LDA प्रवर्तन जोन-सात में अवैध निर्माणों का अंबार,

अधिकारी अवैध निर्माणों पर रोक लगाने में नाकाम,


सैफ साबरी


लखनऊ विकास प्राधिकरण का जोन-सात जो पुराना शहर में आता है, अत्यंत महत्वपूर्ण क्षेत्रों में गिना जाता है। यहां पर ऐतिहासिक महत्व की एवं तमाम धरोहरें मौजूद हैं। साथ ही यह क्षेत्र घनी आबादी के रूप में बसा हुआ है, यहां पर अब कोई भी जगह खाली नहीं है, इसलिए यहां पर जब भी कोई इमारत बनती है, तो पुरानी इमारत तोड़कर ही बनती है, जिसके लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण ने तमाम नियमवाली बना रखी है, ताकि ऐतिहासिक धरोहरों की यथा स्थिति बनी रहे, और कोई अतिक्रमण ना होने पाए, और पुराना शहर अपने इतिहासिक महत्व को बरकरार रखते हुए सुनियोजित ढंग से विकसित होता रहे। इस ज़ोन में चौक, ठाकुरगंज, सहादतगंज, तालकटोरा बाजार खाला आंशिक काकोरी आदि क्षेत्र आते हैं। इन क्षेत्रों में प्रवर्तन जोन-सात सहायक अभियंता उदयवीर सिंह के संरक्षण में सैकड़ों अवैध निर्माण चल रहे हैं। समय समय पर पत्रकारों द्वारा इन अवैध निर्माणों की खबर विभिन्न प्लेटफार्म पर चलाई जाती है। जिस पर सहायक अभियंता का कहना है, कि खबर चाहे जितनी चला ले मुझ पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला मेरी पहुंच शासन तक है, और डिप्लोमा इंजीनियर्स संगठन में प्रदेश महासचिव ऐसे ही नही बना हूं।

प्रवर्तन जोन-सात में अधिकारियों की संलिप्तता से चल रहे हैं, धुआंधार अवैध निर्माण, जनहित में जनता द्वारा कई बार अवैध निमाणो की शिकायत की गई। लेकिन अवैध निर्माण पर कोई कार्रवाई नहीं की गई और ना ही सहायक अभियंता पर? जिम्मेदार अधिकारी मौन है। जिस तरह का माहौल प्रवर्तन जोन-सात में बना हुआ है, यह विकास प्राधिकरण पर प्रश्न चिन्ह लगा रहा है, यह प्राधिकरण है, या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है। प्रवर्तन जोन-सात  में हो रहे अवैध निर्माणों पर सहायक अभियंता बात करने से सीधे मना करते हैं, और अपने अधीनस्थ अवर अभियंताओं से भी बात नही करने देते, कहतें हैं प्राधिकरण उपाध्यक्ष ने मना किया है, प्रवर्तन से सम्बन्धित से अवैध निर्माण पर जवाब उपाध्यक्ष से मांगने को कहते हैं, अब क्या छोटे-छोटे अवैध निर्माणों का जवाब समाचार संकलन के लिए उपाध्यक्ष महोदय से लिया जाए।

आज हम बात करेंगे बाजार खाला क्षेत्र में चल रहे पांच अवैध निर्माण पर प्रवर्तन जोन-7 के बाजार खाला क्षेत्र बिल्लौचपुरा लोहा मंडी फाटक में चल रहे अवैध निर्माण की शिकायत 13.6.2023 को जोनल अधिकारी से की गई। जिसके बाद अवर अभियंता विपिन कुमार राय ने बिल्डर को सलाह दी की जल्द से जल्द निर्माण को बाहर से कंप्लीट कराके पेंट कर दे। बिल्डर ने अवर अभियंता का आदेश का अक्षरशः पालन करते हुऐ, इमारत को बाहर से पेंट करवा दिया है। निर्माणाधीन बिल्डिंग के अंदर जोरों शोरों पर काम चल रहा है। अवर अभियंता उक्त बिल्डिंग को शीघ्र अध्यासित करवा देंगे, इस तरह का कार्य अपनी पूर्व तैनाती स्थतलों करवाने के लिए चर्चित रहें हैं, समय रहते LDA अधिकारी कार्रवाई नहीं करते और नोटिस काटने का ड्रामा करते हैं। यही हाल इस निर्माण में भी देखने को नज़र आया।

