यूपी से लेकर बिहार और उत्तराखंड में खुफिया विभाग का अलर्ट जारी

  • समूची भारत-नेपाल सीमा पर भी बढ़ाई गयी चौकसी

उमेश चन्द्र त्रिपाठी

यूपी से लेकर बिहार और उत्तराखंड से लगे समूची भारत-नेपाल सीमा पर खुफिया विभाग ने अलर्ट जारी किया गया है। अयोध्या राम मंदिर कार्यक्रम को लेकर जहां एक तरफ भागलपुर में एसएसपी ने सभी थानेदारों को विशेष रूप से सतर्क रहने का निर्देश जारी किया है वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के सोनौली बार्डर पर भी अलर्ट जारी है। अयोध्या में 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर पिछले दिनों गोरखपुर जोन के एडीजी केएस प्रताप कुमार और डीआईजी आनंद कुलकर्णी ने महराजगंज जनपद से सटे पूरी सीमा का दौरा कर सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया था।  उसके बाद से ही सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है।  इस दौरान एडीजी केएस प्रताप कुमार, एसपी महराजगंज सोमेंद्र मीना ने नेपाल में नेपाल की सुरक्षा एजेंसियों के साथ एक समन्वय बैठक में हिस्सा लेकर सीमा पर चौकसी से संबंधित विषय पर विस्तृत चर्चा भी किया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भागलपुर पुलिस कप्तान को यह पत्र मिला है। खुफिया विभाग ने बिहार में आतंकी और नक्सली घटनाओं को अंजाम दिए जाने की आशंका जाहिर की गयी है। जिसके बाद जिले को अलर्ट कर दिया गया।

वहीं भारत-नेपाल बॉर्डर पर भी इन दिनों चौकसी बढ़ा दी गयी है। SSB 22 वीं वाहिनी के कमांडेंट शंकर सिंह, असिस्टेंट कमांडेंट दलसानिया हरसुखलाल, इंस्पेक्टर जयंता घोष, SSB 66 वीं वाहिनी के कमांडेंट जगदीश प्रसाद और तमाम अधिकारी और जवान भारत-नेपाल सीमा पर लगातार पेट्रोलिंग और गश्ती कर रहे हैं। खुफिया विभाग की नजर बिहार में हो रही हलचल पर है। खुफिया विभाग ने अंदेशा जताया है कि राष्ट्रविरोधी तत्व और पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन धार्मिक स्थलों को अपना निशाना बना सकते हैं। इसके लिए वो ड्रोन की मदद ले सकते हैं। विधि-व्यवस्था को बिगाड़ने का प्रयास किया जा सकता है। भागलपुर के पुलिस कप्तान को इसे लेकर सतर्क किया गया है।

राम मंदिर कार्यक्रम को लेकर विशेष अलर्ट

वहीं खुफिया विभाग का पत्र मिलने के बाद भागलपुर के एसएसपी ने सभी थानाध्यक्षों को सतर्क कर दिया है। धार्मिक स्थानों पर विशेष निगरानी का निर्देश दिया गया है। 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर में रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए राष्ट्रविरोधी तत्व किसी बड़ी घटना की साजिश रच सकते हैं। ऐसी आशंका जतायी गयी है। बता दें कि भागलपुर को धार्मिक मामलों के लिए अतिसंवेदनशील जिलों की श्रेणी में रखा गया है।

यूपी,उत्तराखंड और विहार से सटे समूची इंडो-नेपाल बोर्डर पर बढ़ी चौकसी

इधर बिहार के इंडो-नेपाल बॉर्डर पर चौकसी बढ़ा दी गयी है। गणतंत्र दिवस को लेकर भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट जारी है। किशनगंज के सीमावर्ती क्षेत्र में अवैध घुसपैठ एवं तस्करी की रोकथाम को लेकर भारत- नेपाल की सीमा पर तैनात एसएसबी टीम द्वारा काफी चौकसी बरती जा रही है। SSB जवानों के द्वारा सीमावर्ती क्षेत्र में रात्रि नाका, पेट्रोलिंग के अलावा समय-समय पर नेपाली एपीएफ जवानों के साथ भी संयुक्त गश्ती कर सीमा पर होने वाले सभी गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं। ताकि सीमावर्ती क्षेत्र में तस्करी की घटना को रोका जा सके। बुधवार को एसएसबी 12 वीं वाहिनी की (जी) कंपनी मुख्यालय दिघल‌ बैंक के अधिकारी व जवानों ने साथ सीमा पर पेट्रोलिंग की।

