ठगी का शिकार हुए लोगों ने कार्यवाही हेतु शासन को भेजा गोपनीय पत्र  

  • लडके-लडकियों की शादी हेतु परेशान लोगों के साथ एक फ्राड ऐसा भी,
  • शादी करवाने का झांसा देकर लूट रहे हैं अधिकांश मैरिज ब्यूरो कंपनी वाले,

विजय श्रीवास्तव

लखनऊ। वेटे के लिए वहू ढूंढने य खुद की पत्नी के स्वर्ग सिधार जाने के बाद एक हम उम्र जीवन साथी ढूंढने हेतु समाज मे ऐसे हजारों परेशान लोग समाज से छुपकर “मैरिज व्यूरो” वालों का सहारा लेकर अपना घर बसाना चाहते हैं। व्यूरो वाले डिमांड का सम्पूर्ण विवरण सुनने के बाद उसे नोट कर, दो दिन बाद आपके लायक रिस्ता बताने को कहते हैं दो दिन बाद संस्था के आफिस से मैनेजर संजीता (सांकेतिक) नाम की महिला व लड़की का फोन आता है जो सुरीली आवाज मे बताती है आपके जरूरत के हिसाब से मेरे कंपनी एजेंट ने चार लड़कियों का बायोडाटा कलेक्ट करके लड़कियों को आपका बायोडाटा प्रोफाइल बता दिया गया है।  उसे रिश्ता मंजूर है लीजिए लड़की से बात करके रिस्ता पक्का कर बात आगे बढ़ाइए और कंपनी वाले अपने आफिस के काल कान्फ्रेंसिंग से अपने आफिस की ही दूसरी एम्पलाइज टेनी (सांकेतिक) नाम की लड़की से बात करवाते हैं जो शादी करने के जरूरत मंदो को फंसाने मे कुशल खूबसूरत खिलाड़ी (विष कन्या) होती है जो फोन पर सुरीली आवाज मे आपके प्रत्येक शर्त मानने को राजी हो कुछ रोमांटिक बातें भी करती है जैसे कि शादी के बाद हनीमून मनाने आप हमे कहां ले जाइयेगा आदि आदि। तब कंपनी वाले कहते हैं अब आप अपना 25 हजार रूपया नगद जमा करके हमारे यहां मैरिज रजिस्ट्रेशन करवाइए जिससे खोजी गयी लड़कियों से आपकी आमने सामने की मीटिंग करवाई जा सके। जिससे आप लड़की से बात करके मिलकर एक दूसरे को समझ बूझकर रिश्ता मंजूर कर सकें। आप दोनों लोगों ,दोनों परिवारों मे रिश्ता पसंद आने पर दोनों पक्ष की सहमति से आप दोनों की सामाजिक रीति रिवाज से शादी के बाद कोर्ट मैरिज भी करवा दिया जायेगा।

दर्जनों ठगी के शिकार हुए लोगों ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया, रजिस्ट्रेशन का रूपया जमा करवाने के बाद मैरिज व्यूरो वालों के उदासीनता व ठगी का असली खेला शुरू हो जाता है। फिर व्यूरो वाले उस बात की हुई लड़की टेनी का मोबाइल नं देकर कहते हैं अब दोनों लोग कुछ दिन बात करके एक दूसरे को बढ़िया से समझ लीजिए अब बात का सिलसिला शुरू हो जाता है अपने पेशे की कुशल खिलाड़ी लड़की अपने जाल मे फंसाना शुरू करती है सेंटीमेंट व अपना पन दिखाने को दिन मे व रात दस बजे तक बात करके नाश्ता किया खाना खाया मनकी बात पूछकर दिलो दिमाग पर काबिज होने लगती है।

हफ्ते पखवाड़े बाद पीड़ित को रोज बात करने की आदत (लत) पड जाती है। अपना दीवाना बना प्यार भरी बातों मे फंसाने के कुछ दिन बाद लड़की फोन उठाना कम कर देती है कभी बैट्री खतम हो गया कभी मां कभी भाई आ गया कहकर अपना भाव बनाना शुरू कर देती है। कसौटी मे कस लेने के बाद एक दिन कहती है मेरे फ़ोन का रिचार्ज आज रात मे खतम हो जायेगा बात न होने पर परेशान न होइएगा तब पीड़ित लडका उसका मोबाइल रिचार्ज करवा कर अधिकार से बात करना शुरू करता है असल मे शातिर लडकी ये देख रही थी कि हम पर अब लडका कितना पैसा खर्च कर सकता है। धीरे धीरे लडकी अपने मीठी मीठी बातों मे फंसाकर विश्वास जमाने हेतुअपनी मम्मी से बात करने को कहती है और बात एक महिला से करवाती है जो कुछ देर बात चीत कर परिवार जमीन जायदाद जाब के बारे मे पूछताछ करके सन्तुष्ट हो रिस्ते को अपनी मंजूरी देकर पीड़ित को फोन पर अपना दामाद मान आशीर्वाद दे देती है। अब लडकी लडका होने वाले पति पत्नी मानकर खुलकर घंटो बात करना हंसी मजाक शुरू कर देते हैं।

