पापांकुशा एकादशी का व्रत पर, जानिए शुभ मुहूर्त, शुभ विधि, और शुभ कथा…

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता

भगवान विष्णु की प्रिय तिथि एकादशी हर माह में दो बार आती है। अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की पापांकुशा एकादशी 6 अक्टूबर 2022 को है। एकादशी का व्रत सभी व्रतो में श्रेष्ठ माना जाता है। पापांकुशा एकादशी का व्रत अपने नाम स्वरूप जातक को पाप से मुक्ति दिलाता है। मान्यता है कि पापांकुशा एकादशी का निराहार व्रत करने से श्रीहरि भगवान विष्णु बहुत प्रसन्न होते हैं और भक्तों को कभी धन-दौलत, सुख, सौभाग्य की कमी नहीं होने देते।

पापांकुशा एकादशी का मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार आश्विन शुक्ल की पापांकुशा एकादशी तिथि की 5 अक्टूबर 2022 को दोपहर 12 बजे से आरंभ होगी। इसका समापन अगले दिन 6 अक्टूबर 2022 को सुबह 9 बजकर 40 मिनट पर होगा। उदयातिथि के आधार पर पापांकुशा एकादशी का व्रत 6 अक्टूबर को ही रखा जाएगा।

पापांकुशा एकादशी व्रत का पारण समय

06 बजकर 17 मिनट –  सुबह 07 बजकर 26 (7 अक्टूबर 2022)

एकादशी व्रत का पारण द्वादशी तिथि खत्म होने से पहले करने का विधान है नहीं तो जातक को व्रत का फल नहीं मिलता साथ ही वो पाप का भागी बनता है।

पापांकुशा एकादशी का महत्व

पापांकुश एकादशी व्रत के प्रभाव से व्यक्ति को जन्म-मरण के बंधन से मुक्ति मिल जाती है। कहते हैं इस व्रत का महम्त्य स्वंय श्रीकृष्ण ने युद्धिष्ठिर को बताया था। कहते हैं जो पापांकुशा एकादशी का व्रत करते हैं उन्हें मृत्यु के पश्चात यमराज का कष्ट नहीं झेलने पड़ते।

 

व्रत की विधि

  • व्रत पिछली रात से शुरू कर दें(ब्रह्मचर्य का पाल करें)
  • सुबह जल्दी उठ कर स्नान करें
  • पूजा स्थान को साफ करें, भगवान विष्णु की वैकुण्ठ प्रतिमा विराजमान करें
  • धूप और दीप से पूजा अर्चना करें
  • पूरा दिन व्रत करें
  • रात को विष्णु की मूर्ति के पास ही सोएं
  • अगली सुबह ब्राह्मणों और गरीबों को भोजन कराएं

 

पापांकुशा एकादशी की कथा

बहुत साल पहले एक क्रोधन नाम का खतरनाक बहेलिया होता था। उसने अपनी जिंदगी में कई पाप किये, झगड़ा, लूट, झूठ सब किया। एक दिन यमराज ने दूतों को भेज कर क्रोधन   के प्राण लाने के लिये कहा। दूत आए और क्रोधन को कहा कि तेरे पास आज की रात है और कल हम तुझे ले जाएंगे। डर के मारे कांपता हुआ क्रोधन महर्षि अंगिरा के पास जा पहुंचा। क्रोधन ने बहुत विनती कि तो महर्षि ने कहा कि कल आने वाली आश्विन शुक्ल एकादशी का व्रत करो। क्रोधन ने वैसा ही किया। पापांकुशा व्रत करने से उसके पाप मिट गए और वो विष्णु लोक को पा गया।


ज्योतिषी और हस्तरेखाविद/ सम्पर्क करने के लिए मो. 9611312076 पर कॉल करें…


 

Religion

घर में घेर के आ रही हो परेशानी तो समझें यह विकार हो गया शुरू, जानें परेशानी की वजह, निशानी और उपाय

ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्र ‘ शास्त्री’ अगर किसी की जन्म कुंडली में सूर्य, शनि साथ-साथ हों या आमने-सामने हों। अगर राहु किसी भी ग्रह के साथ हो तो उस ग्रह से जुड़ा पितृदोष बनता है। राहु सूर्य या गुरु के साथ हो तो प्रमुख पितृदोष बनता है। जन्म कुंडली के 2, 5, 9,या 12 में […]

Read More
Religion

क्या आप जानते हैं नवांश कुण्डली का महत्व और प्रभाव, यदि नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें…

देव नवांश, नर नवांश और राक्षस नवांश के नाम से जाने जाते हैं नवमांश यदि ग्रह अच्छी स्थिति या उच्च के हों तो वर्गोत्तम की स्थिति होती है उत्पन्न -राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष में नवमांश कुण्डली को कुण्डली का पूरक माना गया है। यह एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण कुण्डली मानी जाती है क्योंकि […]

Read More
Religion

चल रहा है बहुत ही पुण्य मास, करें केवल दो छोटे उपाय और पायें सुख, शांति और स्थिर लक्ष्मी

पापरूपी ईंधन को अग्नि की भाँति जलाने वाला, अतिशय पुण्य प्रदान करनेवाला तथा धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष यानी चारों पुरुषार्थों को देनेवाला है वैशाख मास, जानें इसका महात्म्य पं. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री’ वैशाख मासः पद्म पुराण के अनुसार इस मास में भक्तिपूर्वक किये गये दान, जप, हवन, स्नान आदि शुभ कर्मों का पुण्य अक्षय […]

Read More