दिल्ली सहित समूचे उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी

नई दिल्ली । राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित समूचे उत्तर भारत में रविवार को कड़कड़ाती ठंड और शीतलहर का प्रकोप जारी है वहीं दक्षिण भारत में जगह-जगह बारिश होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जबरदस्त शीतलहर के बीच रविवार को सबसे सर्द सुबह दर्ज किया गया। इसके साथ ही NCR इलाके में भी जनजीवन प्रभावित रहा। आज सुबह सफदरजंग मौसम केन्द्र में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह पिछले दो वर्षो में दिल्ली में जनवरी के महीने में दर्ज सबसे कम तापमान है। उत्तर-पश्चिम भारत और देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में कोहरे के कारण सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित रहा।

पश्चिमोत्तर भारत आज भी घने कोहरे की चादर में लिपटा रहा तथा प्रचंड शीतलहर ने आम लोगों की मुश्किलें बढ़ा दीं। कोहरे के कारण हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित रहा। हवाई सेवा के प्रभावित रहने से विमानन कंपनियों को काफी घाटा झेलना पड़ रहा है। इसके अलावा लंबी तथा कम दूरी की ट्रेनें कई घंटों से देरी से चल रही हैं। जिससे यात्रियों को कड़ाके की ठंड के बीच परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। चंडीगढ़ सहित क्षेत्र में कई दिनों से अच्छी धूप न निकलने से ठंड का असर दुगुना बढ़ गया। हाथ पैर सुन्न हो रहे हैं और हाड़ कंपाती सर्दी से अगले तीन दिन राहत की उम्मीद नहीं है। कड़ाके की ठंड में पक्षियों की चहचहाहट कहीं सुनायी नहीं देती तथा लोग अलाव जलाकर सर्दी ने निपटने की कोशिश में लगे हैं। ग्रामीण इलाकों में तो कोहरे तथा ठंड का कहर बरप रहा है। सूखी ठंड से दस जनवरी तक राहत के आसार हैं।

मौसम केन्द्र के अनुसार अगले तीन दिन मौसम खुश्क रहने लेकिन भीषण ठंड तथा घने कोहरे का प्रकोप बना रहेगा और दस जनवरी से मौसम में बदलाव के आसार हैं। पहाड़ों पर तेज धूप रही लेकिन शाम से प्रचंड शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया। पहाड़ों पर बर्फ तथा बारिश की संभावना है जिसका असर मैदानी इलाकों पर पड़ेगा। चंडीगढ का पारा सबसे कम आज चार डिग्री रह गया। केवल जरूरतमंद लोग ही घरों से बाहर निकले। अंबाला का पारा चार डिग्री ,हिसार ,गुडगांव और महेन्द्रगढ़ का पारा एक डिग्री रह गया। करनाल तीन डिग्री,नारनौल तीन डिग्री,रोहतक तीन डिग्री और भिवानी चार डिग्री रहा।

अमृतसर का पारा छह डिग्री, लुधियाना, फरीदकोट का पारा पांच डिग्री,गुरदासपुर चार डिग्री, रोपड़ तीन डिग्री सहित राज्य में पारा तीन से छह डिग्री के बीच रहा तथा प्रचंड शीतलहर और घने कोहरे से आम जनजीवन प्रभावित रहा। घने कोहरे को गेहूं की फसल के लिये फायदेमंद माना जा रहा है। लेकिन सब्जियों सहित कुछ फसलों पर कोहरे तथा खराब मौसम की मार पड़ी है।

मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड में अगले चार दिन मौसम शुष्क बना रहेगा। झारखंड के साथ-साथ बिहार में भी ठंडी हवायें चल रही हैं। इस बीच तेलंगाना के आदिलाबाद में शनिवार और रविवार की दरमियानी रात न्यूनतम तापमान गिरकर 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं रामागुंडम में इसी अवधि के दौरान न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस और मेडक में 11 डिग्री सेल्सियस के साथ दर्ज किया गया। राजधानी हैदराबाद का न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

विभाग के मुताबिक राज्य में अगले पांच दिनों के दौरान मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। अगले 24 घंटों के दौरान तेलंगाना के आदिलाबाद, कुमुराम भीम, निर्मल, मनचेरियल, करीमनगर, पेद्दापल्ली और जगतियाल जिलों में विभिन्न जगहों पर शीत लहर की स्थिति रह सकती है। सोमवार को राज्य के आदिलाबाद, कुमुराम भीम, निर्मल, मनचेरियल, करीमनगर, पेद्दापल्ली, जगतियाल, मेडक, कामारेड्डी और निजामाबाद जिलों में विभिन्न जगहों पर शीत लहर के आसार हैं। राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले के जवाहरनगर थाना क्षेत्र में ठंड लगने से दो बुजुर्ग व्यक्तियों की मौत हो गई।  (वार्ता)

Central UP

मिश्रिख लोकसभाः भाजपा ने सांसद का टिकट काट बचाई अपनी सीट, विपक्षी दलों के सामने अब बड़ी चुनौती

सुरक्षित सीट पर लड़ाई की सम्भावनाएं तेज, सपा-बसपा भी जीत के लिए कर रही जीतोड़ मेहनत  महर्षि दधीचि की नगरी के नाम से मशहूर मिश्रिख उत्तर प्रदेश की एक सुरक्षित लोकसभा सीट है। एक जमाने में यहां कांग्रेस का दबदबा था लेकिन बीते दो चुनाव से बीजेपी को यहां से जीत मिल रही है। सीतापुर, […]

Read More
Central UP

LDA: अफसरों ने खोला कमाई का नया जरिया, अब सीलिंग के जरिए हो रही धन उगाही

पखवाड़ा बीता नहीं खुल गया कॉम्प्लेक्स का जिम और दुकानें आशियाना के खजाना मार्केट चौराहे का मामला राकेश यादव लखनऊ। पहले तालाब की जमीन पर का निर्माण कराया। फिर अवैध तरीके से हुए इस निर्माण को ढहाने का आदेश पारित किया। यह सिलसिला अभी चल ही रहा था कि बीती 10 अप्रैल को कॉम्प्लेक्स में […]

Read More
Uttar Pradesh

निरीक्षण के दौरान झांसी DRM की दो टूक- ‘सुरक्षा एवं साफ-सफाई में लापरवाही क़तई बर्दाश्त नहीं’

मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा ने वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी- खैरार- भीमसेन रेल खंड का किया विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण हरपालपुर, महोबा, खैरार, रागौल, भरुआसुमेरपुर, घाटमपुर तथा भीमसेन स्टेशन का भी किया सघन जाँच मज़दूर दिवस के अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा द्वारा वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी-खैरार-भीमसेन रेल खंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया […]

Read More