नेपाल : पर्यटन महोत्सव कृषि एवं राष्ट्रीय औद्योगिक व्यापार मेला शुरू

उमेश तिवारी


नौतनवा/महराजगंज । भारत नेपाल सीमा सोनौली से सटे भैरहवा में शुक्रवार से शुरू हुए 8वें लुंबिनी राष्ट्रीय महोत्सव-2022 (पर्यटन महोत्सव, कृषि एवं राष्ट्रीय औद्योगिक व्यापार मेला) का उद्घघाटन करते हुए गृह मंत्री बाल कृष्ण खांड़ ने कहा कि राज्य की रीढ़ उद्योगपतियों की समस्याओं के समाधान के लिए सरकार गंभीर है। उन्होंने कहा कि अब जो सरकार बनेगी वह नेपाल के कारोबारियों की समस्याओं के समाधान के लिए गंभीर कदम उठाएगी। प्रधानमंत्री ने भी देश में आर्थिक मंदी की समस्याओं के समाधान की प्रतिबद्धता जताई है।

उन्होंने कहा कि यह चुनाव सभी की जीत है। नेपाल का संविधान नेपाली लोगों का है, लोगों को सरकार बनाना/चुनना और बदलना है। उन्होंने कहा कि चुनाव के नतीजों को सहजता से लेना चाहिए। उन्होंने सभी मतदाताओं, उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों, चुनाव आयोग, प्रशासन और सुरक्षा कर्मियों को धन्यवाद दिया जिन्होंने चुनाव को व्यवस्थित और शांतिपूर्ण संपन्न कराने में मदद की। उन्होंने कहा कि भले ही वह प्रतिनिधि सभा में नहीं हैं, लेकिन वे इस क्षेत्र के विकास के लिए आगे बढ़ते रहेंगे.उन्होंने कहा कि रूपनदेही के विकास के लिए काम करते रहेंगे। पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए 24 घंटे बाजार संचालन की अवधारणा पेश की गई थी, नेपाल में रात के बाजार का ज्यादा चलन नहीं है।

उन्होंने कहा कि परमिट लेने और निर्धारित मानदंडों को पूरा करने के बाद 24 घंटे व्यवसाय संचालित किया जा सकता है। रूपनदेही में अब तक 10 रेस्टोरेंट को 24 घंटे संचालन के लिए जिला प्रशासन कार्यालय से अनुमति मिल चुकी है। स्थानीय प्रशासन रात 12 बजे तक दुकानों का संचालन बंद नहीं करता है।, आर्थिक गतिशीलता को ध्यान में रखते हुए, सरकार व्यवसायों को 12 बजे तक संचालित करने की अनुमति देने के लिए प्रयास रत है। उन्होंने सिद्धार्थनगर नगर पालिका से मेले के लिए मंडप निर्माण के लिए आवश्यक भूमि की तलाश करने का आग्रह किया और कहा कि केंद्र सरकार मंडप निर्माण के लिए बजट का प्रबंध करेगी। सरकार इस दिशा में आगे बढ़ेगी कि भैरहवा में गौतमबुद्ध अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा आम नागरिकों के जीवन में बदलाव लाएगा।