वही बाजार खाला क्षेत्र के तिलक नगर खजुआ कुंडरी कॉलोनी मकान नंबर 256/217 के सामने अवैध निर्माण धड़ल्ले से चल रहा है। बिल्डर अधिकांश आवासीय नक्शा लगाकर बिल्डिंग का निर्माण कराते हैं। जबकि निर्माण नक्शे के विपरीत हो रहा होता है। अधिकारी मौन बैठे रहते हैं, इस निर्माण की भी कितनी शिकायतें ठंडे बस्ते में पड़ी हुई हैं। अधिकारी अवैध निर्माण को पूरा संरक्षण दे रहे हैं। बुलाकी अड्डा बाजार खाला क्षेत्र के सुपा कब्रिस्तान रोड पर बियर शॉप के बगल में कई अवैध निर्माण चल रहे हैं। इन अवैध निर्माण की मौखिक एवं लिखित शिकायत कई मर्तबा की गई। जोन-सात  पोर्टल के माध्यम से भी इन अवैध निर्माण की शिकायत की गई है। ना अभी तक बिल्डिंग को सील किया गया है नाही अवर अभियंता पर कार्रवाई की गई है। सीलिंग में कर रहे लापरवाही, अवर अभियंता अवैध निर्माण को आध्यासित कराने में आमादा है। कार्रवाई के नाम पर नोटिस काटकर कर देते हैं चस्पा, वक्त रहते नहीं किया अवैध निर्माण को सील।

बाजार खाना के तिलक नगर ऐशबाग आवासीय कॉलोनी में धड़ल्ले से व्यवसायिक निर्माण चल रहा है। मानकों के विपरीत धुआंधार अवैध निर्माण चल रहा है, अधिकारी सिर्फ अपनी जेबे गर्म करने में लगे हुए हैं। नोटिस काटकर ठंडे बस्ते में डाल देते हैं। अवैध निर्माणों को आध्यासित करने पर लग जाते हैं। बिल्डर को नए-नए रास्ते और सलाह देते हैं। बाजार खाला स्थित खजुआ चौकी रोड पर विकास प्राधिकरण के विधित अधिकारी के आदेश पर अवैध निर्माण को सील किया गया था। सीलिंग तोड़कर बिल्डिंग पर कारोबार शुरू हो गया है। इस तरह की कार्यशैली विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को सवालों के घेरे में खड़ा कर रही है? स्थानीय लोगों का कहना है कि विकास प्राधिकरण से न्याय की उम्मीद लगाना मुंगेरीलाल के सपने जैसे हो गया है। अब देखना शेष है, प्राधिकरण उपाध्यक्ष उपरोक्त अनाधिकृत निर्माणों और अनियमितता करने वाले अभियंताओं पर क्या कार्यवाई करतें हैं।

 

Central UP

मिश्रिख लोकसभाः भाजपा ने सांसद का टिकट काट बचाई अपनी सीट, विपक्षी दलों के सामने अब बड़ी चुनौती

सुरक्षित सीट पर लड़ाई की सम्भावनाएं तेज, सपा-बसपा भी जीत के लिए कर रही जीतोड़ मेहनत  महर्षि दधीचि की नगरी के नाम से मशहूर मिश्रिख उत्तर प्रदेश की एक सुरक्षित लोकसभा सीट है। एक जमाने में यहां कांग्रेस का दबदबा था लेकिन बीते दो चुनाव से बीजेपी को यहां से जीत मिल रही है। सीतापुर, […]

Read More
Central UP

LDA: अफसरों ने खोला कमाई का नया जरिया, अब सीलिंग के जरिए हो रही धन उगाही

पखवाड़ा बीता नहीं खुल गया कॉम्प्लेक्स का जिम और दुकानें आशियाना के खजाना मार्केट चौराहे का मामला राकेश यादव लखनऊ। पहले तालाब की जमीन पर का निर्माण कराया। फिर अवैध तरीके से हुए इस निर्माण को ढहाने का आदेश पारित किया। यह सिलसिला अभी चल ही रहा था कि बीती 10 अप्रैल को कॉम्प्लेक्स में […]

Read More
Central UP

मतदान की अनोखी पहल, परिवार और कर्मचारियों के साथ मतदान करें व्यापारी

कपड़ा उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने व्यापारियों से की अपील नया लुक संवाददाता लखनऊ। उतर प्रदेश कपड़ा उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के पदाधिकारियों ने बुधवार को अमीनाबाद में बैठक कर राजधानी में कपड़ा सहित सभी ट्रेड के व्यापारियों से अपील की है कि प्रदेश में जहां मतदान हो वहां व्यापारी वर्ग अपने परिवार और […]

Read More