नेपाल की राष्ट्रपति ने नई सरकार बनाने के लिए दिया सात दिन का अल्टिमेटम

उमेश तिवारी


काठमांडू/नेपाल। नेपाल में हुए प्रतिनिधि सभा के चुनाव में किसी भी राजनीतिक दल को सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने रविवार को संविधान के अनुच्छेद 76 (2) के तहत सात दिन में नई सरकार के गठन का आह्वान किया। राष्ट्रपति ने सदन में प्रतिनिधित्व करने वाले दो या दो से अधिक दलों के समर्थन से सरकार बनाने का आह्वान किया।

ये हैं प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे,

सत्तारूढ़ गठबंधन में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और CPN (माओवादी सेंटर) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। सत्ताधारी गठबंधन के पास सरकार बनाने के लिए महज दो वोट कम हैं। सरकार बनाने के लिए जादुई संख्या 275 प्रतिनिधि सभा में से 138 है।

नेपाल में ये है प्रावधान,

नेपाल के संविधान के अनुच्छेद 76 (2) के अनुसार, ऐसे मामलों में जहां खंड (1) के तहत प्रतिनिधि सभा में किसी भी पार्टी का स्पष्ट बहुमत नहीं है, राष्ट्रपति प्रधानमंत्री के रूप में प्रतिनिधि सभा के सदस्य को नियुक्त करेगा जो प्रतिनिधि सभा का प्रतिनिधित्व करने वाले दो या दो से अधिक दलों के समर्थन से बहुमत प्राप्त कर सकता है। संविधान के अनुच्छेद 76 (1) में कहा गया है कि राष्ट्रपति एक संसदीय दल के नेता को प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त करेगा, जो प्रतिनिधि सभा में बहुमत रखता है और उसकी अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद का गठन किया जाएगा।

मुगलिंग-पोखरा राजमार्ग धंसने से आवागमन बंद

 

राष्ट्रपति ने दिया एक हफ्ते का समय,

रविवार शाम प्रेस बयान जारी कर राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि भंडारी ने अगले रविवार शाम पांच बजे तक सरकार बनाने के लिए सात दिन की समय सीमा दी है। नेपाल के संविधान, 2015 के अनुच्छेद 76 (1) के अनुसार प्रतिनिधि सभा में किसी भी एक दल को स्पष्ट बहुमत प्राप्त नहीं है, इसलिए राष्ट्रपति, नेपाल के संविधान, 2015 के अनुच्छेद 76 (2) के अनुसार, 25 दिसंबर, 2022 को शाम 5 बजे तक प्रतिनिधि सभा के दो या दो से अधिक राजनीतिक दलों के समर्थन से नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त होने के लिए प्रतिनिधि सभा के सदस्यों से बहुमत दिखाने का आह्वान करती हैं। एक बार जब पार्टियां प्रधानमंत्री उम्मीदवार को सबूत के साथ प्रस्तुत करती हैं कि उन्हें सदन में बहुमत का समर्थन मिल सकता है। तो राज्य के प्रमुख उन्हें पद पर नियुक्त करेंगे और उनके नेतृत्व में सरकार बनाएंगे। प्रधानमंत्री को अगले 30 दिनों में अपनी सरकार में सदन के विश्वास को साबित करने की जरूरत है।

शेर बहादुर देउबा के पास अच्छा मौका,

इस बात की प्रबल संभावना है कि मौजूदा सत्तारूढ़ गठबंधन नई सरकार बनाएगी। इस बात पर बहस हो रही है। कि प्रधानमंत्री कौन होना चाहिए। लेकिन मौजूदा प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के पास अच्छा मौका है। नेपाल में 20 नवंबर को प्रतिनिधि सभा के चुनाव हुए, जिसके अंतिम परिणाम पिछले हफ्ते प्रतिनिधि सभा द्वारा राष्ट्रपति भंडारी को सौंपे गए।

International

लोकतांत्रिक नेपाल में उर्दू को मिला बेहतर मुकामः मशहूद नेपाली

मोहम्मद काठमांडू। नेपाल में 18वां लोकतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। 18 वर्ष पूर्व आज ही के दिन देश में लंबे संघर्षों के बाद गणराज्य का सूर्योदय हुआ था। राजशाही खत्म होने के बाद लोकतांत्रिक नेपाल में यूं तो ढेर सारे बदलाव हुए जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में आया बदलाव सबसे खास है। नेपाल […]

Read More
International

आज विश्व पृथ्वी दिवसः जब तक पठार में पेड़, तब तक बस्तर में पानी

 सूख चुके हैं बहार के नाम से चर्चित बस्तर के हज़ारों नाले  साल वनों के द्वीप बस्तर में रह गया 796 वर्ग किमी साल जंगल  जगदलपुर वन वृत्त में बस गई हैं ढाई सौ से अधिक नई बस्तियां हेमंत कश्यप / जगदलपुर। पहाड़ के ऊपर विशाल मैदान को पठार कहा जाता है और बस्तर दंडकारण्य […]

Read More
International Uncategorized

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति को मारने के आरोप में हथियारबंद व्यक्ति गिरफ्तार

ब्यूनस आयर्स| अर्जेंटीना की पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो छुरी और अन्य नुकीली वस्तुओं के साथ अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर माइली को मारने के लिए ब्यूनस आयर्स के कासा रोसाडा राष्ट्रपति महल में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था। यह जानकारी सुरक्षा मंत्री पेट्रीसिया बुलरिच ने दी। श्री बुलरिच ने […]

Read More