संकष्टी चतुर्थी:  बप्पा के इस स्वरूप की पूजा से दूर होंगे विघ्न

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता


फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी कहते हैं। इस दिन विघ्नहर्ता गणेश की आराधना पूरे विधि विधान से की जाती है।  फाल्गुन महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। मान्यता है जो भक्त इस दिन गौरी गणेश की आराधना, कथा का पाठ करता है उसे भाग्य खुल जाते हैं और सुख-समृद्धि से जीवन भर जाता है।

द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी

फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 09 फरवरी 2023 को सुबह 06 बजकर 23 मिनट से शुरू होगी और 10 फरवरी 2023 को सुबह 07 बजकर 58 मिनट पर चतुर्थी तिथि खत्म होगी। ऐसे में 9 फरवरी 2023 को द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा।

क्या आप भी रखते हैं गाड़ी की डिक्की में ये चीजें? आज ही निकालें बाहर नहीं तो झेलना पड़ेगा शनि का कहर

द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी का मुहूर्त

द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी के दिन गौरी पुत्र गणेश की पूजा के बाद चंद्रमा को अर्घ्य दिया जाता है। कहते हैं संकष्टी चतुर्थी पर चंद्रमां की पूजा के बिना व्रत का पारण नहीं करना चाहिए। 9 फरवरी 2023 को चंद्रमा की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त रात 09 बजकर 25 मिनट है। मान्यता है कि इस दिन चांद की अराधना से आरोग्य का वरदान मिलता है और चंद्र दोष दूर होते हैं। साधक मानसिक तनाव से मुक्त हो जाता है।

सुकर्मा योग- 08 फरवरी 2023, शाम 04.31 – 09 फरवरी 2023, शाम 04 बजकर 46

द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी महत्व 

 द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के 32 रुपों में से उनके 6वें स्वरूप की पूजा की जाती है। द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी का व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस व्रत के परिणाम स्वरूप साधक को धन, सुख, व्यापार में वृद्धि और ग्रह दोष का अंत होता है। मान्यता है कि इस दिन दूर्वा, सुपारी, लाल फूल से गणपति की खास पूजा की जाती है।

द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी पूजा विधि

द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणपति को पूजा 11 दूर्वा गांठ चढ़ाएं और फिर 108 बार ॐ श्रीम गम सौभाग्य गणपतये वर्वर्द सर्वजन्म में वषमान्य नमः॥ इस मंत्र का जाप करें. मान्यता है कि इस विधि से गौरी पुत्र गजानन की पूजा करने पर सुख-समृद्धि और अच्छे स्वास्थ की प्राप्ति होती है। परिवार में चल रहे जमीन-जायदाद के विवाद की समस्या का समाधान होता है।


ज्योतिषी और हस्तरेखाविद/ सम्पर्क करने के लिए मो. 9611312076 पर कॉल करें,


 

Religion

यदि घर के अंदर ऐसे रखे जाएँगे गणेश जी तो घर में नहीं आएगी विघ्न, बाधा, दूर हो जाएँगे सभी कष्ट

घर में कैसे रखे गणेश की मूर्तिः वास्तु अनुसार करें गणपति की स्थापना सुख, शांति, समृद्धि की चाह रखने वालों को सफेद रंग के विनायक की मूर्ति लाना चाहिए डॉ. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री’ गणपति को पुराणों में विघ्नकर्ता और हर्ता दोनों कहा गया है। ऐसे में गणेश जी की मूर्ति घर में है तो आपको […]

Read More
Religion

जीवन में रामत्व: केवल राम के आदर्शों को जीवन में शामिल करके आप बन सकते हैं सफल

राम का जीवन आम जनमानस के समक्ष ऐसे आदर्श के छाप, संदेश और उदाहरण से भरा हुआ है बच्चों को राम के जीवन से राम के आदर्शों से प्रेरणा दें जिससे वो भारतीय होने पर गर्व कर सकें ऋचा सिंह वर्तमान में युवा और बच्चों को राम के जीवन से सीख लेनी चाहिए कि हमें […]

Read More
Religion

जन्म के महीने से भी जाना जा सकता है स्त्रियों का स्वभाव

राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैसे स्त्रियों के बारे में भविष्यवाणी करना आसान नहीं होता। कहां भी जाता है त्रिया चरित्र समझ पाना बहुत टेढ़ी खीर है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र केवल भविष्य को लेकर सजग नहीं करता। यह ऐसा विज्ञान है जो इंसान की प्रवृत्ति, प्रकृति और उसके स्वभाव को भी बयां कर देता है। […]

Read More