‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का आने वाले सालों पर क्या पड़ेगा असर… कितनी बदलने वाली है आम आदमी की ज़िंदगी’

सलोनी शर्मा

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक प्रमुख कारक है जो तेजी से बदलते डिजिटल युग में दुनिया के साथ रहने, काम करने और बातचीत करने के तरीके को बदल रहा है। इस क्रांतिकारी टेक्नोलॉजी के ज़रिए अभूतपूर्व क्षमता पैदा की गई है, लेकिन इसमें कई बाधाएं भी हैं जिन पर सावधानीपूर्वक विचार और समाधान की आवश्यकता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शक्ति : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीकी प्रगति में एक प्रमुख कारक बन रहा है। एआई ने कई तरह से हमारे जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित किया है, ड्राइवरलेस कारों से लेकर मेडिकल साइंस तक एआई के ज़रिए मुश्किल से मुश्किल चीज़ों को सरलता के साथ लागू करने में मदद मिली है।

परिवर्तन पर डिजिटल युग का प्रभाव : एआई ने डिजिटल टेक्नोलॉजी को भी पूरी तरह से बदल दिया है। हम कैसे बातचीत करते हैं, सूचना प्राप्त करते हैं और व्यापार करते हैं। स्मार्टफोन, हाई स्पीड इंटरनेट और कनेक्टेड गैजेट्स के उपयोग के कारण दुनिया और अधिक परस्पर जुड़ी हुई है। इसने एक डिजिटल इकोसिस्टम का निर्माण किया है जो ज्यादातर ऑटोमेशन और अनुकूलन के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) पर निर्भर करता है। डिजिटल युग में भारत की इंटरनेट पैठ और स्मार्टफोन के उपयोग में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। भारत में पहले से ही एक अरब से अधिक मोबाइल फोन ग्राहक हैं, जो इसे वैश्विक डिजिटल परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाते हैं। लाखों लोग अब अपने दैनिक जीवन में ई-कॉमर्स, डिजिटल भुगतान और ऑनलाइन शिक्षा पर बहुत निर्भर हैं।

नैतिक एआई के विकास में चुनौतियां : चूंकि एआई सिस्टम को ऐतिहासिक डेटा पर प्रशिक्षित किया जाता है, जिसमें पूर्वाग्रह हो सकते हैं, एआई द्वारा बनाए गए मॉडल सामाजिक अन्याय को मजबूत या खराब कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि पिछले डेटा सामाजिक पूर्वाग्रहों को प्रतिबिंबित करता है तो एआई प्रणाली अनजाने में पूर्वाग्रह को मजबूत कर सकती है। एआई निर्णय लेने की प्रणाली में न्याय सुनिश्चित करना एक तात्कालिक चिंता है। कई एआई एल्गोरिदम ब्लैक बॉक्स के रूप में कार्य करते हैं, जो यह समझने में चुनौतीपूर्ण बनाता है कि वे विशेष परिणामों को कैसे निर्धारित करते हैं। जवाबदेही को कठिन बनाने के अलावा, खुलेपन की कमी एआई प्रणालियों में जनता का विश्वास कम कर सकती है। गोपनीयता की समस्याएं बड़ी सभा और एआई प्रशिक्षण के लिए व्यक्तिगत डेटा के उपयोग द्वारा उठाई जाती हैं। नवाचार को आगे बढ़ाने और निजता के अधिकार का बचाव करने के लिए डेटा का उपयोग करने के बीच संतुलन बनाना मुश्किल हो सकता है। भारत ने विशेष रूप से डिजिटल मीडिया के व्यापक उपयोग के मद्देनजर डेटा गोपनीयता के बारे में चर्चा देखी है। इन मुद्दों के समाधान के लिए सरकार वर्तमान में व्यापक डेटा संरक्षण कानून का मसौदा तैयार कर रही है।

रोजगार और कार्यबल पर प्रभाव : विशेष उद्योगों में बेरोजगारी के बारे में चिंता इस संभावना से उत्पन्न होती है कि एआई द्वारा लाया गया बढ़ता स्वचालन कुछ नौकरियों की जगह लेगा। ऑटोमेशन के बारे में चिंताएं भारतीय संदर्भ में प्रासंगिक हैं क्योंकि एआई आईटी क्षेत्र में बड़े बदलाव ला रहा है, जो एक प्रमुख नियोक्ता है। रोजगार विस्थापन की संभावना को दूर करना और पुनर्स्किलिंग पहलों को समर्थन देना जरूरी है। एआई नई नौकरियां पैदा कर रहा है और मौजूदा नौकरियां बदल रहा है। एक निर्बाध परिवर्तन इन परिवर्तनों के लिए कार्यबल तैयार करने, अनुकूलन को प्रोत्साहित करने और एक निरंतर सीखने की संस्कृति स्थापित करने पर निर्भर करता है।