पीड़ित के अनुसार,फिर एक दिन शातिर लडकी कहती है हमे पांच दिनो के लिए मां के साथ कल मामा के यहां जौनपुर जाना है वहां मामा के यहां लड़की शादी है वहां आपसे कम बात हो पायेगी वहां पहुंचने के तीसरे दिन लड़के के दर्जनों बार फोन करने पर फोन न उठा जब काफी देर बाद लड़की‌ फोन उठाती है तो रोना शुरू कर देती है रो रो कर कहती है मेरे बैग से रखा रूपया चोरी हो गया मम्मी ने हमे पच्चीस हजार रूपया रखने को दिया था। उन्होंने मामाजी से बहुत पहले उधार लिया था वही रूपया अब मामाजी को उनके लडकी शादी मे लौटाना था रूपया किसी ने निकाल लिया रो रोकर मम्मी अब मुझे मारेंगी व रिस्तेदारों के सामने गाली-गलौज देकर बेइज्जत करेगी कह कर रो रोकर, लडके की सोचने समझने की शक्ति कुंद कर देती है और य तो लडका स्वयं कह देता है।

रूको रोओ नही अपना खाता नं य बैंक का बार कोड दो मै रूपया पच्चीस हजार डाल देता हूं अगर लडका पहल नही करता है तो लडकी रोते हुए कहती है आप कहीं से रूपया उधार हमारे लिए व्यवस्था करके हमारे खाते मे डाल दीजिए मै आपको बाद मे वापस कर दूंगी, प्यार मे पागल हो चुका लडका तुरंत हां कह देता है और अपने पास न होने पर यार दोस्त से उधार लेकर रूपया लडकी के खाते मे डाल देता है। ऐसे कई अन्य बहाने से कई बार मे लाखों गवाने के बाद लड़की का मोबाइल हमेशा के लिए बंद हो जाता है तब लडका समझ पाता है कि वह हसीन ठगी का शिकार हो चुका है। पीड़ित समाज मे लोक लाज के डर से किसी से चर्चा भी नही करता है।

इस तरह से उक्त ठगी का खूबसूरत व सेफ खेल देश प्रदेश मे चल रहा है। जिसमे ठगी का शिकार हुवा आदमी य लडका खुलकर रोकर अपनी पीडा समाज ,पुलिस व प्रशासन से कर भी नही पाता है दर्जनों ठगी का शिकार हो चुके पीड़ितों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया किसी मैरिज व्यूरो की सत्यता जानने के लिए अखबारों के रविवार के शहनाई पेज से मैरिज व्यूरो का फोन नं लेकर शादी का जरूरत मंद बनकर फोन करिये सत्यता अपने आप उजागर होती चली जाएगी, अधिकांश व्यूरो वाले केवल फ्राड ही कर रहे हैं।

Raj Dharm UP

राजधानी में बदमाश बेखौफ, अपराध बेकाबू-लखनऊ के गाजीपुर में पूर्व आईएएस की पत्नी की हत्या

लूट के विरोध में महिला की हत्या किए जाने की आंशका  घर में घुसकर बेरहमी से किया कत्ल, गले पर कसाव के निशान पति के घर लौटने पर हुई घटना की जानकारी, इलाके में सनसनी, पुलिस मौके पर ए अहमद सौदागर लखनऊ। राजधानी में बुजुर्ग अपने ही घरों में महफूज नहीं हैं।बदमाशों ने एक बार […]

Read More
Raj Dharm UP

अमीनाबाद में व्यापारियों ने किया योगी का स्वागत

लखनऊ। अमीनाबाद सभा में पहुंचे योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करते अमीनाबाद संघर्ष समिति के सदस्य अमीनाबाद में राजनाथ सिंह के समर्थन में सभा में शामिल हुए उतर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ  से मिले अमीनाबाद संघर्ष समिति के पदाधिकारियों के अनुसार योगी आदित्यनाथ से मिलकर पदाधिकारियों ने खुशी जाहिर की व अमीनाबाद आने पर […]

Read More
Raj Dharm UP

चार जून की प्रतीक्षा, माफिया की उसके बाद नहीं होगी रक्षा

सीएम योगी का बड़ा ऐलान, कहा- चार जून के बाद माफिया मुक्त राज्य घोषित होगा उत्तर प्रदेश अब मटियामेट करने की कसम खा ली है यूपी के सीएम ने, जो कहते हैं वो कर दिखाते हैं योगी ए. अहमद सौदागर लखनऊ। योगी आदित्यनाथ पर विपक्षी दल लगातार आरोप लगाते रहे कि उन्होंने अपने सजातीय अपराधियों […]

Read More