CM योगी के निर्देश पर हरित अयोध्या का निर्माण कर रहे वन विभाग के आलाधिकारी

  • श्रीराम का मंदिर आगमन, पौधों व फूलों से योगी सरकार ने सजा दिया घर-आंगन
  • रामपथ, धर्मपथ की दिव्यतम शोभा से दिलों को भा रही अयोध्या   
  • बोगनवेलिया के डिवाइडर बंदरों से करेंगे रक्षा,  खूबसूरती ऐसी-जिसने देखा मगन हो गया,

अयोध्या। जनवरी को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की अपने दिव्य-भव्य मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा होगी। 140 करोड़ भारतवासियों के दिल में यह आयोजन त्रेतायुगीन वैभव की अनुभूति कराए, इसके लिए योगी सरकार पुरजोर मेहनत कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद भी यहां का निरंतर दौरा कर जमीनी हकीकत से रूबरू हो रहे हैं। श्रीराम के मंदिर में विराजमान होने को देखते हुए योगी आदित्यनाथ ने प्रशासन व विभागीय अधिकारियों की समीक्षा की थी। उनके निर्देश पर वन विभाग भी रामनगरी को दिव्यतम अयोध्या के रूप में सजा रहा है। वन विभाग की टीम हरित अयोध्या के निर्माण में जुटी है। धर्मपथ हो या रामपथ, इसे इतने खूबसूरत ढंग से सजाया गया है कि पहली ही नजर में अयोध्या आंखों और दिल को भा जाए।

चार रंगों के बौगेनवेलिया से सुसज्जित रामपथ

सआदतगंज से नया घाट को जोड़ने वाले राम पथ पर वन विभाग की तरफ से तेजी से सुंदरीकरण का कार्य कराया गया है। इस पथ पर तीन किमी. मार्ग के मध्य डिवाइडर में बौगेनवेलिया का रोपण किया गया है। बौगेनवेलिया के चार रंग (गुलाबी, बैंगनी, सफेद व भगवा) से राम पथ को सुसज्जित किया गया है। राम पथ के दोनों तरफ सड़क के किनारे सीमेंट गार्ड से सुरक्षित टेरोरोजिया का रोपण किया जा रहा है।

टेरोरोजिया व बौगेनवेलिया धर्मपथ की शोभा बढ़ा रहे 

साकेत पेट्रोल पंप से लता मंगेशकर चौक को जोड़ता दो किमी. मार्ग पर मध्य डिवाइडर पर टेरोरोजिया व बौगेनवेलिया रोपित किया गया है। यह धर्मपथ की शोभा बढ़ा रहा है। धर्म पथ की सौंदर्यता को बढ़ाने के लिए यहां बौगेनवेलिया के तीन रंगों (गुलाबी, सफेद व बैंगनी) का प्रयोग किया गया है। इन्हीं तीनों रंगों को साइड डिवाइडर पर भी रोपित कर भव्य बनाया गया है।

नंदन वन को समृद्ध कर रामनगरी का सौंदर्यीकरण कर रहा वन विभाग

सरयू नदी तट व राम की पैड़ी के समीप नंदन वन की स्थापना वन विभाग द्वारा किया गया है। इस वन में पीपल, पाकड़, कदंब, गुटेल, जामुन जैसे प्रजातियों को रोपित किया गया है। नंदन वन को बंदरों व मवेशियों से बचाने के लिए चारों तरफ से कंटीले तारों से घेरा गया है, जिससे पौधे व वृक्षों की रक्षा हो सके।

आने वाले दो-तीन साल बाद और खूबसूरत नजर आएंगे पथ 

डीएफओ शितांशु पांडेय ने बताया कि रामपथ, धर्मपथ व राम जन्मभूमि पथ पर वन विभाग द्वारा सजावट कराया गया है। बोगनवेलिया से डिवाइडर बनाया जा रहा है। अभी पौधे लगाकर इन्हें सजाया गया है। वृक्षारोपण में समय लगता है। भव्य दिख रहे यह मार्ग दो-तीन साल बाद और सुंदर नजर आएंगे। आने वाले समय में पथ पिंक व यलो फूलों से खूबसूरत नजर आएंगे।

Raj Dharm UP

राष्ट्रपति व PM को मेल भेजकर की जा रही पुरानी पेंशन बहाली की मांग

अभियान में अर्द्धसैनिक बलों समेत देश के शिक्षक, कर्मचारी शामिल लखनऊ। NMOPS  के राष्ट्रीय अध्यक्ष व अटेवा के प्रदेश अध्यक्ष विजय कुमार बन्धु ने बताया कि पूरे देश मे 19 से 25 फरवरी तक ईमेल के माध्यम से राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री से अर्द्धसैनिक बलों समेत देश के शिक्षकों, कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाली की मांग […]

Read More
Raj Dharm UP

कांग्रेसियों ने फिर सपा अध्यक्ष को दिया न्याय यात्रा का निमंत्रण

सपा प्रवक्ता ने की अखिलेश यादव के यात्रा में शामिल होने की पुष्टि लखनऊ। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की तरफ से कल कांग्रेस और सपा के गठबंधन की घोषणा होने के बाद गुरुवार को कांग्रेस नेताओं ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। […]

Read More
Raj Dharm UP

कारागार विभाग में प्रमोशन के बाद भी नहीं होते स्थानातरण!

प्रोन्नत पाए कर्मियों के लिए आला अफसरों का आदेश ठेंगे पर एक परिक्षेत्र में 15=20 साल से जमे कई वरिष्ठ व प्रधान सहायक राकेश यादव लखनऊ। प्रदेश के कारागार विभाग में आला अफसरों के आदेश का कोई मायने ही नहीं है। इस विभाग में अधिकारियों के आदेश का अनुपालन ही नहीं होता है। विभाग में […]

Read More