रोजगार के साथ, मानव सेवा व भारतीय संस्कार की शिक्षा भी देगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति

लखनऊ। संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय बल्केश्वर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति: 2020 पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में आठ राज्यों से नौ विश्वविद्यालयों के 11 रिसोर्स पर्सन सहित 450 से अधिक शिक्षाविदों, शोधार्थियों और विद्यार्थियों ने सहभागिता की। शिक्षा नीति पर शोध परक विचार साझा किए गए। संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय (Sant Ramakrishna Girls College)  में आयोजित दो दिवसीय सेमिनार में आठ राज्यों से नौ विश्वविद्यालयों के 450 से अधिक शिक्षाविदों और शोधार्थियों ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy)  पर किये विचार साझा। बताया गया कि कुल 61 शोध पत्र प्राप्त हुए। इनमें से 42 शोध पत्रों का वाचन किया गया और 17 शोध आलेखों पर आधारित द्विभाषी अंतर्राष्ट्रीय जर्नल ‘जागृति’ का प्रकाशन कर समापन समारोह में लोकार्पण किया गया। बताया गया कि शनिवार के शाम समापन पर रोहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली (Rohilkhand University Bareilly) के डॉ0 विमल कुमार ने दो दिनी सेमिनार के निष्कर्ष प्रस्तुत करते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में रोजगार के साथ जनसेवा और भारतीय संस्कार की शिक्षा भी अंतर्निहित है। बताया गया कि भारतीय संस्कृति (Indian tradition)  में सबको समर्थ बनाने का सामर्थ्य है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के इस दृष्टिकोण को बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने में सार्थक भूमिका अदा करेगी।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपनी उद्यमिता को पहचान कर जॉब सीकर नहीं, जॉब क्रिएटर बनें। शिक्षक विद्यार्थियों को सुलाने का नहीं जगाने का काम करें। इससे पूर्व तकनीकी सत्रों में रोहेलखंड यूनिवर्सिटी बरेली के डॉ. रश्मि रंजन ने समावेशी शिक्षा तथा NCERT भोपाल के डॉo सौरभ मिश्रा ने रचनात्मक मूल्यांकन पर प्रकाश डाला। बताया गया कि रोहेलखंड यूनिवर्सिटी बरेली की डॉo कीर्ति प्रजापति ने एक से अधिक भाषा सीखकर विद्यार्थी की ओवरऑल बेहतर परफॉर्मेंस पर प्रकाश डाला। जम्मू कश्मीर से आए रिसर्च स्कॉलर इनामुल हक ने पहाड़ी कम्युनिटी में शिक्षा के विकास पर रिसर्च पेपर प्रस्तुत करते हुए कहा कि जब तक पहाड़ी भाषा बोलने वाली पहाड़ी कम्युनिटी को शेड्यूल ट्राइब (Schedule Tribe) का दर्जा केंद्र सरकार द्वारा प्रदान नहीं किया जाएगा, तब तक उनकी शिक्षा का विकास नहीं हो सकता।

उन्होंने स्पष्ट किया कि इस संबंध में केंद्र की BJP सरकार का रुख बेहद सकारात्मक है। शोधार्थी ज्योति गुप्ता और प्रज्ञा शर्मा ने अपने अनुभव साझा करते हुए। इस सेमिनार को शिक्षकों और विद्यार्थियों के विकास के लिए बेहतर प्लेटफार्म बताया। दो दिवसीय सेमिनार में DEI दयालबाग के अर्थशास्त्र विभाग (Department of Economics)  की शोध छात्रा ज्योति गुप्ता द्वारा “आगरा जिले में नई शिक्षा नीति के संबंध में जन जागरूकता” विषय पर पढ़े गए शोध पत्र को सर्वोत्तम शोध पत्र के रूप में चुना गया और उन्हें प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

