नेपाल पर FATF की ग्रे लिस्ट में जाने का खतरा,ये दो वजहें बन सकती हैं मुसीबत

उमेश तिवारी


काठमांडू/नेपाल। छह साल की जद्दोजहद के बाद 2014 में FATF की ग्रे लिस्ट से निकला नेपाल क्या एक बार फिर उस लिस्ट में चला जाएगा? ये सवाल इसलिए भी खड़े हो रहे हैं। क्योंकि मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग पर लचीले कानूनों की वजह से नेपाल पर ग्रे लिस्ट में जाने का खतरा एक बार फिर मंडरा रहा है। फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट से पाकिस्तान के निकलने के बाद अब नेपाल की उसमें एंट्री हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो इसके दो बड़े कारण होंगे। पहले तो नेपाल में मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग के खिलाफ सख्त कानूनों की कमी है और दूसरा पहले से मौजूद कानूनों का सख्ती से पालन नहीं होता है।

नेपाल के मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग से जुड़े कानूनों में कई खामियां हैं। वहां इन पर बने 15 कमजोर कानूनों की पहचान भी की गई है।इन खामियों की वजह से अगर नेपाल FATF की ग्रे लिस्ट में शामिल हो जाता है तो इससे उसकी अर्थव्यवस्था पर बेहद बुरा असर पड़ेगा। हाल ही में मनी लॉन्ड्रिंग पर एशिया पैसिफिक ग्रुप (APG) के एक प्रतिनिधिमंडल ने नेपाल का दौरा भी किया था।

नेपाल में मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग को लेकर बनने वाली APG की रिपोर्ट में सिर्फ 16 दिसंबर तक हुए डेवलपमेंट को ही शामिल किया जाएगा। अब पूरे कयास लगाए जा रहे हैं कि नेपाल को ब्लैक लिस्ट में नही भी डाला गया तो ग्रे लिस्ट में डालने के चांस काफी बढ़ जाते हैं। बता दें कि इस समय FATF की ब्लैक लिस्ट में सिर्फ उत्तर कोरिया, ईरान और म्यांमार हैं। इससे पहले नेपाल 2008 से 2014 तक FATF की ग्रेलिस्ट में रह चुका है। उस समय भी मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर FATF ने नेपाल पर एक्शन लिया था। इसके बाद नेपाल की सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ काफी सख्त एक्शन लिया था और 2014 में देश इस लिस्ट से बाहर आने में कामयाब रहा था।

PAK ग्रे-लिस्ट की ताबाही का उदाहण

पाकिस्तान इस बात जीता जागता उदाहरण हैं FATF की ग्रे लिस्ट में जाने के बाद कैसे किसी देश की अर्थव्यवस्था चौपट होने की कगार पर पहुंच जाती है। एक थिंक टैंक Tabadlab प्राइवेट लिमिटेड ने 2021 में एक रिपोर्ट जारी कर बताया था कि 2008 से 2019 तक FATF की ग्रे लिस्ट में रहने के कारण पाकिस्तान को 38 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान होने का अनुमान है।

जानें क्या है FATF और उसकी लिस्ट?

FATF (Financial Action Task Force) एक ऐसा अंतर्राष्ट्रीय संस्था है। यह अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय अपराध को रोकने की कोशिश करता है, जो कि आतंकवाद को बढ़ाने के लिए किए जाते हैं। FATF जिस देश को ग्रे लिस्ट में डालता है, उसकी निगरानी बढ़ जाती है। पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डालने से उसके लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक और यूरोपीय संघ से वित्तीय सहायता प्राप्त करना मुश्किल हो गया था। हालांकि FATF की ग्रे लिस्ट में ब्लैक लिस्ट जैसी पाबंदियां नहीं लगती हैं। लेकिन इससे बाकी देश सतर्क हो जाते हैं। साथ ही वैश्विक वित्तीय और बैंकिंग प्रणाली भी फंड देने का रिस्क नहीं लेते हैं।

International

भारत ने फिजी को सौंपी 1 करोड़ रुपये की चिकित्सा आपूर्ति

सुवा। भारत ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के अपने प्रमुख साझेदारों में से एक फिजी के स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग किया है। फिजी की राजधानी सुवा में सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय उच्चायुक्त पी. एस. कार्तिगेयन ने फिजी के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रातू एटोनियो लालबालावु को कई महत्वपूर्ण दवाओं वाली एक चिकित्सा खेप सौंपी। […]

Read More
International

लोकतांत्रिक नेपाल में उर्दू को मिला बेहतर मुकामः मशहूद नेपाली

मोहम्मद काठमांडू। नेपाल में 18वां लोकतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। 18 वर्ष पूर्व आज ही के दिन देश में लंबे संघर्षों के बाद गणराज्य का सूर्योदय हुआ था। राजशाही खत्म होने के बाद लोकतांत्रिक नेपाल में यूं तो ढेर सारे बदलाव हुए जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में आया बदलाव सबसे खास है। नेपाल […]

Read More
International

आज विश्व पृथ्वी दिवसः जब तक पठार में पेड़, तब तक बस्तर में पानी

 सूख चुके हैं बहार के नाम से चर्चित बस्तर के हज़ारों नाले  साल वनों के द्वीप बस्तर में रह गया 796 वर्ग किमी साल जंगल  जगदलपुर वन वृत्त में बस गई हैं ढाई सौ से अधिक नई बस्तियां हेमंत कश्यप / जगदलपुर। पहाड़ के ऊपर विशाल मैदान को पठार कहा जाता है और बस्तर दंडकारण्य […]

Read More