सीमा पार सामान ले जाने पर सख्ती से नेपाली नागरिक नाराज, भारतीय बाजार भी हो रहे प्रभावित

निजाम जिलानी

ककरहवा/सिद्धार्थ नगर। भारत से सौ रुपये से अधिक खरीदारी कर सीमा पार नेपाल ले जाने पर टेक्स लगा दी है बुधवार सुबह से सौ रुपये से अधिक के समान पर भंसार शुल्क लगा दी है। बुधवार सुबह से प्रभाव मे आये नेपाल के कस्टम व नेपाली आर्मी पुलिस फोर्स नेपाल के नये गृह मंत्री रवि लामिछाने के बाद भारत नेपाल सीमा पे सख्ती दिखने लगा है। नेपाल से प्रतिदिन सैकड़ों लोग दैनिक उपयोग की वस्तुओं की खरीदारी के लिए नेपाल से भारत आते हैं। शुक्रवार के लगने वाले साप्ताहिक बाज़ार ककरहवा में भी नेपाली नागरिकों की भारी भीड़ उमड़ती है। शुक्रवार को सरकार के इस आदेश से अंजान सैकड़ों नेपाली नागरिक ककरहवा बाजार करने पहुंचे।

लेकिन सीमा पर नेपाल के कस्टम और नेपाली आर्मी पुलिस फोर्स ने उन्हें सामान लेकर नेपाल प्रवेश करने से रोक दिया सौ रुपये से अधिक के सामानों का भंसार शुल्क काटने लगे और कुछ लोगों का समान जब्त भी किया लोगों का कहना था कि सरकार को इस प्रकार की नाकाबंदी करने से पहले अपने इंडो नेपाल सीमा से सटे नागरिकों के हितों को ध्यान में रखना चाहिए।

भारत नेपाल दोनों का रोटी बेटी का संबंध है दैनिक उपयोग के समान नेपाली नागरिक भारतीय बाजारों से खरीद कर नेपाल ले जाते है। मुसलमानो के सबसे पवित्र महिना रमज़ान एंव होली की खरीदारी के लिए बॉर्डर से सटे ग्रामीण दैनिक उपयोग के चीनी, दाल, तेल ,मसाला इत्यादि चीज भारतीय बाजारों से खरीदारी करते है नेपाली कस्टम और आर्मी पुलिस फोर्स द्वारा सामान लेकर नेपाल में प्रवेश करने की अनुमति न मिलने पर लोग काफी नाराज़ दिखे। नेपाल सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम का असर सीधे तौर पर भारतीय बाजारों पर दिखा। सोमवार को बाजार में अन्य दिनों की अपेक्षा कम भीड़ दिखी ।

“पवित्र महिना रमज़ान चल रहा है जिसमे रोज़मर्रा की चीज़े हम लोग इंडिया से लेते है इस तरह सौ रुपय से अधिक के सामानों पे भंसार शुल्क लगाना ठीक नहीं है ” (अहमद खान समाज सेवी नेपाल)

“अब होली नज़दीक है ऐसे मे घर की जरूरतों के समान को भारतीय बाज़ार से लाने पे रोकना ठीक नहीं है नेपाल सरकार को इस पर विचार करना चाहिए। ( धीरज कुमार लुम्बिनी निवासी)

Purvanchal

रोड शो कर वीरेंद्र चौधरी ने दिखाया दम

सत्ता के लिए मोदी ने लगा दी अपने ही नागरिकों के जान की बाजी,वीरेंद्र चौधरी “झूठा है मोदी का नारी शक्ति का राग,दुराचारी सांसद को रखते हैं साथ” महराजगंज। लोकसभा के इंडिया एलायंस उम्मीदवार व कांग्रेस विधायक वीरेंद्र चौधरी ने बुधवार को सैकड़ों चौपहिया वाहनों के साथ रोड शो कर अपनी दमदार उपस्थिति का एहसास […]

Read More
Purvanchal

मुरादाबाद से भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह के निधन पर सीएम योगी ने जताया दुख

सीएम ने एक्स पर लिखा- निधन से स्तब्ध हूं, ये भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति जताई अपनी संवेदना लखनऊ, 20 अप्रैल। मुरादाबाद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का शनिवार को निधन हो गया है। उन्होंने शाम 6:30 बजे […]

Read More
Purvanchal

विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के  बच्चों ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

ए अहमद सौदागर लखनऊ लोकसभा  चुनाव में हर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करे। इसी के मद्देनजर चिनहट के अयोध्या रोड स्थित विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के बच्चों ने बुधवार को  मतदाता जागरूकता रैली निकालकर लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने मतों का इस्तेमाल जरूर करना ।लोकसभा चुनाव में हर मतदाता अपने […]

Read More