सीमा पर रखी जा रही है कड़ी नजर

कंपनी प्रभारी इस्पेक्टर धुखा राम राणा ने बताया कि सुरक्षा को लेकर लगातार सीमा पर जवानों के द्वारा गस्त बढाई जा रही हैं। साथ ही हर रास्तों यहां तक कि पगडंडी के रास्तों पर भी गश्ती और निगरानी की जा रहा रही हैं। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि गणतंत्र दिवस 2024 को नजर में रखते हुए सीमा पर, सुरक्षा की दृष्टि से, सीमा पर कड़ी नजर रखी जा रही है। सीमावर्ती क्षेत्र से होने वाले घुसपैठ को रोकने के लिए तैयारी पूरी हैं।

राममंदिर कार्यक्रम और गणतंत्र दिवस को लेकर विशेष सतर्कता

गौरतलब है कि अयोध्या राममंदिर में रामलला की प्रतिमा का प्राण-प्रतिष्ठा होना है। 22 जनवरी को यह कार्यक्रम निर्धारित है। इस कार्यक्रम को लेकर पूरे देश में अब माहौल बन रहा है। बिहार में भी इसे लेकर अलग-अलग तैयारी चल रही है। मिथिला क्षेत्र में इसे लेकर अधिक उत्साह है। वहीं दूसरी ओर अब गणतंत्र दिवस को लेकर चौकसी तेज की जा रही है। बता दें कि हर साल गणतंत्र दिवस पर विशेष रूप से निगरानी तेज की जाती है।

Raj Dharm UP

सरोजिनी नगर विधानसभा में हुआ साड़ी युक्त महिला सेमी क्वार्टर मैराथन दौड़ एवं सद्भाव भोज कार्यक्रम

सरोजनीनगर/लखनऊ। लोकसभा क्षेत्र मोहनलालगंज के अंतर्गत सांसद खेल स्पर्धा के तहत लोकसभा की पांचो विधानसभा में खेलों का महाकुंभ का आयोजन किया गया। इसी क्रम में सरोजनीनगर विधानसभा में सांसद खेल स्पर्धा के तहत 24 फरवरी, शनिवार को डिफेंस एक्सपो में साड़ी युक्त महिला सेमी क्वार्टर मैराथन (5किलोमीटर दौड़) का भव्य आयोजन किया गया जिसमें […]

Read More
homeslider Raj Dharm UP

अभ्यर्थियों में हताश-निराश: पुलिस बनने की राह कठिन

फिर से परीक्षा कराने की तैयारी ए अहमद सौदागर लखनऊ। पुलिस सेवा में भर्ती होने के लिए लाखों युवाओं ने परीक्षा देकर पुलिस जवान बनने का ख़्वाब देख रहे थे, लेकिन यह पूरा नहीं हो सका। सिपाही भर्ती का पेपर लीक होने की खबर फैलते ही हजारों की संख्या में अभ्यर्थी धरना प्रदर्शन कर अपनी […]

Read More
Raj Dharm UP

ब्रह्मसागर का ‌द्वितीय वार्षिकोत्सव: ब्रह्मसागर सन्देश का शंकराचार्य ने किया विमोचन

लखनऊ। जगद्‌गुरु आदि शंकराचार्य की प्रेरणा से भारत की सनातन संस्कृति, ज्ञान, और गौरवशाली मूल्यों की पुनस्र्स्थापना, ब्रहमसमाज का एकीकरण तथा इस शक्ति को महाशक्ति के रूप में प्रस्तुत करने के उ‌द्देश्य के साथ श्रीमद्भगद्‌गुरु शंकराचार्य अनंत श्रीविभूषित अमृतानंद देवतीर्थ, शारदा सर्वग्य पीठम श्रीनगर कश्मीर की प्रेरणा व अध्यक्षता में शेषावतार लक्ष्मण की नगरी लखनऊ […]

Read More