ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रोज ये काम करने से मानसिक तनाव से मिलेगा छुटकारा

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता

कभी-कभी चीजें उस तरीके से संपन्न नहीं होती जैसा हम सोचते हैं और यह भी हमारे मानसिक तनाव का कारण बन सकता है। ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि इसका कारण चंद्रमा या अन्य ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव के कारण हो सकता है। ग्रहों की शांति के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय भी बताए गए हैं।

मानसिक शांति के लिए करें ये उपाय

आज के इस भागदौड़ के समय में हर दूसरा व्यक्ति मानसिक तनाव का शिकार हो रहा है। ऐसे में आप इन ज्योतिष उपायों द्वारा मानसिक तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। साथ ही इससे आपको मानसिक शांति भी मिलती है। सोमवार को व्रत रखने का प्रयास करें और अपने दिन की शुरुआत मंदिर में जाकर या घर पर पूजा करके करें।

ग्रहों के प्रभाव से मिलेगी मुक्ति

ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए अक्सर भगवान शिव की पूजा करते हुए उनके शिवलिंग पर जल और दूध चढ़ाना चाहिए। आप प्रतिदिन ‘ओम नमः शिवाय’ या ‘ओम’ का जाप कर सकते हैं। यह मंत्र आपको अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करता है।

ऐसे मजबूत होगा चंद्रमा

रत्न पहनना भी बहुत फायदेमंद हो सकता है, लेकिन कोई भी रत्न पहनने से पहले आपको ज्योतिष की सलाह जरूर लेनी चाहिए। प्रतिदिन चंद्र यंत्र धारण करके आप हमेशा शांति में रह सकते हैं और अपने आस-पास की सभी नकारात्मकता से खुद को ठीक कर सकते हैं। चांदी के गिलास में पानी पीने से चंद्रमा ग्रह के प्रभाव को मजबूत करने में मदद मिलती है।

मिलेगी मानसिक शांति

आपको अपने माथे पर हमेशा नियमित रूप से केसर और हल्दी मिश्रित चंदन का तिलक लगाना चाहिए, इससे मानसिक तनाव को कम करने में सहायता मिलती है। बिस्तर पर जाने से पहले आपको हमेशा अपने हाथ और पैर धोने चाहिए।

रोज करें ये काम

अपने पूजा कक्ष (घर के पूजा स्थल) के पास तुलसी का पौधा रखकर रोज सुबह और शाम उसपर दीया जलाएं। इससे राहु ग्रह के प्रभाव से छुटकारा मिलता है। जिससे आपको मानसिक शांति प्राप्त होती है और आपके घर का माहौल बेहतर होता है। साथ ही प्राणायाम करने की आदत अपनाएं। इससे दिमाग और शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

 

Religion

यदि घर के अंदर ऐसे रखे जाएँगे गणेश जी तो घर में नहीं आएगी विघ्न, बाधा, दूर हो जाएँगे सभी कष्ट

घर में कैसे रखे गणेश की मूर्तिः वास्तु अनुसार करें गणपति की स्थापना सुख, शांति, समृद्धि की चाह रखने वालों को सफेद रंग के विनायक की मूर्ति लाना चाहिए डॉ. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री’ गणपति को पुराणों में विघ्नकर्ता और हर्ता दोनों कहा गया है। ऐसे में गणेश जी की मूर्ति घर में है तो आपको […]

Read More
Religion

जीवन में रामत्व: केवल राम के आदर्शों को जीवन में शामिल करके आप बन सकते हैं सफल

राम का जीवन आम जनमानस के समक्ष ऐसे आदर्श के छाप, संदेश और उदाहरण से भरा हुआ है बच्चों को राम के जीवन से राम के आदर्शों से प्रेरणा दें जिससे वो भारतीय होने पर गर्व कर सकें ऋचा सिंह वर्तमान में युवा और बच्चों को राम के जीवन से सीख लेनी चाहिए कि हमें […]

Read More
Religion

जन्म के महीने से भी जाना जा सकता है स्त्रियों का स्वभाव

राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैसे स्त्रियों के बारे में भविष्यवाणी करना आसान नहीं होता। कहां भी जाता है त्रिया चरित्र समझ पाना बहुत टेढ़ी खीर है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र केवल भविष्य को लेकर सजग नहीं करता। यह ऐसा विज्ञान है जो इंसान की प्रवृत्ति, प्रकृति और उसके स्वभाव को भी बयां कर देता है। […]

Read More