डिजिटल युग में सुरक्षा चुनौतियां : महत्वपूर्ण प्रणालियां एआई पर अधिक से अधिक निर्भर हो रही हैं, जो उन्हें साइबर हमलों के लिए आकर्षक लक्ष्य बनाता है। प्रमुख चुनौतियों में यह सुनिश्चित करना शामिल है कि एआई प्रणाली सुरक्षित हैं और हानिकारक गतिविधि के खिलाफ सुरक्षा है। डीपफेक टेक्नोलॉजी के विकास के कारण डिजिटल सूचना की वैधता खतरे में है, जो एआई द्वारा संचालित है। भारत में प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल की खबरें आई हैं, जो विश्वास और गलत जानकारी पर सवाल उठाती हैं। यह सूचना अखंडता और प्रामाणिकता पर गहरे प्रकाश के प्रभाव की पहचान करने और कम करने के लिए एक निरंतर संघर्ष है।

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और विनियमन

एआई के निर्माण और अनुप्रयोग के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिशानिर्देशों की कमी से गोपनीयता चिंताओं, नैतिक चिंताओं और एआई प्रौद्योगिकी के संभावित दुरुपयोग को संभालना अधिक मुश्किल हो जाता है। अंतरराष्ट्रीय नियम बनाना मुश्किल है। संरक्षण और नवाचार को प्रभावी ढंग से संतुलित करने वाले कानून बनाने में कौशल की आवश्यकता है। समावेशी और लचीला नियामक ढांचा बनाने के लिए सरकारों, उद्योग हितधारकों और विशेषज्ञों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मिलकर काम करना चाहिए। भारत एआई मानकों के बारे में अंतर्राष्ट्रीय वार्ता में भाग ले रहा है। भारत नैतिक मुद्दों के समाधान और ईमानदारी से एआई विकास को आगे बढ़ाने के लिए नियमित प्रक्रियाओं की आवश्यकता को समझता है। अब हम अपने देश में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अनुरूप कानून विकसित कर रहे हैं। इसका उद्देश्य नैतिक सिद्धांतों की रक्षा और नवाचार को बढ़ावा देने के बीच संतुलन बनाना है, यही कारण है कि समावेशी और लचीला नियामक ढांचे का निर्माण करना महत्वपूर्ण है। एआई-संचालित युग में बहुत संभावनाएं हैं, लेकिन इसमें कठिनाइयों का भी हिस्सा है। नीति निर्माताओं, व्यापार अधिकारियों और आम जनता को इन मुद्दों के समाधान के लिए मिलकर काम करना चाहिए। एक ऐसा भविष्य सुनिश्चित करने के लिए, जहां प्रौद्योगिकी अन्य तरीके के बजाय मानवता की मदद करती है, हमें साइबर सुरक्षा को प्राथमिकता देनी चाहिए, नैतिक एआई विकास का समर्थन करना चाहिए और डिजिटल युग की जटिलता के बारे में बातचीत करते हुए कार्यबल का लचीलापन बनाना चाहिए।

Education Religion

मानवता के कल्याण के लिए समर्पित था महावीर स्वामी का विचार

ऋचा सिंह|  हमारे देश में अनेक ऐसे संत ज्ञानी महापुरुष हुए हैं जिन्होंने न केवल भारत वरन पूरे विश्व में अपने ज्ञान का प्रकाश फैलाया है महावीर स्वामी उनमें से एक थे। जैन अनुश्रुतियों और परंपराओं के अनुसार जैन धर्म की उत्पत्ति और विकास में 24 तीर्थंकर सम्मिलित हैं इनमें से 22 तीर्थंकरों की ऐतिहासिकता […]

Read More
Bihar Education homeslider Jharkhand

देश में सबसे बड़ा छापा: BPSC TRE-3 के 200 से अधिक परीक्षार्थी हिरासत में,

हजारीबाग और बिहार पुलिस कर रही पूछताछ, प्रश्नपत्र लीक की आशंका, रंजन कुमार सिंह रांची/ हजारीबाग।  BPSC TRE-3 के 200 से अधिक परीक्षार्थियों को, परीक्षा में सम्मिलित होने से रोकते हुए, हजारीबाग पुलिस ने हिरासत में लिया है और उन सबसे पूछताछ कर रही है। बसों को जब्त कर लिया गया है। पेपर लीक की […]

Read More
Education

CBSE इंटरमीडिएट हिंदी की कोर परीक्षा में महराजगंज जिले में 11 विद्यार्थी अनुपस्थित

उमेश चन्द्र त्रिपाठी CBSE बोर्ड की इंटरमीडिएट हिन्दी कोर की परीक्षा सोमवार को चार परीक्षा केंद्रों पर हुई। इसमें कुल 686 परीक्षार्थी पंजीकृत रहे। जिसमें 675 ने परीक्षा दी। जबकि 11 ने परीक्षा छोड़ दी। पहले दिन की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से पूरा हुआ। अधिकांश परीक्षार्थियों में उत्साह देखा गया। परीक्षा केंद्र विशप एकेडमी महराजगंज […]

Read More