बताया गया कि NSS को ऑर्डिनेटर प्रोफेसर रामवीर सिंह, सेंट जॉन्स कॉलेज (St John’s College) में वाणिज्य संकाय के एसोसिएट प्रोफेसर रोहित सिन्हा, CA  राजेश मल्होत्रा, इंटीरियर डिजाइनर तरुण वाधवा, नेशनल शूटर सोनिया शर्मा और बैकुंठी देवी कॉलेज की प्रोफेसर सुनीता चौहान को उनकी उपलब्धियों के लिए स्वामी विवेकानंद अवार्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया। संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय (Sant Ramakrishna Girls College ) के चेयरमैन मनमोहन चावला, प्राचार्य डॉक्टर मोहिनी तिवारी और मुख्य अतिथि व केंद्रीय हिंदी संस्थान (Central Hindi Institute)  के कुलसचिव डॉ0 चंद्रकांत त्रिपाठी ने संयुक्त रूप से इन सभी को शॉल, माला और अभिनंदन पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इनके साथ ही डॉ0 संतोष गाबा, साहित्य सेवी आदर्श नंदन गुप्त, डॉ रमेश तनेजा और डॉ. बृजेश शर्मा का भी स्वागत किया गया।

इस दौरान महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा के डॉo प्रमोद जोशी, इंदिरा गांधी नेशनल ट्राईबल यूनिवर्सिटी मध्यप्रदेश (Indira Gandhi National Tribal University Madhya Pradesh)  के डॉo रमेश, रोहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली की डॉo कीर्ति प्रजापति, NCRT भोपाल के डॉo सौरभ कुमार, रोहेलखंड विश्वविद्यालय के डॉo रश्मि रंजन, ज्ञान महाविद्यालय अलीगढ़ के डॉo गौतम गोयल, DEI दयालबाग के डॉo एके कुलश्रेष्ठ व डॉo केसी वशिष्ठ भी मंच पर मौजूद रहे। महाविद्यालय के निदेशक रविकांत चावला और शिक्षिका पिंकी वर्मा ने संचालन किया। आयोजन सचिव डॉo एके अग्रवाल, डॉo गुरु प्रसाद, सौरभ शाक्य, डॉo सुषमा सत्संगी, डॉo रागिनी मित्तल, डॉo चांदनी गौड़, डॉo संगीता सिंह और निरोज यादव ने व्यवस्थाएं संभालीं। (इनपुट एजेंसी/गूगल)

Central UP Raj Dharm UP

मंत्री हलकान, प्रशासन परेशान, दो माह में आधा दर्जन बंदियों ने की जेल में आत्महत्या

जेलों में बंदियों की आत्महत्याओं पर एक्शन में जेलमंत्री! प्रमुख सचिव और डीजी जेल को घटनाएं रोकने के दिए निर्देश दो माह में आधा दर्जन बंदियों ने की जेल में आत्महत्या राकेश यादव लखनऊ। प्रदेश की जेलों में बंदियों के आत्महत्याओं की घटना को जेलमंत्री ने गंभीरता से लिया है। जेलमंत्री ने विभाग के आला […]

Read More
Raj Dharm UP

बैंकॉक से DEPORT स्क्रैप माफिया खेलने लगा खेल, अब इस कदम से मचा हड़कंप

खबर मिलते ही जेल प्रशासन में मचा हड़कंप, हाई सुरक्षा बैरक में रखा गया काना  रवि काना और काजल को पुलिस रिमांड पर लेकर करेगी पूछताछ रवि – सुंदर भाटी गिरोह के बीच चल दुश्मनी की बात आई सामने, जांच पड़ताल में जुटी पुलिस  ए अहमद सौदागर लखनऊ । सूबे की जेलों में हाई सुरक्षा […]

Read More
Raj Dharm UP

योगी की हनक से पस्त हुआ एक और माफिया का गढ़, इस बार स्क्रैप माफिया को चटाया धूल

लक्ष्मी सिंह ने जाते ही उसके अवैध साम्राज्य को बनाया निशाना नोएडा के स्क्रैप माफिया रवि काना की साइड स्टोरी, जानें कैसे बना वो स्क्रैप किंग नोएडा से नया लुक के प्रमुख संवाददाता विनय सिंह की रिपोर्ट वो सत्ता के साथ झंडा बदलने में माहिर है। शातिर इतना कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी NCR […]

Read More