भारत नेपाल सीमा पर खतरनाक रूप लेता नशे का कारोबार, तस्करी का बढ़ा ग्राफ,चपेट में आ रहे युवा

उमेश तिवारी


नौतनवा/महराजगंज। भारत-नेपाल के सीमा क्षेत्र से नशे का धंधा थमने का नाम नहीं ले रहा है। आए दिन हो रही प्रतिबंधित दवा व नशीले पदार्थों की बरामदगी इस बात की तस्दीक कर रही है। कि नशा कारोबार के सरगना अब भी सुरक्षा एजेंसियों की पकड़ से दूर हैं। मादक पदार्थ का सेवन करने के लिए रोजाना इलाके के युवकों की भारी भीड़ सीमा के आस पास के गांवों में देखी जाती है। सीमा पर इस अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए अब SSB और पुलिस संयुक्त टीम बनाकर इन तस्करों के विरुद्ध अभियान चला दिया हैं।

बर्बाद हो रही युवा पीढ़ी

भारत नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में पैर पसारते मादक पदार्थ के इस कारोबार से इलाके की हकीकत सामने आई है। सोनौली, भैरहवा, बुटवल और बार्डर से सटे गावों के हजारों युवा, युवतियां नशे की चपेट में हैं और इनमें 16 से 30 साल और 11 वर्ष के बच्चे तक शामिल हैं। मादक पदार्थों की सेवन करने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और इसका ही फायदा इलाके के मादक पदार्थो के तस्कर उठा रहे है। यह अवैध कारोबार भारत ही नहीं बल्कि नेपाल के भी युवा पीढ़ी को बर्बाद कर रहा है। सीमा के दर्जनों गांवों में मादक पदार्थों के लिए कुछ चुनिंदा सेंटर है जहां से युवाओं को मादक पदार्थ दी जाती है।

धंधेबाजों के सरगना की तलाश में पुलिस और SSB के जवान

पुलिस और SSB के जवान लगातार इस अवैध कारोबार पर रोक लगाने के लिए अपने सूत्रों के सहारे इस कारोबार में लिप्त बड़ी मछलियों को पकड़ने की फिराक में है। यदि जल्द ही इस कारोबार में लिप्त बड़े तस्करों की गिरफ्तारी हो गई तो काफी हद तक इस अवैध कारोबार पर अंकुश लग सकेगा। एसपी डा. कौस्तुभ ने बताया कि सीमावर्ती थानों को निर्देशित किया गया है। कि नशे के कारोबार पर लगातार अभियान चलाकर कार्रवाई करें।

मार्च से अब तक गिरफ्तार हुए धंधेबाज..

  • 20 मार्च को 93 ग्राम हेरोइन के साथ रवि थापा निवासी भैरहवा रुपन्देही नेपाल, 21 मार्च को 110 ग्राम हेरोइन के साथ अकरम हुसैन निवासी कस्बा नौतनवा।
  • 9 अप्रैल को 26 ग्राम हेरोइन के साथ विशाल वर्मा निवासी नौतनवा।
  • 18 अप्रैल को 25 ग्राम हेरोइन के साथ नवराज गिरी निवासी बुटवल रुपन्देही नेपाल।
  • 21 अप्रैल को 50 ग्राम हेरोइन के साथ मान बहादुर व लोक बहादुर निवासी वार्ड नं 15 बुटवल रुपन्देही नेपाल,
  • 24 अप्रैल को 30 ग्राम हेरोइन के साथ राजेंद्र पाल निवासी रुपन्देही नेपाल।
  • 25 अप्रैल को 20.75 ग्राम हेरोइन के साथ अजय क्षेत्री निवासी भैरहवा नेपाल।
  • 26 अप्रैल को 32.5 ग्राम हेरोइन के साथ आफताब खान निवासी वार्ड नं 10 जानकी नगर सोनौली।
  • 27 अप्रैल को 75 ग्राम हेरोइन के साथ सुजान भुजौली निवासी रुपन्देही नेपाल पकड़े जा चुके हैं।
  • 20 जुलाई को 50 ग्राम हेरोइन के साथ महेश लोध निवासी माधवनगर सोनौली व नारायण लोध निवासी वार्ड नं 2 देवीनगर रुपंदेही नेपाल।
  • 20 सितंबर को 165 ग्राम हेरोइन के साथ फिरोज खान निवासी चौतरवा नौतनवा, मो. जलील निवासी फरेंदी तिवारी सोनौली, दिनेश लोध निवासी कैलाशनगर सोनौली व तीरथ निवासी चड़लहा नौतनवा।
  • छह नवंबर 20 ग्राम हेरोइन के साथ कयामुद्दीन निवासी पोखरिया जिला बारा नेपाल।

Purvanchal

मुरादाबाद से भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह के निधन पर सीएम योगी ने जताया दुख

सीएम ने एक्स पर लिखा- निधन से स्तब्ध हूं, ये भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति जताई अपनी संवेदना लखनऊ, 20 अप्रैल। मुरादाबाद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का शनिवार को निधन हो गया है। उन्होंने शाम 6:30 बजे […]

Read More
Purvanchal

विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के  बच्चों ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

ए अहमद सौदागर लखनऊ लोकसभा  चुनाव में हर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करे। इसी के मद्देनजर चिनहट के अयोध्या रोड स्थित विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के बच्चों ने बुधवार को  मतदाता जागरूकता रैली निकालकर लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने मतों का इस्तेमाल जरूर करना ।लोकसभा चुनाव में हर मतदाता अपने […]

Read More
Purvanchal

96.8 प्रतिशत अंक लाकर रक्षित तिवारी हुआ लखनऊ टॉपर

 यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में विज्डम वे प्रोगेसिव इंटर कॉलेज के छात्र ने प्राप्त किया 96.8 प्रतिशत अंक ए अहमद सौदागर लखनऊ । चिनहट क्षेत्र के तिवारीगंज रक्षित तिवारी यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में लखनऊ टॉपर हुआ है। मूल रूप उन्नाव का रहने वाला यह परिवार चिनहट के संस्कृति विहार में रहता है। […]

Read More