इंडियन स्वच्छता लीग में यूपी समेत देश के विभिन्न राज्यों के 1850 से अधिक शहर होंगे सम्मिलित

इंडियन स्वच्छता लीग में यूपी के 377 नगर निकाय हो रहे हैं सम्मिलित

लीग के अंत में स्वच्छ शहरों के नाम घोषित किए जाएंगे,


लखनऊ। उत्तर प्रदेश समेत देश के विभिन्न राज्यों के 1850 से अधिक शहरों के बीच इंडियन स्वच्छता लीग की शुरुआत की जा रही है। गार्बेज फ्री सिटी के मूल मंत्र के साथ शुरू हो रही इस लीग के अंत में स्वच्छ शहरों के नाम घोषित किए जाएंगे। इस प्रतिस्पर्धा में जन आंदोलन के जरिए लोगों को जोड़कर स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसको लेकर यूपी के शहरों ने तैयारी शुरू कर दी गई है। उत्तर प्रदेश के 377  नगर निकाय इसमें शामिल होने जा रहे हैं।

केन्द्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन-शहरी के आठ वर्ष हो जानें पर आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी की तरफ से बीते दिनों ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ के आरंभ होने की आधिकारिक घोषणा की गई थी। यह महोत्सव 15 दिन चलेगा, जिसके अंतर्गत अनेक गतिविधियां सेवा दिवस 17 सितम्बर से शुरू हो जाएंगी। तदुपरान्त, दो अक्टूबर को स्वच्छता दिवस पूरा हो जायेगा। इन 15 दिनों में नागरिकों को जोड़ा जायेगा तथा ‘कचरा मुक्त शहर’ बनाने की परिकल्पना के प्रति संकल्प को आगे बढ़ाया जायेगा।

Yogi Government का नया कदम: कुशीनगर में खुलेगा पर्यटन पुलिस थाना

यह एक अतंर-नगरीय प्रतिस्पर्धा है, जिनमें विभिन्न शहरों के युवा 17 सितंबर, 2022 को हिस्सा लेंगे। इस पहली प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेने के लिये देशभर के 1,850 शहरी दलों ने आधिकारिक रूप से पंजीकरण करवाया है। लीग में हिस्सा लेने वाली हर टीम कचरा मुक्त समुद्र तट, पहाड़ और पर्यटन स्थल के मद्देनजर प्रतिस्पर्धा करने के लिये अपनी खुद की अभिनव स्वच्छता पहल करेगी।

स्वच्छता टीम बनाई गई

इस लीग में मुख्य फोकस जन मानस जागरूकता और उनकी भागीदारी पर है। नगर निकायों के द्वारा सोशल मीडिया से लेकर जमीनी स्तर पर जन मानस को इस लीग से जोडऩा होगा। जिससे पूरे शहर को स्वच्छ बनाया जा सके।  इस लीग में स्वच्छता संबंधी टीमें भी बनाई गई हैं। हर शहर की तरफ से अपनी टीम के कैप्टन का नाम भी जारी किया जा रहा है।

आप भी बन सकते हैं इसका हिस्सा

आप भी इस स्वच्छता लीग का हिस्सा बन सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ ऑनलाइन पंजीकरण कराना है। पंजीकरण 11 सितम्बर से शुरू कर दिया गया है। आधिकारिक mygov.in पोर्टल पर जाकर अपने-अपने शहरों की टीमों में शामिल हो सकते हैं। नागरिक पंजीकरण का लिंक https://innovateindia.mygov.in/swachhyouthrally/  है।

 

Central UP Raj Dharm UP

मंत्री हलकान, प्रशासन परेशान, दो माह में आधा दर्जन बंदियों ने की जेल में आत्महत्या

जेलों में बंदियों की आत्महत्याओं पर एक्शन में जेलमंत्री! प्रमुख सचिव और डीजी जेल को घटनाएं रोकने के दिए निर्देश दो माह में आधा दर्जन बंदियों ने की जेल में आत्महत्या राकेश यादव लखनऊ। प्रदेश की जेलों में बंदियों के आत्महत्याओं की घटना को जेलमंत्री ने गंभीरता से लिया है। जेलमंत्री ने विभाग के आला […]

Read More
Raj Dharm UP

बैंकॉक से DEPORT स्क्रैप माफिया खेलने लगा खेल, अब इस कदम से मचा हड़कंप

खबर मिलते ही जेल प्रशासन में मचा हड़कंप, हाई सुरक्षा बैरक में रखा गया काना  रवि काना और काजल को पुलिस रिमांड पर लेकर करेगी पूछताछ रवि – सुंदर भाटी गिरोह के बीच चल दुश्मनी की बात आई सामने, जांच पड़ताल में जुटी पुलिस  ए अहमद सौदागर लखनऊ । सूबे की जेलों में हाई सुरक्षा […]

Read More
Raj Dharm UP

योगी की हनक से पस्त हुआ एक और माफिया का गढ़, इस बार स्क्रैप माफिया को चटाया धूल

लक्ष्मी सिंह ने जाते ही उसके अवैध साम्राज्य को बनाया निशाना नोएडा के स्क्रैप माफिया रवि काना की साइड स्टोरी, जानें कैसे बना वो स्क्रैप किंग नोएडा से नया लुक के प्रमुख संवाददाता विनय सिंह की रिपोर्ट वो सत्ता के साथ झंडा बदलने में माहिर है। शातिर इतना कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी NCR […]

Read More