क्रिकेट विश्वकप के पहले एकदिवसीय मुकाबले में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को नौ विकेट से हराया

अहमदाबाद। न्यूजीलैंड ने गुरुवार को सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे 121 गेंदों में 152 रन और युवा रचिन रवींद्र के 96 गेंदों में 123 रनों धमाकेदार शतकीय पारी की बदौलत विश्व कप 2023 के शुरूआती मुकाबले में 36.2 ओवर में 283 रन बनाकर इंग्लैंड को नौ विकेट से करारी शिकस्त दी है। 283 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड ने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ही 10 रन के स्कार पर विल यंग (शून्य) का विकेट गंवा दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आये रचिन रविंद्र ने ओपनर डेवन कॉन्वे के साथ 273 रनों की साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड को 82 गेंदे शेष रहते एक विकेट पर 283 रन बनाकर इंग्लैंड को नौ विकेट से रहा दिया। यह दूसरे विकेट के लिए न्यूजीलैंड की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी है। कॉन्वे और रवींद्र ने गप्टिल और विल यंग के 203 रनों की साझेदारी के रिकार्ड को तोड़ा है।

इस मुक़ाबले में इंग्लैंड की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों कहीं से भी लय में नहीं दिखी। बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत के बाद विकेट गंवाए तो गेंदबाज न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर कोई प्रभाव नहीं दिखा सके। कॉन्वे और रचिन ने उन पर मनचाहे ढंग से मैदान के चारों ओर शॉट खेले और अपनी बल्लेबाज़ी से दर्शकों का मन मोह लिया। इंग्लैंड की ओर से एकमात्र विकेट सैम करन को मिला। उन्होंने विल यंग को बटलर के हाथों कैच आउट कराया। इससे पहले इंग्लैंड ने जो रूट 86 गेंदों में 77 रन और कप्तान जॉस बटलर की 42 गेंदों में 43 रन की पारी की बदौलत न्यूजीलैंड को 283 रन का लक्ष्य दिया है। आज यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गत चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। इंग्लैंड ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 282 रन बनाए।

इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो ने ट्रेंट बोल्ट के पहले ही ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाकर पारी की तेज शुरुआत की। हालांकि इसके बाद दोनों ओपनरों ने संभल कर खेलते हुए पहले विकेट के 40 रन जोड़े। इंग्लैंड को पहला झटका डेविड मलान के रूप में लगा। उन्हें मैट हेनरी ने आठवें ओवर की चौथी गेंद पर आउट कर दिया। मलान 24 गेंद पर 14 रन बनाकर विकेटकीपर टॉम लाथम को कैच थमा बैठे। मलान के आउट होने के बाद अनुभवी बल्लेबाज जो रूट क्रीज पर आए हैं। टीम को दूसरा झटका 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर उस समय लगा जब मिचेल सैंटनर ने ओपनर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को आउट कर दिया। बेयरस्टो 35 गेंद पर 33 रन बनाकर आउट हुए, सैंटनर की गेंद पर डेरिल मिचेल ने उनका कैच लपका।

न्यूजीलैंड को तीसरी सफलता रचिन रवींद्र ने दिलाई। उनके पहले और पारी के 17वें ओवर में हैरी ब्रूक ने ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाए। ब्रूक ने तीसरी और चौथी गेंद पर चौका लगाया। पांचवीं गेंद पर उन्होंने छक्का जड़ा। इसके बाद छठी गेंद को भी बाउंड्री के बाहर भेजने के प्रयास में बाउंड्री पर डेवोन कॉन्वे को कैच थमा बैठे। ग्लेन फिलिप्स ने न्यूजीलैंड को चौथी सफलता दिलाई। उन्होंने 22वें ओवर की दूसरी गेंद पर मोइन अली को क्लीन बोल्ड आउट कर दिया। मोइन ने 17 गेंद पर 11 रन बनाए। रूट ने 30वें ओवर में अपना अर्धशतक बनाया। मैट हेनरी ने 34वें ओवर की दूसरी गेंद पर इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर को 43 रन पर आउट कर दिया। बटलर ने पांचवें विकेट के लिए जो रूट के साथ 70 रन की साझेदारी की। बटलर का कैच विकेट के पीछे टॉम लाथम ने लपका। ट्रेंट बोल्ट ने लियाम लिविंगस्टोन को आउट कर न्यूजीलैंड को छठी सफलता दिलाई। लिविंगस्टोन ने 22 गेंद पर 20 रन बनाए। मैट हेनरी ने लिविंगस्टोन का कैच पकड़ा।

इसके बाद इंग्लैंड के प्रमुख बल्लेबाज जो रूट 86 गेंदों में 77 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। रूट को 42वें ओवर की पहली गेंद पर ग्लेन फिलिप्स ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। इंग्लैंड के लगातार दो ओवर में दो विकेट गिरे। 45वें ओवर की अंतिम गेंद पर मिचेल सैंटनर ने क्रिस वोक्स को आउट कर दिया। वोक्स 12 गेंद पर 11 रन बनाकर विल यंग को कैच थमा बैठे। अगले ही ओवर में सैम करन भी पवेलियन लौट गए। करन 19 गेंद पर 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मैट हेनरी ने टॉम लाथम के हाथों कैच कराया। आदिल रशीद 15 रन और मार्क वुड 13 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की ओर मैट हेनरी ने रन 48 देकर तीन विकेट झटके। वहीं ग्लेन फ़िलिप्स और मिचेल सैंटनर को दो-दो विकेट मिले तथा ट्रेंट बोल्ट और रचिन रविंद्र ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया। (वार्ता)

Sports

कुछ फ़्लॉप खिलाड़ियों के साथ विश्वकप फ़तह करने जा रही है टीम इंडिया

नहीं चल रहा है सूर्या, हार्दिक, यशस्वी और रवींद्र का बल्ला गेंद से केवल जसप्रीत बुमराह की चल रही है गेंदबाज़ी, स्पिन विभाग मज़बूत अक्षर, जडेजा, कुलदीप के साथ युजवेंद्र हैं दुनिया के टॉप स्पिनर नया लुक संवाददाता नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) से बाहर होने की कगार पर पहुँच चुकी मुम्बई इंडियंस (MI) […]

Read More
Sports

भारत की बेहतरीन गेंदबाजी, बांग्लादेश को 45 रनों से करारी शिकस्त

सिलहट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय महिला टीम ने किया बड़ा कारनामा भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर बनाया 145 रन सिलहट। यास्तिका भाटिया, शेफाली वर्मा और कप्तान हरमनप्रीत कौर की शानदार पारियों और उसके बाद रेणुका सिंह और पूजा वस्त्रकर की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने रविवार […]

Read More
homeslider Sports Uncategorized

Don’t Worry… प्ले ऑफ में अभी भी पहुंच सकती है RCB

एकतरफा मैच में SRH को RCB ने चटाया धूल, धराशायी हो गई टीम कोहली, पाटीदार और ग्रीन ने खेली शानदार पारी बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई सनराइजर्स हैदराबाद नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धांसू बल्लेबाज और भारतीय रन मशीन विराट कोहली की टीम को हारते हुए देखकर सब कोई कह रहा था कि […]

Read More