छलकते जाम, मचलते वोटर और शह की बिसात

  • लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण का प्रचार एक दिन बाद थम जाएगा लेकिन इसका सुरुर अभी बाकी है

ए अहमद सौदागर

लखनऊ। लोकसभा 2024 का  दो चरण का चुनाव खत्म हो गया अब तीसरे चरण का चुनाव सात मई को होने जा रहा है और इसका प्रचार 24 घंटे पहले थम जाएगा। झंडे – डंडे वाली गाड़ियों पर भी ब्रेक लग जाएगा, लेकिन पहले से ही रातें गुलज़ार हैं। देहाती चुनाव की तरह इस महा रण में भी खेत-खलिहान, चौपाल और गलियारों में मयखाने जरुर सजते संवरते नजर आ रहे हैं।

जानकारों की मानें तो कहीं करीना, बार्डर व अन्य ब्रांड खुल रहा है… तो कहीं देशी तो कहीं विदेशी बोतलों से निकली मय पहुंच रही है। सुरुर की लौ में भलाई बुराई के बीज भी खूब पक रहे हैं। मतदाता जोड़े और तोड़े जा रहे हैं। दो चरणों का चुनाव खत्म होने के बाद अब अगला चुनाव सात मई, फिर 13 मई , 20 मई, 25 मई व एक जून को वोटिंग  होगी जबकि नतीजे चार जून को आएंगे और यह पता चल जाएगा कि जीत का किसके सिर पर होगा। इस चुनावी महा रण में भले ही किसी के मन में कुछ हो, लेकिन जानकारों की मानें तो रातें गुलज़ार नजर आ रही हैं।

पूरी ताकत झोंक रहे हैं प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव का प्रचार दिन-प्रतिदिन तेजी पकड़ रहा है। राजनीतिक पार्टियां हों या फिर निर्दलीय प्रत्याशी सभी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। भाजपा या महागठबंधन के प्रमुख नेता राज्यों के अलग-अलग जिलों में खेमा डालने के साथ-साथ जनसभा कर मतदाताओं को रिझाने में जुटे हुए हैं।

छिड़ा हुआ है घमासान

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वांचल तक घमासान मचा हुआ है। कोई विकास का मुद्दा तो कोई जाति को अहम मानकर मतदाताओं से वोट मांगने पर जोर आजमाइश कर रहे हैं। लिहाजा 80 सीटों वाले राज्य में सीटों पर ऊंट किस करवट बैठेगा? किस दल के हाथ कितनी सीटें लगेंगी? इसको लेकर कोई सटीक अनुमान लगाना मुश्किल है। परंपरागत ढंग से शहरी क्षेत्र में बड़े राजनीतिक दल व ग्रामीण इलाकों वाले लोकसभा क्षेत्र अन्य दलों का दबदबा रहने की कही जा रही है।

 एक-दूसरे को पटखनी लगाने में जुटे सियासी दल…

लोकतंत्र के अदभुत मेले में इन दिनों खट्टी-मीठी तकरारों की बौछार भी है। घर से गली की नुक्कड़ तक और बाजारों ने चुनावी समीकरण को लेकर अपने-अपने के दावों ने अपने चहेतों को आमने-सामने खड़ा कर दिया है। हंसी-मजाक से शुरू होने वाली तकरीर कभी गंभीर हो जाती है, तो तमाम बार अपने दल व नेता को लेकर कोई न कोई तोहफा दांव पर लग जाता है।

 

Loksabha Ran

फतेहपुर लोकसभाः क्या गठबंधन करेगा कमाल या जीत के साथ रिकॉर्ड बनाएगी BJP?

प्रयागराज मंडल में शामिल फतेहपुर जिला भी राजनीतिक रूप से बेहद अहम माना जाता है। फतेहपुर संसदीय सीट से पूर्व पीएम विश्वनाथ प्रताप सिंह भी चुनाव लड़ चुके हैं। वह जब देश के प्रधानमंत्री बने थे तब इसी सीट से सांसद चुने गए थे। इनके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बेटे भी दो […]

Read More
Loksabha Ran

मोहनलालगंज लोकसभा का चुनावी रण: ईमानदार नेता ही मिटाएगा भ्रष्टाचार

सपा कार्यकर्ताओं और व्यापार सभा ने सपा उम्मीदवार आरके चौधरी के लिए किया प्रचार ए अहमद सौदागर लखनऊ। व्यापार सभा के प्रदेश सचिव और सपा नेता संतोष सेठिया की अगुवाई में बुधवार को सपा नेता, व्यापार सभा व कार्यकताओं ने लोकसभा क्षेत्र मोहनलालगंज 34 इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी आरके चौधरी  के समर्थन में व्यापारी सम्मेलन […]

Read More
Loksabha Ran

भाजपा को इंडी गठबंधन से मिल रही कड़ी चुनौती!

कौशल किशोर को हैट्रिक तो आरके चौधरी को जीत की तलाश बसपा की लड़ाई से भाजपा को मिल सकता लाभ मोहनलालगंज लोकसभा सीट राकेश यादव लखनऊ। पांचवे चरण के मतदान में अब मात्र आठ दिन का समय शेष बचा है। राजधानी लखनऊ से सटी मोहनलालगंज सीट पर प्रत्याशियों का प्रचार जोरशोर से चल रहा है। […]

Read More