प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने झारखण्ड की धरती से विकसित भारत के लिए दिए चार अमृत मंत्र…

नया लुक ब्यूरो

खूंटी/रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मदी ने धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर झारखण्ड से देश को विकसित भारत बनाने के लिए चार अमृत मंत्र दिए। उन्होंने कहा कि अगर अगले 25 साल में हमें विकसित भारत की भव्य इमारत का निर्माण करना है, तो हमें चार अमृत स्तंभों को निरंतर मजबूत करना होगा।  मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने जितना काम 10 साल में किया है, हम उससे भी ज्यादा, उससे भी ज्यादा ऊर्जा के साथ चार अमृत स्तंभों पर अपनी पूरी ताकत लगाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि ये चार स्तंभ भारत की नारी शक्ति,भारत के किसान भाई-बहन और किसानी के कारोबार से जुड़े लोग, पशुपालक, मछली पालक आदि,भारत की युवाशक्ति और भारत का मध्यम वर्ग, निम्न मध्यम वर्ग और गरीब हैं।उन्होंने यह भी कहा कि आदिवासियों का विकास होकर रहेगा।पीएम मोदी ने धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की भूमि खूंटी से विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के विकास के लिए 24,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की शुरुआत की। साथ ही आठ करोड़ लाभार्थियों को पीएम-किसान योजना की 15वीं किस्त के रूप में 18,000 करोड़ रुपये जारी किए।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत 70 प्रतिशत आबादी को शामिल किया गया है। 13 करोड़ से अधिक लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला गया है। पीएम ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों की दो करोड़ महिलाओं को ‘लखपति’ बनाना उनका सपना है। PM मोदी ने कहा कि भारत को विकसित भारत बनाने के लिए महिलाओं को सशक्त बनाना होगा। नारी शक्ति मजबूत होगी, तो भारत मजबूत होगा। उन्होंने युवा शक्ति को 25 साल में देश को नई ऊंचाई पर पहुंचाने वाली सबसे बड़ी शक्ति बताया।कहा कि भारत का मध्यम वर्ग, निम्न मध्य वर्ग और गरीब अगर सशक्त होगा, तो देश सशक्त होगा।भारत को विकसित भारत बनने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक पाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे संतोष है कि चार स्तंभों को मजबूत करने के लिए जितना काम हमने 10 साल में किया है, उतना कभी नहीं हुआ।अब तो हर तरफ भारत की इस सफलता की चर्चा है।पीएम मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं, साथ ही पिछली सरकारों की विफलताओं का भी जिक्र किया।

मोदी ने धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की धरती से विकसित भारत संकल्प यात्रा की भी शुरुआत की। साथ ही पीएम जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान की भी शुरुआत की।पीएम ने कहा कि पीएम जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान विलुप्त होने की कगार पर खड़ी जनजातियों, जिन्हें प्रिमिटिव ट्राइब भी कहा जाता है, की रक्षा करेगा।उन्हें सशक्त करेगा। ये दोनों ही अभियान में अमृतकाल में भारत की विकास यात्रा को नई ऊर्जा देगा। पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत ‘भारत माता की ‘जय’ से की जबकि अपने संबोधन का समापन ‘भगवान बिरसा मुंडा अमर रहे’ से किया। इससे पहले झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि अगर आदिम जनजातियों को नहीं बचाया गया, तो कल हम विलुप्तप्राय जनजाति में शामिल हो जाएंगे। हम चाहते हैं कि राज्य के हर व्यक्ति को विकास से जोड़ें. समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे, झारखण्ड की सरकार का यही उद्देश्य है। उन्होंने जनजातीय गौरव दिवस पर भगवान बिरसा मुंडा के गांव में प्रधानमंत्री की उपस्थिति की सराहना की। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री आज यहां से जो संदेश देंगे, वह आदिवासियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का रिकॉर्डेड संदेश भी सुनाया गया।

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शॉल, बांस से बनी हैट, भगवान बिरसा मुंडा का चित्र, गोंड पेंटिंग भेंट की। कार्यक्रम में झारखण्ड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, केंद्रीय अन्नपूर्णा देवी, पद्मभूषण व लोकसभा के पूर्व उपाध्यक्ष कड़िया मुंडा, झारखण्ड के प्रथम मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी के अलावा विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा, कोचे मुंडा एवं विकास सिंह मुंडा और अन्य लोग मौजूद थे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शॉल ओढाकर पीएम मोदी का स्वागत किया। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने स्वागत भाषण में आदिवासियों के कल्याण के लिए केंद्र की मोदी सरकार के विजन और उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

ये योजना का हुआ शुभारंभ

• प्रमुख सरकारी योजनाओं का प्रसार सुनिश्चित करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ।
• प्रधानमंत्री विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह मिशन’ शुरू, मिशन में करीब ₹24 हजार करोड़ व्यय होगा।
• प्रधानमंत्री-किसान योजना की 15वीं किस्त जारी।
• 7200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास।

इनका हुआ उद्घाटन..

IIM रांची का नया परिसर, IIT ISM धनबाद का नया छात्रावास, बोकारो में पेट्रोलियम ऑयल और लूब्रिकेंट (POL) डिपो हटिया-पकरा सेक्शन, तलगरिया-बोकारो सेक्शन और जारंगडीह-पतरातू सेक्शन डबल लेन।

इनकी रखी गई आधारशिला

NH  133 के महगामा-हंसडीहा सेक्शन का फोर लेन कार्य (52 किमी),एनएच 114ए के बासुकीनाथ-देवघर सेक्शन का फोर लेन कार्य (45 किमी), केडीएच-पूर्णाडीह कोल हैंडलिंग प्लांट और IIIT रांची के नए शैक्षणिक और प्रशासनिक भवन की आधारशिला। 49 हजार करोड़ की जनजातीय कल्याण एवं विकास परियोजनाओं का शुभारम्भ और लोकार्पण व शिलान्यास और विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ हुआ।

homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More
homeslider Maharastra National

महाराष्ट्र में भीषण आग में एक ही परिवार के सात लोगों की दम घुटने से मौत

मुम्बई। महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर में एक कपड़ा दुकान में बुधवार को तड़के भयानक आग लगने से ऊपरी मंजिल पर रह रहे एक ही परिवार के सात सदस्यों की दम घुटने से मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि यह घटना बुधवार को तड़के तीन बजे हुई, जिसमें तीन महिलाओं, दो पुरुषों और दो बच्चों […]

Read More
homeslider Religion

इन राशि के लोगों की किस्मत चमका रहे सितारे, इन राशि वालों को मद्धम लाभ

राजेन्द्र गुप्ता मेष (Aries)– वित्तीय मामलों के लिए दिन अच्छा है। निवेश और बचत की योजनाएं भी बन जाएंगी। दिन की शुरुआत आनंदप्रद रहेगी। नौकरी में पदोन्नति के योग बन रहे हैं। जो आपके हितचिंतक रहेंगे उनसे आपकी भेंट होगी। व्यापार-नौकरी में लाभ होगा। कीर्ति बढ़ेगी। वृषभ (Taurus)– वित्तीय मामले बिना किसी बाधा के आसानी […]

Read More