अली और राशिद ने पाकिस्तान को हराया!

के. विक्रम राव
के. विक्रम राव

नवाबी लखनऊ में छोटी दीवाली कल (रविवार, 13 नवंबर 2022) फिर मन गई। खूब पटाखे फूटे। दूर ग्यारह हजार किलोमीटर मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान हारा। मगर प्रधानमंत्री (मुस्लिम लीग) मियां मोहम्मद शहबाज शरीफ ने अशिष्टता की। शरीफ के मायने है कुलीन, तमीजदार! किन्तु कटुता उन्होने ही सर्जायी। उनकी टिप्पणी ओछी थी। इंग्लैंड द्वारा सेमीफाइनल में भारत को हरा देने पर। इसका सटीक जवाब टी. वी. एंकर खान मोहम्मद इरफान खान पठान, बड़ौदावाले, ने दिया: कि वजीरे-आजम साहब! हमें दूसरे की पीड़ा पर दुख होता है। आपको सुख। यही दोनों में फर्क है। भारतीय तेज बॉलर 32-वर्षीय, अमरोहा में जन्मे, बरेली में पढ़े, मोहम्मद शमी ने भी माकूल जवाब दिया। उस पर पाकिस्तान के पूर्व तेज बॉलर (रावलपिंडी एक्सप्रेस) मियां शोएब अख्तर शमी से नाराज हो गये। पाकिस्तान के करम फूटने वाली शमी की राय पर।

शोएब मियां का विचार था : कि इंडिया बहुत गंदा खेला। डिजर्व करता था हारना। जिस तरह से खेला उस हिसाब से बिल्कुल भी जीत का हकदार नहीं था। बड़े गंदे तरीके से पिटाई खाई। टीम को एक भी विकेट नहीं मिला। गेंदबाजी एक्सपोज हो गई। इंडिया के पास कोई फास्ट बॉलर नहीं है। युजवेंद्र चहल उनका मेन स्पिनर है और पता नहीं उनको क्यों नहीं खिलाया? पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के ट्वीट पर एक भारतीय यूजर ने जवाब दिया : कि आप किसको सपोर्ट करोगे, क्योंकि आपका तथा आपके अग्रज नवाज शरीफ का पैसा तो है इंग्लैंड में ही इन्वेस्ट हुआ है।  कुछ ट्विटर यूजर्स ने लिखा : आप पाकिस्तान के प्रधानमंत्री हैं या फिर पाकिस्तान के प्राइम कॉमेडियन? कि भारतीय यूजर्स ने शाहबाज शरीफ को 1971 की लड़ाई की भी याद दिला दी और कहा : कि आपका रिकॉर्ड तो 93,000 सैनिकों, (बांग्लादेश युद्ध), बनाम शून्य भारतीय सैनिक वाला है।

ये भी पढ़ें

चुनावी विश्लेषणों के बेजोड़ गुरु का जाना!

कि पाकिस्तानी यूजर्स ने भी शाहबाज शरीफ को ट्रोल किया और लिखा कि : किमियां जी, वर्ल्ड कप के अलावा मुल्क पर भी फोकस कर लें।कि मगर शाहबाज शरीफ का मजाक ज्यादा फूहड़ था। दरअसल उन्होने ने कहा कि रविवार को 152/0 बनाम 170/0 का फाइनल मुकाबला होगा। पिछले टी-20 मैच में भारत ने पाकिस्तान को 10 विकेट से मात दे डाली है। उस वक्त पाकिस्तान का स्कोर 152 था।     कितना अंतर रहा 1992 में पाकिस्तान द्वारा विश्वकप की विजय के अवसर पर ? तब भारत भर में पड़ोसी की विजय हेतु इबादतें हुई थी।

कप्तान मोहम्मद इमरान खान ने भारत से याचिका की थी : किएशिया की यूरोप पर फतह की दुआ मांगे। कि नतीजे में पाकिस्तान ने इंगलैंड को हराया था। उस वक्त साप्ताहिक किमेइनस्ट्रीमकि के वामपंथी संपादक निखिल चक्रवर्ती ने इसके लिए अपील भी की थी। हम सब इंडियन फेडरेशन आफ वर्किंग जर्नलिस्ट (IFWJ) के सदस्यों ने भी पाकिस्तान जीत के लिए अल्लाह ताला से अर्चना की थी। इमरान खान की टीम जीती थी। प्रश्न तो है इसबार इतनी तल्खी क्यों? इसी बीच शोएब अख्तर के साथी रहे शोएब मलिक और उनकी हैदराबादी बीवी टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा के तलाक की अफवाह है। वजह है पाकिस्तानी मॉडल और फिल्मी अदाकारा आएशा ओमर से उनका इश्क!

