बिहार में सियासी असमंजस के बीच प्रशासनिक सेवा के 68 अधिकारियों का तबादला

पटना। बिहार में जारी सियासी असमंजस के बीच नीतीश सरकार ने गुरुवार को प्रशासनिक सेवा के 68 अधिकारियों का तबादला कर दिया। सामान्य प्रशासन विभाग की अधिसूचना के अनुसार, पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह को मुख्यमंत्री सचिवालय में विशेष सचिव के पद पर स्थानांतरित किया गया है। सिंह साथ ही अगले आदेश तक ग्रामीण जीवकोपार्जन (जीविका) प्रोत्साहन सोसाइटी सह राज्य मिशन निदेशक में मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी और बिहार राज्य पथ विकास निगम में प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंग।

वहीं कारा महानिरीक्षक शीर्षत कपिल अशोक को पटना का नई जिलाधिकारी बनाया गया है। इसी तरह भागलपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन को मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी के पद पर पदस्थापित किया गया है। जबकि गोपालगंज के जिलाधिकारी नवल किशोर चौधरी को भागलपुर, मुख्यमंत्री के आप्त सचिव मकसूद आलम को गोपालगंज तथा बिहार राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम के मुख्य महाप्रबंधक रजनीकांत को लखीसराय के जिलाधिकारी के पद पर पदस्थापित किया गया है। इसी तरह मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी प्रणव कुमार को गृह विभाग में सचिव पद पर तबादला किया गया है। कुमार कारा महानिरीक्षक के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे।

अधिसूचना के अनुसार, वित्त विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी को ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। चौधरी को योजना एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव, बिहार राज्य योजना पर्षद के सचिव और बिहार आपदा पुनर्वास एवं पुनर्निर्माण सोसाइटी के परियोजना निदेशक के अतिरिक्त प्रभारों से मुक्त कर दिया गया है। इसी तरह गृह विभाग के प्रधान सचिव के. सेंथिल कुमार का तबादला योजना एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव के पद पर किया गया है। सेंथिल बिहार राज्य योजना पर्षद के सचिव और बिहार आपदा पुनर्वास एवं पुनर्निर्माण सोसाइटी के परियोजना निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे। पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार का तबादला लोकसभा संयंत्र विभाग के प्रधान सचिव के पद पर किया गया है। कुमार अगले आदेश तक सामान्य प्रशासन विभाग जांच आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार में पूर्ववत बने रहेंगे।

वहीं  इस व्यवस्था के आलोक में ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग विभाग के प्रधान सचिव के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगे। अधिसूचना के अनुसार, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव एन. सरवन कुमार को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव पद पर तबादला किया गया है। साथ ही उनके पास बिहार तकनीकी सेवा आयोग के अध्यक्ष, सामान्य प्रशासन विभाग के जांच आयुक्त और बिहार राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम के प्रबंध निदेशक पद का अतिरिक्त प्रभार पूर्ववत रहेगा। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की प्रधान सचिव सफीना एस. एन. को राजस्व पर्षद के अपर सदस्य के पद पर पदस्थापित किया गया है। साथ ही वह सामान्य प्रशासन विभाग की जांच आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगी।

चकबंदी निदेशक दयनिधान पांडेय को राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का सचिव, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग में निदेशक दीपक आनंद को वित्त विभाग में सचिव (व्यय), पूर्णिया प्रमंडल के आयुक्त मनोज कुमार को पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव मो. सोहैल को अल्पसंख्यक विभाग में सचिव, भविष्य निधि निदेशालय की निदेशक नीलम चौधरी को कोसी प्रमंडल की आयुक्त, ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव संजय दुबे को पूर्णिया प्रमंडल का आयुक्त बनाया गया है। पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के विशेष सचिव हिमांशु कुमार राय को योजना एवं विकास विभाग में विशेष सचिव, बिहार ग्रामीण जीवकोपार्जन प्रोत्साहन सोसाइटी के मुख्य कार्यपालक राहुल कुमार को बिहार संग्रहालय में निदेशक, मुख्यमंत्री के परामर्शी कोषांग में उपनिदेशक जयप्रकाश सिंह को भविष्य निधि निदेशालय में निदेशक के पद पर पदस्थापित किया गया है।

उद्योग विभाग में तकनीकी विकास निदेशक विशाल राज को राज्य परिवहन आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। इस व्यवस्था के आलोक में लघु जल संसाधन विभाग की सचिव डॉ. अशिमा जैन राज्य परिवहन आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगी। इसके अलावा बिहार एड्स नियंत्रण सोसाइटी के परियोजना निदेशक अनिल कुमार ग्रामीण विकास विभाग में जल-जीवन-हरियाली के मिशन निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे। इस तरह सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के 23 और बिहार प्रशासनिक सेवा के 45 अधिकारियों का तबादला किया है।(वार्ता)

Bihar Politics

बंगाल के पहले बिहार में ढहा था वामपंथियों का गढ़

अब तृणमूल कांग्रेस ने बंगाल से कर दिया वामदलों को साफ केरल के अलावा भारत में नहीं बचा लेफ्ट का अस्तित्व पटना। पहले यह राज्य वामपंथियों का अड्ढा हुआ करता था। लेकिन अब इसे दोष लग चुका है। वो दोष हैं सूबे के विभाजन का। बंटवारें के बाद बिहार में हुए लोकसभा चुनाव में वामदल […]

Read More
Bihar Politics

अबकी बार-केवल एक ही वार, बाकी सभी सीएम और पूर्व सीएम मैदान से बाहर

बिहार में जीतनराम मांझी के अलावा कोई मुख्यमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री लोकसभा चुनाव में नहीं पटना। आजादी के बाद बिहार में अबतक 23 मुख्यमंत्री बने। इनमे श्रीकृष्ण सिंह, दीप नारायाण सिंह, बिनोदानंद झा, कृष्ण बल्लभ सहाय, महामाया प्रसाद सिन्हा,सतीश प्रसाद सिंह, बिंदेश्वरी प्रसाद मंडल,भोला पासवान शास्त्री, हरिहर सिंह, दारोगा प्रसाद राय, कर्पूरी ठाकुर, केदार पांडेय,अब्दुल […]

Read More
Bihar

बिहार से राजग ने आठ सांसद को किया बेटिकट, चार नये प्रत्याशी पर लगाया दांव

पटना। बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने आगामी लोकसभा चुनाव में आठ सांसदों को बेटिकट कर दिया वहीं चार नये प्रत्याशी पर दांव लगाया है। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजग के प्रमुख घटक दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने सभी 17 उम्मीदवार और जनता दल यूनाईटेड (जदयू) ने अपने सभी 16 उम्मीदवारों […]

Read More