ज्‍योतिष का कैंसर से संबंध

जयपुर से राजेंद्र गुप्त


ज्‍योतिष में पापी ग्रह राहु को कैंसर का कारक माना जाता है। ज्‍योतिष के अनुसार, जन्‍म कुंडली में जब एक भाव पर ही अधिकतर पाप ग्रहों का प्रभाव होता है, विशेषकर शनि, राहु और मंगल का तो उस भाव से संबंधित अंग में कैंसर होने की आशंका होती है। मुख्‍य रूप से राहु के उस पर प्रभावी होने से कैंसर होता है, लेकिन शनि और मंगल की दशा में भी कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है।

ग्रहों को रखें शांत

कुंडली में स्थित जिन ग्रहों के कारण कैंसर होने की आशंका बनती है, उन ग्रहों से संबंधित ज्योतिषीय उपाय करने से यह आशंका कम हो जाती है। इन ग्रहों को शांत करने के उपाय करके आप कैंसर जैसी बीमारी को भी रोक सकते हैं।

महामृत्‍युंजय मंत्र का जप

कैंसर चाहे जिस भी स्‍टेज का हो रोगी को महामृत्‍युंजय मंत्र का जप करना चाहिए। यदि वह खुद इस लायक नहीं हैं तो वह किसी से महामृत्‍युंजय मंत्र का जप करवा भी सकते हैं। ऐसा करने से कैंसर के सही होने की संभावना बढ़ जाती है। यदि कैंसर सही नहीं भी हो पाता है तो उसकी वजह से रोगी को तकलीफ कम होती है। शिव पंचाक्षर मंत्र का रोजाना प्रयोग करने से भी इस रोग में राहत मिलती है। शिव संहार के देवता हैं, अतः रोग, अपमृत्यु एवं अकाल मृत्यु से सुरक्षा हेतु शिवजी की उपासना करनी चाहिए।

पाराशर पंचांग : गुरुवार के दिन इन राशियों को मिल रहा है भाग्य का साथ, जाने आज का राशिफल

ऐसे करें दान

जिन लोगों को कैंसर है या फिर होने की आशंका है। यानी कि आपके घर परिवार में किसी को अगर यह बीमारी है तो वंशानुक्रम की वजह से आपको भी यह समस्‍या हो सकती है। ग्रहों की शांति के लिए दान योग्य वस्तुएं सूर्य: सोना, माणिक्य, तांबा, गुड़, घी, पुष्प, केसर, मूंगा, लाल गाय, लाल वस्त्र, रक्त, चामर, लाल चंदन का दान करना चाहिए।

ऐसे करें साधना

प्रातःकाल सभी कर्मों से निवृत्‍त होने के बाद स्‍नान करके ऊन के आसन पर पूर्वाभिमुख होकर बैठ जाएं। भगवान के सामने घी का दीपक जलाकर रख लें। रुद्राक्ष की माला पर गायत्री मंत्र का कम से कम एक माला जप नियमित रूप से करें। पूरे जप काल तक सम्मुख दीपक जलता रहना चाहिए। शाकाहारी भोजन करें और ईश्वर में विश्वास रखें। यह बीमारी आपसे दूर रहेगी।


ज्योतिषी और हस्तरेखाविद/ सम्पर्क करने के लिए मो. 9611312076 पर कॉल करें


 

Religion

कड़ा, ब्रेसलेट या लॉकेट पहनें सोच-समझकर, इससे हो सकता है नुकसान

यह रत्न कभी भी एक साथ धारण नहीं करना चाहिए ज्योतिषाचार्य उमाशंकर मिश्र आजकल हाथ में कड़ा पहनने के अलावा ब्रेसलेट आदि पहने का चलन भी हो चला है। कुछ लोग तो फैशन के चलते गले में ऐसी वस्तुएं या लॉकेट भी लटकाने लगे हैं जिनसे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन फैशन […]

Read More
Religion

घर में घेर के आ रही हो परेशानी तो समझें यह विकार हो गया शुरू, जानें परेशानी की वजह, निशानी और उपाय

ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्र ‘ शास्त्री’ अगर किसी की जन्म कुंडली में सूर्य, शनि साथ-साथ हों या आमने-सामने हों। अगर राहु किसी भी ग्रह के साथ हो तो उस ग्रह से जुड़ा पितृदोष बनता है। राहु सूर्य या गुरु के साथ हो तो प्रमुख पितृदोष बनता है। जन्म कुंडली के 2, 5, 9,या 12 में […]

Read More
Religion

क्या आप जानते हैं नवांश कुण्डली का महत्व और प्रभाव, यदि नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें…

देव नवांश, नर नवांश और राक्षस नवांश के नाम से जाने जाते हैं नवमांश यदि ग्रह अच्छी स्थिति या उच्च के हों तो वर्गोत्तम की स्थिति होती है उत्पन्न -राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष में नवमांश कुण्डली को कुण्डली का पूरक माना गया है। यह एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण कुण्डली मानी जाती है क्योंकि […]

Read More