शहीदों और क्रांतिकारियों को सम‍र्पित सोलहवें अयोध्या फिल्म फेस्टिवल का आगाज

ITI सभागार में हुआ कार्यक्रम का आयोजन

फिल्मों से जुड़़ी बारीकियों को सीखने का मौका


अयोध्या्। शहीदों और क्रांतिकारियों की याद में 16वें अयोध्या फिल्म फेस्टिवल का शुभारंभ गुरुवार को धूमधाम से किया गया। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, अयोध्या  में दो दिनों तक चलने वाले फिल्म् फेस्टिवल के पहले दिन ‘आजादी के नायक’ विषय पर पेंटिग तो वहीं ‘अवाम का सिनेमा’ थीम पर रंगोली प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। अशफाक- बिस्मिल सभागार में कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्वलन के साथ की गई। इस दौरान शहीद अशफाक उल्ला खां के प्रौत्र शदाब उल्ला खान ने मुख्य वक्तय के तौर पर कहा कि अयोध्या फिल्म फेस्टिवल साल दर साल अपनी भव्यता के साथ  होता जा रहा है। उन्होंंने कहा कि शहीद अशफाक उल्ला खां व अन्य  शहीदों की याद में हो रहा यह कार्यक्रम समाज को नई दिशा देने का काम कर रहा है। क्रांतिकारियों की शहादत से जुड़ी बातों को सिनेमा के माध्यम से सशक्त् ढंग से समाज तक पहुंचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि शहीद अशफाक उल्ला खां की बातों पर यदि ठीक ढंग से अमल किया जाए, तो समाजिक बंटवारे को खत्म किया जा सकता है।

फिल्म  प्रोडयूसर राजेश कुमार जायसवाल ने बच्चों में फिल्म् मेकिंग और एक्टिंग की रुचि जगाने की बात कही। अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज राहुल तोमर ने अयोध्या फिल्म फेस्टिवल के प्रयासों की सराहना करते हुए युवाओं और बच्चों को देश निर्माण से जुड़े कार्यों को करने की अपील की। अशफाक उल्ला खां शोध संस्थान के निदेशक सूर्यकांत पांडेय ने कहा कि यह फिल्म फेस्टिवल सिनेमा के जरिए इतिहास को जिंदा रखने का काम कर रहा है। आने वाली पीढि़यों को इस तरह के कार्यक्रमों से देश के इतिहास को जानने और समझने का मौका मिलेगा। अध्यक्षता कर रहे आईटीआई के प्रिसंपल वी.के. बाजपेयी ने कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि अयोध्या  फिल्म फेस्टिवल के 16 सालों का सफर शानदार रहा है।

ये भी पढ़ें

T20 World Cup semi-finals : इंग्लैंड ने टीम इंडिया का फाइनल में पहुंचने का सपना किया चकनाचूर, भारत को 10 विकेट से हराया

आगे भी इस आयोजन को सफल बनाने के लिए सहयोग किया जाएगा। फिल्म निमात्री साधना मादावत जैन ने भी संबोधित किया। उद्घाटन समारोह का संचालन फिल्म निर्देशक मुकेश वर्मा ने किया। इससे पहले पेंटिंग और रंगोली प्रतियोगिता में स्वदेश संस्थान सागर कला भवन, द कैंब्रियन स्कूल, सेंट मेरिज हायर सेकंडरी स्कूल, अयोध्या एकेडमी, के टी पब्लिक स्कूल, ज़िंगल बेल एकेडमी, राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विद्यालय, आदि संस्थाओं के छात्र छात्राओं प्रतिभाग किया। अवधी लोक समूह की अद्भुत नृत्य प्रस्तुति ने सभागार में उपस्थित लोगों का मन मोह लिया। रंगोली और पेंटिंग प्रतियोगिता के संयोजक एस बी सागर प्रजापति और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रभारी के रूप में आशीष अग्रवाल ने जिम्मेदारी निभाई।

पहले दिन इन फिल्मोंग का हुआ प्रदर्शन

अयोध्या फिल्म फेस्टिवल के संस्थापक डॉ. शाह आलम राना ने बताया कि पहले दिन निर्णय, शिवोहम, बगुलबुआ, ज़ेलम, चिक्याची शाला आदि फिल्मों का प्रदर्शन किया गया। इस कार्यक्रम के लिए भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, मैसेडोनिया, युगोस्लाविया, जापान, कनाडा, चीन, ताइवान, डेनमार्क, रसियन फेडरेशन, जर्मनी सहित 23 देशों से कुल फिल्में 267 प्राप्त हुई हैं, जिनमें से चयनित फिल्मों का प्रदर्शन किया जा रहा है।

आज इन कलाकारों और फिल्मा निर्माताओं का होगा जमावड़ा

फिल्मर फेस्टिवल के दूसरे दिन शुक्रवार को कलाकारों और फिल्म़ निर्माताओं का जमावड़ा होगा फिल्म एक्टर आरके सुरेश (चेन्नई) जयश्री रचकोंडा (हैदराबाद) गीता सरोहा (मुंबई) शक्ति मिश्रा (लखनऊ) जितेंद्र बर्दे (पुणे) रिविक (कोलकाता) के साथ फिल्म निर्माता-निर्देशक लक्ष्मी आर अय्यर (मुंबई) डॉ. रमादेवी शेखर (चेन्नई)  दीपक सत्य प्रकाश गर्ग (मुंबई) नसीम अहमद खान (पटना) राजवीर अरबल्ली (मुंबई) तिरूपति बर्दे (पुणे) गौतम रचिराजू (हैदराबाद) एसपीपी भास्करन (चेन्नई) आशीष नेहरा (हरियाणा) कौतुक सक्सेना (दिल्ली) अमित राय (दिल्ली) के अलावा अंटार्कटिका फेम साइंटिस्ट प्रोफेसर जसवंत सिंह, आईसीएन ग्रुप प्रधान संपादक प्रोफेसर (डॉ.) शाह अयाज सिद्दीकी, फेस्टिवल ज्यूरी चेयरमैन और फिल्म निर्देशक प्रोफेसर मोहनदास आदि शिरकत करेंगे।

Purvanchal

मुरादाबाद से भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह के निधन पर सीएम योगी ने जताया दुख

सीएम ने एक्स पर लिखा- निधन से स्तब्ध हूं, ये भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति जताई अपनी संवेदना लखनऊ, 20 अप्रैल। मुरादाबाद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का शनिवार को निधन हो गया है। उन्होंने शाम 6:30 बजे […]

Read More
Purvanchal

विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के  बच्चों ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

ए अहमद सौदागर लखनऊ लोकसभा  चुनाव में हर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करे। इसी के मद्देनजर चिनहट के अयोध्या रोड स्थित विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के बच्चों ने बुधवार को  मतदाता जागरूकता रैली निकालकर लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने मतों का इस्तेमाल जरूर करना ।लोकसभा चुनाव में हर मतदाता अपने […]

Read More
Purvanchal

96.8 प्रतिशत अंक लाकर रक्षित तिवारी हुआ लखनऊ टॉपर

 यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में विज्डम वे प्रोगेसिव इंटर कॉलेज के छात्र ने प्राप्त किया 96.8 प्रतिशत अंक ए अहमद सौदागर लखनऊ । चिनहट क्षेत्र के तिवारीगंज रक्षित तिवारी यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में लखनऊ टॉपर हुआ है। मूल रूप उन्नाव का रहने वाला यह परिवार चिनहट के संस्कृति विहार में रहता है। […]

Read More