने से सभी कष्ट और दुख दूर हो जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस माह में कुछ उपाय करने से […]

Read More
Religion

कड़ा, ब्रेसलेट या लॉकेट पहनें सोच-समझकर, इससे हो सकता है नुकसान

यह रत्न कभी भी एक साथ धारण नहीं करना चाहिए ज्योतिषाचार्य उमाशंकर मिश्र आजकल हाथ में कड़ा पहनने के अलावा ब्रेसलेट आदि पहने का चलन भी हो चला है। कुछ लोग तो फैशन के चलते गले में ऐसी वस्तुएं या लॉकेट भी लटकाने लगे हैं जिनसे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन फैशन […]

Read More