बारिश की हाहाकार, शहरवासी हलकान, ग्रामीण परेशान, किसानों के चेहरे पर लौटी ख़ुशी

आफ़त की बारिशः सूबे में सवा दर्जन लोगों की मौत, दो दर्जन से ज़्यादा गम्भीर

मरने वालों में छह से ज़्यादा नौनिहाल, सीएम योगी सख़्त, अधिकारियों को दिए आदेश

राजधानी लखनऊ में नौ तो उन्नाव में तीन और रायबरेली में दो के मौत की ख़बर


कुलदीप मिश्रा


लखनऊ। भीषण गर्मी से बिलबिला रहे उत्तर प्रदेशवासियों को दो दिन पहले हुई बारिश ने राहत तो दी लेकिन यकबयक बारिश ने आफ़त का रूप धारण कर लिया और सूबे में क़रीब 15 लोगों को लील गया। इस आफ़त की बारिश के चलते क़रीब 25 लोगों के हताहत होने की ख़बर मिल रही है।
मिली जानकारी के मुताबिक़ उन्नाव में देर रात बारिश के कारण एक घर की छत गिरने तीन लोगों की मौत हो गई और एक के घायल होने की ख़बर है। घायल महिला की पहचान 20 साल, चार साल और छह साल के तीन बच्चों की मां के रूप में हुई है। वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। ख़बरों के मुताबिक़ हादसे के वक्त पिता ज्ञानप्रकाश अपने पैतृक गांव हरौनी गए हुए थे जबकि मां कांती देवी कोठरी के बाहर छप्पर के नीचे सो रही थीं। कोठरी ढहने की आवाज से जागी कांती की चीखें सुनकर जुटे गांव वालों ने जब तक मलबा हटाया तीनों की मौत हो चुकी थी।

राजधानी में बरसात के चलते शहर की हालत बद से बदतर हो चुकी है। लखनऊ कमिश्नर रोशन जैकब सुबह-सुबह घुटने भर पानी में खड़ी नज़र आईं। आलम यह है कि शहर के कई हिस्सों में सड़कों पर पानी भरा है और वहीं कई इलाकों में घरों के भीतर भी पानी चला गया है। फरीदीनगर में आने-जाने के लिए भारी दिक़्क़त का सामना करना पड़ रहा है। वहीं चौक के कई इलाक़ों, कल्याणपुर, जानकीपुरम, तकरोही जैसे इलाक़ों के कई घरों में पानी घुस गया है। लखनऊ में एक साल बाद फिर से रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई। पिछले साल 16 सितंबर 2021 को 225 मिमी की बारिश दर्ज की गई थी, जो पिछले 36 साल में सबसे अधिक थी। एक साल बाद 16 सितंबर को पिछले 24 घंटे में 155 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है।

वहीं रायबरेली ज़िले में शहर कोतवाली क्षेत्र के मुर्रैयापुर में तेज बारिश के चलते एक मकान भरभरा कर गिर गया। इस आफ़त में दंपति समेत पांच लोग दब गए। वहीं एक नवजात की मौत हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक सभी घायलों को जिला अस्पताल पहुंचाया गया। मुख्यमंत्री ने तेज बारिश के दृष्टिगत संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए। वहीं जनहानि से प्रभावित परिवारों को अनुमन्य राहत राशि तत्काल प्रदान करने का आदेश दिया है। जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा अथवा पशु हानि हुई है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तेज बारिश के दृष्टिगत संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं।उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नज़र रखें और प्रभावित लोगों को मदद प्रदान करें। उन्होने आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को अनुमन्य राहत राशि अविलंब प्रदान किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा अथवा पशु हानि हुई, ऐसे प्रभावितों को तत्काल अनुमन्य वित्तीय सहायता प्रदान की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कतिपय जनपदों में इस बारिश से फसलों को भी नुक़सान पहुंच सकता है । उन्होंने अधिकारियों को इसका सर्वेक्षण करने के भी निर्देश दिए हैं।

फसलों के लिए फायदेमंद साबित होगी यह बारिश

कृषि विभाग के अवकाश प्राप्त उप निदेशक डॉ..सी.पी.श्रीवास्तव के अनुसार प्रदेश में अब हो रही यह बारिश धान व खरीफ की अन्य फसलों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इस वक्त धान की फसल में फूल आने लगे हैं और बालियां बनेंगी। इसके अलावा दलहन व तिलहन की फसलों को भी यह बारिश फायदा देगी। विभाग के संयुक्त निदेशक आर.के.सिंह ने किसानों को सलाह दी कि इस बारिश का पानी खेत से निकलने न दें, खरपतवार पर पूरा ध्यान दें और जहां खेत खाली हों वहां तरोई की बुआई करें।

Central UP

मतदान की अनोखी पहल, परिवार और कर्मचारियों के साथ मतदान करें व्यापारी

कपड़ा उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने व्यापारियों से की अपील नया लुक संवाददाता लखनऊ। उतर प्रदेश कपड़ा उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के पदाधिकारियों ने बुधवार को अमीनाबाद में बैठक कर राजधानी में कपड़ा सहित सभी ट्रेड के व्यापारियों से अपील की है कि प्रदेश में जहां मतदान हो वहां व्यापारी वर्ग अपने परिवार और […]

Read More
Central UP Raj Dharm UP

मंत्री हलकान, प्रशासन परेशान, दो माह में आधा दर्जन बंदियों ने की जेल में आत्महत्या

जेलों में बंदियों की आत्महत्याओं पर एक्शन में जेलमंत्री! प्रमुख सचिव और डीजी जेल को घटनाएं रोकने के दिए निर्देश दो माह में आधा दर्जन बंदियों ने की जेल में आत्महत्या राकेश यादव लखनऊ। प्रदेश की जेलों में बंदियों के आत्महत्याओं की घटना को जेलमंत्री ने गंभीरता से लिया है। जेलमंत्री ने विभाग के आला […]

Read More
Purvanchal

रोड शो कर वीरेंद्र चौधरी ने दिखाया दम

सत्ता के लिए मोदी ने लगा दी अपने ही नागरिकों के जान की बाजी,वीरेंद्र चौधरी “झूठा है मोदी का नारी शक्ति का राग,दुराचारी सांसद को रखते हैं साथ” महराजगंज। लोकसभा के इंडिया एलायंस उम्मीदवार व कांग्रेस विधायक वीरेंद्र चौधरी ने बुधवार को सैकड़ों चौपहिया वाहनों के साथ रोड शो कर अपनी दमदार उपस्थिति का एहसास […]

Read More