MLC सीपी चंद का विधायक नौतनवा ने बुके भेंट कर किया स्वागत

नेपाली उद्योग और वाणिज्य संघ के उपाध्यक्ष दिनेश श्रेष्ठ ने कहा कि देश की समृद्धि के लिए पर्यटन, कृषि और उद्योग का विकास आवश्यक है। उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों ने बिना विरोध के औद्योगिक व्यवसाय के संचालन में आ रही समस्याओं की ओर सरकार का ध्यान आकृष्ट कराया। फेडरेशन ऑफ नेपाल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के केंद्रीय सदस्य महेंद्र कुमार श्रेष्ठ ने कहा कि निजी क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के लिए राजनीतिक दलों का सहयोग जरूरी है। फेडरेशन ऑफ नेपाल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के लुंबिनी प्रांत के अध्यक्ष कृष्ण प्रसाद शर्मा ने कहा कि अब आर्थिक विकास का समय है। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ-साथ राजनीतिक दलों की भूमिका अहम होती है। अध्यक्ष शर्मा ने मंडप/प्रदर्शनी स्थल की आवश्यकता पर बल दिया। सिद्धार्थ इंडस्ट्री एंड कॉमर्स एसोसिएशन रूपनदेही के अध्यक्ष भीष्म प्रसाद न्योपाने ने कहा कि आने वाली सरकार को उद्योगपतियों की समस्याओं के समाधान पर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि मेले के संचालन के लिए उपयुक्त प्रदर्शनी स्थल नहीं होने के कारण अस्थाई ढांचों पर पैसा खर्च करना पड़ा। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ेगा।’पर्यटन क्षेत्र में अपार संभावनाएं देखते हुए भले ही निजी क्षेत्र ने खरबों रुपये का निवेश किया हो, लेकिन निवेश ठप पड़ा है क्योंकि गौतमबुद्ध अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पूरी तरह चालू नहीं है।

आसपास सीधी उड़ानों के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए। समस्या इसलिए पैदा हुई क्योंकि सरकार पूंजी खर्च नहीं कर पाई। राष्ट्रीय समृद्धि का आधार पर्यटन, कृषि और उद्योग का विकास भैरहवा के अंचलपुर में सिद्धार्थ इंडस्ट्री एंड कॉमर्स एसोसिएशन, रूपनदेही, फेडरेशन ऑफ नेपाल इंडस्ट्री एंड कॉमर्स की पहल पर शुरू हुआ। लुंबिनी प्रांत और नेपाल उद्योग और वाणिज्य संघ काठमांडू।8वां लुम्बिनी राष्ट्रीय महोत्सव 19 दिसम्बर तक आयोजित किया जाएगा। उत्सव के सह-आयोजक सिद्धार्थनगर नगर पालिका और लुम्बिनी विकास निधि हैं और प्रमोटर नेपाल टूरिस्ट बोर्ड काठमांडू और पर्यटन विकास परिषद लुम्बिनी प्रांत हैं।मेले में 250 स्टॉल लगाए गए है। इस मौके पर विधायक सन्तोष पांडेय, कृष्णा प्रसाद घिमिरे, सन्दीप अग्रवाल, विजय पांडेय सहित कई लोग मौजूद रहे।

Purvanchal

मुरादाबाद से भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह के निधन पर सीएम योगी ने जताया दुख

सीएम ने एक्स पर लिखा- निधन से स्तब्ध हूं, ये भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति जताई अपनी संवेदना लखनऊ, 20 अप्रैल। मुरादाबाद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का शनिवार को निधन हो गया है। उन्होंने शाम 6:30 बजे […]

Read More
Purvanchal

विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के  बच्चों ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

ए अहमद सौदागर लखनऊ लोकसभा  चुनाव में हर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करे। इसी के मद्देनजर चिनहट के अयोध्या रोड स्थित विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के बच्चों ने बुधवार को  मतदाता जागरूकता रैली निकालकर लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने मतों का इस्तेमाल जरूर करना ।लोकसभा चुनाव में हर मतदाता अपने […]

Read More
Purvanchal

96.8 प्रतिशत अंक लाकर रक्षित तिवारी हुआ लखनऊ टॉपर

 यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में विज्डम वे प्रोगेसिव इंटर कॉलेज के छात्र ने प्राप्त किया 96.8 प्रतिशत अंक ए अहमद सौदागर लखनऊ । चिनहट क्षेत्र के तिवारीगंज रक्षित तिवारी यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में लखनऊ टॉपर हुआ है। मूल रूप उन्नाव का रहने वाला यह परिवार चिनहट के संस्कृति विहार में रहता है। […]

Read More