इस्लामी पाकिस्तान की फटेहाल हार के इंग्लैंड के मियां आदिल रशीद और मियां मोइन अहमद अली ही शिल्पी हैं। इन दोनों नमाजी अकीदतमंदों ने पाकिस्तान की बधिया बैठा दी थी। मोहम्मद हैरिस को फील्डर आदिल रशीद ने मात्र आठ रन पर आउट कर दिया। खेल की धारा मोड़ दी। कप्तान बाबर आजम ने 32 रन बनाकर जीत को आसान बना दिया था। तब बार्मिंघम में जन्मे कश्मीरी सुन्नी आदिल उस्मान रशीद ने बाबर को गुगली फेंक कर आउट कर दिया। अर्थात बाबर मेलबर्न मैदान को पानीपत नहीं बना पाए। इसके बाद ही खैबर पख्तुनवा के बालर मोहम्मद वसीम वजीर की गेंद पर इंगलैंड के मोइन मुनीर अली ने तीन चौके लगाकर पाकिस्तान को दौड़ के बाहर कर दिया।

इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर ने जीत के जलसे में इन दोनों मुसलमानों को बाहर भेज दिया था क्योंकि वहाँ दारू पार्टी (शेम्पेइन) चल रही थी इस्लाम मे मद्यपान वर्जित है। दोनों के अकीदे का पूरा ख्याल रखा गया। अभी तक इस्लामी जम्हरियाये पाकिस्तान के कठमुल्लों का फतवा नहीं आया हैं कि मोइन और आदिल का काफिर करार दिया गया है। उधर पुराने क्रिकेटर युवराज सिंह ने अपनी ससुराल की टीम को मुबारकबाद दिया। उनकी वाइफ़ हेज़ल कीथ का मायका इंग्लैंड है। इसी भांति कई ब्रिटिश नागरिकों ने कहा कि ऋषि सुनक का इंग्लैंड को यह जीत श्रेष्ठतम उपहार है। पाकिस्तान को बददुआ लगी थी। इंग्लैंड बैटर बेन स्टोक्स हैरतअंगेज अंग्रेज निकला। मामूली पड़ोसी वामनाकार आयरलैंड से हारकर भी इंग्लैंड आगे बढ़ता रहा।

Analysis

किस्सा दो तानाशाहों के हरम का ! यौन शोषण अपनों का ही !!

के. विक्रम राव  कम्युनिस्ट राष्ट्रनायक और उत्तर कोरिया के 42-वर्षीय तानाशाह किम जोंग उन ने राजधानी प्योंगयोंग में अपने राजनिवास के रनिवास को हरम बनाकर कुंवारी कन्याओं को यौन-खिलौना बना डाला है। याद रहे यही चीन-मित्र किम है जिसने इस्लामिक पाकिस्तान को अणुबम का फार्मूला उपलब्ध कराया था। उसने उसे बम प्रक्रिया को चीन से […]

Read More
Analysis

जनसाधारण को समर्पित है भाजपा का संकल्प पत्र  

  डॉ. सौरभ मालवीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने व्यक्तित्व एवं कृत्तिव से भारतीय राजनीति में अपनी एक ऐसी पहचान स्थापित की है जिसका कोई अन्य उदाहरण दिखाई नहीं दे रहा है। उन्होंने भाजपा को निरंतर दस वर्ष केंद्र की सत्ता में बनाए रखा। भाजपा की प्राय: सभी पुरानी घोषणाओं विशेषकर अयोध्या में राम जन्मभूमि […]

Read More
Analysis

अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस पर विशेष, समग्र स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है नृत्य

अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस हर साल 29 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस मनाया जाता है। नृत्य न केवल एक कला है बल्कि समग्र स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि 30 मिनट की नृत्य कक्षा एक जॉगिंग सत्र के बराबर होती है। यह सबसे अच्छे और सबसे मज़ेदार फिटनेस व्यायामों […]

Read More