जिलाधिकारी की अध्यक्षता मे परियोजना कार्यो की समीक्षा बैठक सम्पन्न

अभिषेक उपाध्याय


जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री की प्राथमिकता से सम्बन्धित विकास कार्यक्रम के बिन्दुओं हेतु निर्धारित नवीन 37 प्रपत्रों एवं 50 लाख से अधिक लागत की परियोजनाओं पर मासिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार देर सायं संपन्न हुई।
बैठक में जिलाधिकारी महोदय द्वारा स्वास्थ्य विभाग, सेतु निगम, सहकारिता विभाग, विद्युत विभाग, पशुपालन विभाग, दिव्यांगजन कल्याण विभाग, समाज कल्याण विभाग, कृषि विभाग, शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों की क्रमवार समीक्षा की गई। जिलाधिकारी द्वारा ग्राम पंचायतों को लक्षित कर अधिक से अधिक हेल्थ कार्ड बनवाने, फैमिली आईडी कार्ड बनवाने व आधार सीडिंग हेतु निर्देशित किया गया एवं उक्त के क्रियान्वयन में आने वाली समस्याओं पर भी सम्बन्धित के साथ विस्तार से चर्चा की गई।

जिलाधिकारी  द्वारा मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि पशुओं के टीकाकरण में तेजी लाएं। पर्यटन सूचना अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जनपद में स्थित विभिन्न प्रसिद्ध मंदिरों के सौंदर्यीकरण के कार्य में तेजी लायी जाये और एक कमेटी बनाकर हो रहे कार्यों की गुणवत्ता की जांच कराई जाए जिससे शासन की मंशा के अनुरूप ससमय कार्य पूर्ण हो सके। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र के निर्माण की प्रगति के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हुए कार्यदायी संस्था राजकीय औद्योगिक निर्माण निगम लिमिटेड को यथासंभव शीघ्र पूर्ण कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी द्वारा कृषि विभाग से संबंधित अधिकारियों को किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सर्वेक्षण का कार्य कराने, अपात्रों का चिन्हीकरण कर उनका नाम सूची से हटाने एवं पात्रों का नाम सूची में जोड़ने हेतु निर्देशित किया गया।
एक्सईएन विद्युत विभाग को कावड़ यात्रा एवं बारिश के मौसम के मद्देनजर शोभा यात्रा के दौरान लटकते हुए तारों को हटाने आदि के संदर्भ में निर्देश दिया गया।

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों से सड़क मरम्मत, बोरिंग, पाइप लाइन, चौपाल में कितने आवेदन आए व कितने ऑनलाइन हुए एवं कितने स्वीकृत हुए के सम्बंध में जानकारी ली। उन्होंने समाज कल्याण विभाग एवं दिव्यांगजन कल्याण विभाग को अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को चिन्हित कर सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं से लाभान्वित कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया के समस्त शिव मंदिरों में साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करें, मंदिरों के आसपास कूड़ा ना दिखे। इसके लिए आसपास के लोगों को जागरूक करने और गंदगी फैलाने वालों लोगों पर जुर्माना लगाने के लिए भी निर्देशित किया गया। जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए सड़कों के गड्ढों को समय से न भरने पर कार्यदायी संस्था पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की।

जिलाधिकारी ने संचारी रोगों को लेकर एक माइक्रो प्लान तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों के संबंध में जागरूकता कार्यक्रम कराए जाए। उन्होंने डीएफओ को निर्देशित किया कि जनपद को आवंटित लक्ष्य के अनुरूप पौधरोपण करा कर उसकी आईडी जेनरेट कराएं और पौधरोपण के लिए लाए गए पौधों की गुणवत्ता अच्छी हो। उन्होंने निर्देश दिया कि नर्सरी का भी सत्यापन कराया जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों का चयन कर उनका हेल्थ कार्ड व आयुष्मान कार्ड बनवाए जाएं। अस्पतालों में सभी आवश्यक दवाओं एवं मरीजों को दी जाने वाली सभी मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए।  बैठक में मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 लक्ष्मी सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ गोरखनाथ पटेल सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Purvanchal

मुरादाबाद से भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह के निधन पर सीएम योगी ने जताया दुख

सीएम ने एक्स पर लिखा- निधन से स्तब्ध हूं, ये भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति जताई अपनी संवेदना लखनऊ, 20 अप्रैल। मुरादाबाद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का शनिवार को निधन हो गया है। उन्होंने शाम 6:30 बजे […]

Read More
Purvanchal

विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के  बच्चों ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

ए अहमद सौदागर लखनऊ लोकसभा  चुनाव में हर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करे। इसी के मद्देनजर चिनहट के अयोध्या रोड स्थित विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के बच्चों ने बुधवार को  मतदाता जागरूकता रैली निकालकर लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने मतों का इस्तेमाल जरूर करना ।लोकसभा चुनाव में हर मतदाता अपने […]

Read More
Purvanchal

96.8 प्रतिशत अंक लाकर रक्षित तिवारी हुआ लखनऊ टॉपर

 यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में विज्डम वे प्रोगेसिव इंटर कॉलेज के छात्र ने प्राप्त किया 96.8 प्रतिशत अंक ए अहमद सौदागर लखनऊ । चिनहट क्षेत्र के तिवारीगंज रक्षित तिवारी यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में लखनऊ टॉपर हुआ है। मूल रूप उन्नाव का रहने वाला यह परिवार चिनहट के संस्कृति विहार में रहता है। […]

Read More