प्रदोष व्रत आज है, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि व महत्व…

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता

हर महीने कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत मनाया जाता है। तदनुसार, मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष का प्रदोष व्रत 10 दिसंबर को है। यह दिन देवों के देव महादेव को समर्पित होता है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही उनके निमित्त व्रत रखा जाता है। रविवार के दिन पड़ने के चलते यह रवि प्रदोष व्रत कहलाएगा। धार्मिक मान्यता है कि प्रदोष व्रत करने से साधक के सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है। साथ ही साधक दीर्घायु होता है। अतः साधक श्रद्धा भाव से प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा करते हैं।

शुभ मुहूर्त : पंचांग के अनुसार, मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 10 दिसंबर को प्रातः काल 07 बजकर 13 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन यानी 11 दिसंबर को प्रातः काल 07 बजकर 10 मिनट पर समाप्त होगी।

प्रदोष काल :  10 दिसंबर को प्रदोष काल संध्याकाल 05 बजकर 25 मिनट पर शुरू होगा और संध्याकाल 08 बजकर 08 मिनट पर समाप्त होगा। इस समय में साधक भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा कर सकते हैं।

पूजा विधि : प्रदोष व्रत के दिन ब्रह्मा बेला में उठें और भगवान शिव और माता पार्वती को प्रणाम कर दिन की शुरुआत करें। घर की साफ-सफाई करें। दैनिक कार्यों से निवृत होने के बाद गंगाजल युक्त पानी से स्नान करें। इस समय आचमन कर स्वयं को शुद्ध करें और व्रत संकल्प लें। भगवान शिव को श्वेत रंग प्रिय है। अतः श्वेत रंग के वस्त्र धारण करें। अब पंचोपचार कर विधि-विधान से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें। पूजा के समय शिव चालीसा और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। अंत में आरती करें। मनोवांछित फल की प्राप्ति हेतु उपवास कर सकते हैं। संध्या के समय आरती कर फलाहार करें। अगले दिन नित्य दिनों की तरह स्नान-ध्यान और पूजा कर व्रत खोलें।

रवि प्रदोष व्रत का महत्व

रवि प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव का श्रृंगार और रुद्राभिषेक करने से शनि, राहु केतु जैसे ग्रहों के अशुभ प्रभावों से मुक्ति मिलती है। इसके साथ ही जीवन में सुख और समृद्धि बढ़ती है। स्कंद पुराण के अनुसार प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव कैलाश पर्वत पर अपने रजत भवन में नृत्य करते हैं और देवी देवता उनकी वंदना करते हैं। प्रदोष व्रत के दिन सुबह सूर्य की पूजा करनी चाहिए और शाम के समय विधि-विधान से भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करनी चाहिए।

Religion

कड़ा, ब्रेसलेट या लॉकेट पहनें सोच-समझकर, इससे हो सकता है नुकसान

यह रत्न कभी भी एक साथ धारण नहीं करना चाहिए ज्योतिषाचार्य उमाशंकर मिश्र आजकल हाथ में कड़ा पहनने के अलावा ब्रेसलेट आदि पहने का चलन भी हो चला है। कुछ लोग तो फैशन के चलते गले में ऐसी वस्तुएं या लॉकेट भी लटकाने लगे हैं जिनसे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन फैशन […]

Read More
Religion

घर में घेर के आ रही हो परेशानी तो समझें यह विकार हो गया शुरू, जानें परेशानी की वजह, निशानी और उपाय

ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्र ‘ शास्त्री’ अगर किसी की जन्म कुंडली में सूर्य, शनि साथ-साथ हों या आमने-सामने हों। अगर राहु किसी भी ग्रह के साथ हो तो उस ग्रह से जुड़ा पितृदोष बनता है। राहु सूर्य या गुरु के साथ हो तो प्रमुख पितृदोष बनता है। जन्म कुंडली के 2, 5, 9,या 12 में […]

Read More
homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More