विवाह: दाम्पत्य जीवन और मंगल का योग जानने के लिए पूरी खबर जरूर पढ़ें

लखनऊ।  मंगल मेष और व्रश्चिक राशियों का स्वामी, मकर का उच्च और कर्क राशि में नीचस्थ होता है। इस ग्रह की सातवीं दृष्टि की अपेक्षा चौथी और आठवीं दृष्टि भी महत्वपूर्ण है। व्यक्ति की जन्म कुंडली मे मंगल का योग उसके जीवन की दशा बदलने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी अच्छी दशा उसे बेहद कामयाब बनाती है। वहीं बुरी दशा उससे सब कुछ छीन भी सकती है। इसके बहुत से शुभ और अशुभ भी योग हैं। जन्म कुंडली के 1,4,7,8,12 भावों में पाप प्रभाव में इसकी उपस्थिति जातक को मांगलिक घोषित करती तो है, लेकिन कई स्थितियां ऐसी भी होती हैं जिनके कारण जातक का मंगल दोष भंग भी होती है।

आज कल मांगलिक होने,एवम मांगलिक होते हुए भी मांगलिक न होने बारे बहुत अधिक मत बना दिए गए हैं। विभिन्न प्रदेशों में इसके भिन्न भिन्न पैमाने हैं। कुंडली मिलान के समय सप्तम भाव के साथ धन, वाणी, कुटुम्ब, सुख,संतान, भाग्य, लाभ और शयन सुख भाव देखने और दोनों की कुंडलियों का इसी परिप्रेक्ष्य में मिलान करना और तुलनात्मक अध्ययन अति आवश्यक है। केवल मात्र कम्पयूटर अथवा मोबाइल में उपलब्ध कुंडली मिलान साफ्टवेयर से काम चलाना विवाह और दाम्पत्य जीवन में तनाव को दावत देना है।

सातवें घर पर मंगल की पाप दृष्टि या उपस्थिति वैवाहिक जीवन को उथल पुथल कर सकती है। जैसा कि भगवान राम की कुंडली दृष्टब्य है। यदि मंगल शुभ ग्रहों के साथ हो, शुभ भाव में हो, शुभ ग्रहों से दृष्ट हो तो जातक के जीवन को असीमित ऊचांई तक ले जाता है।

इस प्रकार केवल मंगल से ही सारी कुंडली की व्याख्या नहीं हो सकती, इसके साथ साथ दूसरे ग्रह, भाव, दृष्टि, शुभ, अशुभ, महादशा, दशा, गोचर सब कुछ देखने के बाद ही कुंडली की व्याख्या की जानी चाहिए।

मंगल से बनने वाला अशुभ योग

कुंडली में मंगल और राहु एक साथ हों तो अंगारक योग बनता है।यह योग बड़ी दुर्घटना का कारण बनता है,इसके चलते लोगों को सर्जरी और रक्त से जुड़ी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इंसान का स्वभाव बहुत क्रूर होता है,एवम परिवार के साथ रिश्ते बिगड़ने लगते हैं।

कुंडली के पहले, चौथे, सातवें, आठवें और बारहवें स्थान में मंगल पाप प्रभाव में होकर मंगलदोष का योग बनात है।

मंगल का यह योग बहुत खतरनाक है। इसे शनि मंगल (अग्नि योग) कहा जाता है। इसके कारण इंसान की जिंदगी में बड़ी और जानलेवा घटनाओं का योग बनता है। ज्योतिष में शनि को हवा और मंगल को आग माना जाता है। जिनकी कुंडली में शनि मंगल (अग्नि योग) होता है उन्हें हथियार, हवाई हादसों और बड़ी दुर्घटनाओं से सावधान रहना चाहिए।हालांकि यह योग कभी–कभी बड़ी कामयाबी भी दिलाता है।

मंगल से बनने वाले शुभ योग

चंद्रम,मंगल के संयोग से लक्ष्मी योग बनता है।यह योग इंसान को धनवान बनाता है।जिनकी कुंडली में लक्ष्मी योग है, उन्हें नियमित दान करना चाहिए।

मंगल से बनने वाले पंच-महापुरुष योग को रूचक योग कहते हैं।मंगल मजबूत स्थिति के साथ स्व या उच्च राशि में केंद्रस्थ हो तो रूचक योग बनता है।यह योग इंसान को राजा,भू-स्वामी,सेनाध्यक्ष और प्रशासक जैसे बड़े पद दिलाता है। इस योग वाले व्यक्ति को कमजोर और गरीब लोगों की मदद करनी चाहिए।

इस लिए मंगल से परेशान न हो।

मंगल को मंगल रहने दें,मंगल की कामना करें एवमअपने और जीवन साथी के जीवन में अमंगल न बनने दें।सिर्फ इसका उपाय करें।

Religion

यदि नौकरी, व्यवसाय में आ रही है बाधा तो पहने यह माला, व्यवधान हो जाएगा खत्म

यदि नौकरी, व्यवसाय में आ रही है बाधा तो पहने यह माला, व्यवधान हो जाएगा खत्म शरीर में आत्मविश्वास और ऊर्जा बढ़ाने के लिए आप भी धारण कर सकते हैं गुलाबी हकीक माला गुलाबी हकीक माला पहनने के चमत्कारी लाभ ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्रा -9415087711 सूर्य ग्रह को प्रसन्न करने के लिए गुलाबी हकीक माला […]

Read More
Religion

महिलाओं को ये तीन ग्रह करते हैं सबसे ज्यादा प्रभावित

राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद मान्यता अनुसार हस्तरेखा के प्रेडिक्शन के दौरान महिलाओं का उल्टा हाथ देखा जाता है उसी तरह कुंडली देखने का तरीका भी भिन्न होता है क्योंकि महिलाओं की कुंडली में अनेक भिन्नता होती है। महिलाओं की कुंडली में नौवां स्थान या भाव से पिता और सातवां स्थान या भाव से पति […]

Read More
Religion

जीवन में आ रही हो समस्या तो उसे दूर करने के लिए अपनाएं ये छोटा सा उपाय

कार्य में असफलता दूर करना हो या फिर हटाना हो नजर दोष तो अपनाएं ये कार्य काले तिल के इस तरह उपयोग से धन की समस्या हो जाएगी दूर और हट जाएगा दुख ज्योतिषाचार्य डॉ. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री जी’ लखनऊ। कार्यों में आ रही परेशानियों और दुर्भाग्य को दूर करने के लिए ज्योतिष शास्त्र की […]

Read More