भौम प्रदोष व्रत से दूर होता है मांगलिक दोष

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता
नौ जनवरी को प्रदोष और मासिक शिवरात्रि व्रत है। इस दिन भौम प्रदोष व्रत का संयोग बन रहा है, ऐसे में मांगलिक दोष से छुटकारा पाने के लिए विशेष उपाय जरुर करें। ऐसे में शिव जी की पूजा से व्रती को अक्षय पुण्य का लाभ होगा। इस व्रत को करने से हर तरह के दुख, रोग, संताप, कष्ट आदि दूर होते हैं। पौष और जनवरी का पहला प्रदोष व्रत भौम प्रदोष व्रत होगा। मांगलिक दोष से मुक्ति, वैवाहिक जीवन में सुख, विवाह की अड़चने दूर करने, कर्ज से छुटकारा पाने के लिए भौम प्रदोष व्रत के दिन कुछ विशेष उपाय जरुर करें।
भौष प्रदोष व्रत का मुहूर्त 
पंचांग के अनुसार पौष माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 8 जनवरी 2024 को रात 11 बजकर 58 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन 9 जनवरी 2024 को रात 10 बजकर 24 मिनट पर इसका समापन होगा।
शिव पूजा मुहूर्त – शाम 05.41 – राज 08.24
अवधि – 02.43
भौम प्रदोष व्रत के उपाय
मांगलिक दोष : मंगलवार के दिन त्रयोदशी तिथि होने से भौम प्रदोष व्रत कहलाता है। ऐसे में जिन लोगों के विवाह में अड़चने आ रही है या रिश्ता बार-बार टूट रहा है तो इस दिन मंगलदेव के 21 नामों का जाप करें, मान्यता है इससे मांगलिक दोष शांत होता है। विवाह की मनोकामना पूरी होती है।
शिव-हनुमान जी करेंगे बेड़ा पार : हनुमान जी को भगवान शिव का ही रूद्रावतार माना जाता है, इसलिए मान्यता है कि भौम प्रदोष का व्रत करने से हनुमान जी भी प्रसन्न होते हैं। आर्थिक तंगी से मुक्ति पाने के लिए इस दिन ॐ ऐं भ्रीम हनुमते, श्री राम दूताय नमः मंत्र का जाप करें।
दांपत्य जीवन में मिठास : भौम प्रदोष व्रत के दिन रेशमी कपड़ों से भगवान शिव के मण्डप बनाएं। इसके बाद आटे और हल्दी से स्वास्तिक बनाएं। शिवलिंग को स्थापित कर  बेलपत्र, भांग, धतूरा, मदार पुष्प, पंचगव्य से पूजा करें। कहते हैं इससे पति-पत्नी के बीच की दूरियां खत्म होती हैं। विचार एकमत होते हैं, प्यार बढ़ता है।
कर्ज से मुक्ति : भौम प्रदोष व्रत वाले दिन शिवलिंग पर केसर मिश्रित जल चढ़ाकर 11 बार शिव चालीसा और फिर 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है।

Religion

कड़ा, ब्रेसलेट या लॉकेट पहनें सोच-समझकर, इससे हो सकता है नुकसान

यह रत्न कभी भी एक साथ धारण नहीं करना चाहिए ज्योतिषाचार्य उमाशंकर मिश्र आजकल हाथ में कड़ा पहनने के अलावा ब्रेसलेट आदि पहने का चलन भी हो चला है। कुछ लोग तो फैशन के चलते गले में ऐसी वस्तुएं या लॉकेट भी लटकाने लगे हैं जिनसे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन फैशन […]

Read More
Religion

घर में घेर के आ रही हो परेशानी तो समझें यह विकार हो गया शुरू, जानें परेशानी की वजह, निशानी और उपाय

ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्र ‘ शास्त्री’ अगर किसी की जन्म कुंडली में सूर्य, शनि साथ-साथ हों या आमने-सामने हों। अगर राहु किसी भी ग्रह के साथ हो तो उस ग्रह से जुड़ा पितृदोष बनता है। राहु सूर्य या गुरु के साथ हो तो प्रमुख पितृदोष बनता है। जन्म कुंडली के 2, 5, 9,या 12 में […]

Read More
Religion

क्या आप जानते हैं नवांश कुण्डली का महत्व और प्रभाव, यदि नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें…

देव नवांश, नर नवांश और राक्षस नवांश के नाम से जाने जाते हैं नवमांश यदि ग्रह अच्छी स्थिति या उच्च के हों तो वर्गोत्तम की स्थिति होती है उत्पन्न -राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष में नवमांश कुण्डली को कुण्डली का पूरक माना गया है। यह एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण कुण्डली मानी जाती है क्योंकि […]

Read More