कारगिल ने पालतू पशुओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया डिजिटल प्लेटफॉर्म जूनिवेट

नई दिल्ली। कारगिल ने पेट-केयर एप जूनिवेट (Zoonivet) के जरिये डिजिटल वेंचर के रूप में पेट-केयर इंडस्ट्री में कदम रखा है। जूनिवेट को पिछले साल अक्टूबर में शुरू किया था। यह एक टेलीहेल्थ प्लेटफॉर्म है, जिसमें वीडियो कॉल के माध्यम से पेट पैरेंट्स को प्रशिक्षित पशु रोग विशेषज्ञों से परामर्श प्राप्त करने का विकल्प मिलता। इस एप के माध्यम से पालतू पशु रखने वाले लोगों को ई-कंसल्टेशन की सुविधा मिलती है, जिससे वे आसानी और सुविधाजनक तरीके से अपने पेट्स की सेहत और प्राथमिक स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों का लाभ उठा सकते हैं।

जूविनेट के माध्यम से देशभर में अबतक 800 से ज्यादा वीडियो कंसल्टेशन हुए हैं और प्लेटस्टोर से इसे 1,00,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस साल एक कदम और आगे बढ़ाते हुएजूविनेट ने अब एप के माध्यम से होम वैक्सीनेशन की सुविधा भी शुरू की है। बेंगलुरु में इसका पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है और अब तक 400 से ज्यादा लोगों ने इसके माध्यम से अपने पालतू पशुओं का वैक्सीनेशन कराया है। इस साल के अंत तक होम वैक्सीनेशन की सुविधा को मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, पुणे, अहमदाबाद और लखनऊ में भी शुरू किया जाएगा। पेट-हेल्थकेयर ब्रांड ने बेंगलुरु में सर्जरी और होम डायग्नोस्टिक सर्विस भी शुरू की है और निकट भविष्य में इसे भी विस्तार दिया जाएगा। इसके साथ ही भारत के सभी प्रमुख शहरों में मेडिकेशन, पेट फूड और पेट बोर्डिंग की सुविधा भी दी जाएगी।

डिजिटल सॉल्यूशन के माध्यम सेइनोवेशन के बारे में कारगिल इंडिया के प्रेसिडेंट साइमन जॉर्ज ने कहा, ‘कारगिल में हम इनोवेटिव और कस्टमाइज्ड टेक्नोलॉजी (customized technology) को आगे रखते हुए उपभोक्ताओं के जीवन को बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पिछले साल हमने किसानों के सहयोग के लिए एआई आधारित लोकल सर्विस प्लेटफॉर्म डिजिटल साथी को लॉन्च करने की घोषणा की थी। इस साल जूनिवेट के माध्यम से हम डिजिटल पेट हेल्थकेयर सेक्टर में और निवेश की ओर कदम बढ़ा रहे हैं।

A female Veterinarian of Middle Eastern decent holds a Golden Retriever puppy up on her exam table as she gives him a check-up. She is wearing a white lab coat and is smiling as she continues the examination.

पेट-केयर इंडस्ट्री को लेकर अपने विचार साझा करते हुए जूनिवेट के संस्थापक रुचिर वत्सल ने कहा, ‘भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ पेट-केयर मार्केट है। अभी देश में 2.2 करोड़ से ज्यादा कुत्ते और 50 लाख से ज्यादा बिल्लियां हैं और सालाना 17 प्रतिशत की दर से इनकी संख्या बढ़ रही है। जूनिवेट के माध्यम से हम पेट-केयर सर्विस को उपभोक्ताओं के दरवाजे तक पहुंचाते हुए उनकी समस्या का समाधान कर रहे हैं। अब उन्हें अपने पालतू पशुओं को किसी पशु चिकित्सक के पास ले जाने के लिए सफर नहीं करना पड़ता, काम से छुट्टी नहीं लेनी पड़ती और अपॉइंटमेंट नहीं लेना पड़ता। आगे विस्तार देते हुए हम एप पर उपभोक्ताओं के अनुभव को और बेहतर करने के लिए टेक्नोलॉजी के प्रयोग को बढ़ाएंगे और सुनिश्चित करेंगे कि उनके पेट्स को एक क्लिक पर गुणवत्तापूर्ण सर्विस मिल सके। 1,00,000 एप डाउनलोड होने के मौके पर हाल ही में जूनिवेट ने बेंगलुरु में जूनिथॉन (Pets Marathon) का आयोजन भी किया था, जिसमें बड़ी नस्ल के कुत्तों, छोटी नस्ल के कुत्तों और बिल्लियों ने हिस्सा लिया था। मैराथन के अतिरिक्त इस दौरान पेट्स एडॉप्शन ड्राइव का भी संचालन किया गया और निशुल्क कंसल्टेशन के लिए विशेषज्ञ पशु चिकित्सक भी उपस्थित रहे। इस संबंध में और जानकारी प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले वेबसाइट zoonivet.com पर सेवाओं से जुड़ी अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Delhi

आज सुबह दिल्ली के कई स्कूलों में बम होने की PCR कॉल

कल मंगलवार को दिल्ली के एक बड़े स्तर के चाइल्ड स्पेशल हॉस्पिटल में की गई थी बम होने की PCR कॉल इस तरह के PCR कॉल के मायने खंगालने में जुटी दिल्ली पुलिस की कई अन्य यूनिट दिल्ली पुलिस के सूत्र के मुताबिक है ये खबर है \ये कोई साजिश है या किसी की शरारत? […]

Read More
Delhi Uncategorized

रवांडा नरसंहार की याद में जगमग हुआ कुतुबमीनार

शाश्वत तिवारी नई दिल्ली। अफ्रीकी देश रवांडा में साल 1994 में हुए खौफनाक नरसंहार की 30वीं बरसी पर वहां के लोगों के प्रति एकजुटता दर्शाने के लिए भारत ने रविवार को ऐतिहासिक कुतुब मीनार को रवांडा के झंडे के रंग की रोशनी से जगमग किया। इसके अलावा विदेश मंत्रालय के सचिव (आर्थिक संबंध) दम्मू रवि […]

Read More
Delhi

इंडिया समूह की रैली ‘भ्रष्टाचार और परिवार बचाओ’ रैली: BJP

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित इंडिया समूह की लोकतंत्र बचाओ रैली को “भ्रष्टाचार और परिवार बचाओ रैली” करार दिया है और कहा है कि ‘मोदी हटाओ’ के लक्ष्य पर काम करने वाले विपक्ष का जनता के हित और देश का विकास से कोई सरोकार नहीं है। BJP […]

Read More