कुंडली का पांचवां घर: प्रेम, पुत्र, परिणाम और लॉटरी के रिजल्ट को करता है इंगित,

जयपुर से राजेंद्र गुप्त


वैदिक ज्योतिष में पंचम भाव क्या है? यह भाव जातक को कैसे प्रभावित करता है? कुंडली में पंचम भाव का क्या महत्व है? जातक के जीवन में इस भाव की क्या भूमिका है? यह आपके जीवन के किन पहलुओं से जुड़ा है? आप अपने कुंडली के पंचम भाव के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको यह लेख जरूर अंत तक पढ़ना चाहिए। इस लेख में हम पंचम भाव में अन्य ग्रहों की स्थिति के अनुसार उनका कैसा प्रभाव हमारे जीवन व व्यक्तित्व पर पड़ता है।

वैदिक ज्योतिष में भाव,

वैदिक ज्योतिष में नौ ग्रहों में से प्रत्येक ग्रह आपकी जन्म कुंडली में किसी न किसी घर के भीतर मौजूद हैं, और यह स्थिति न केवल आपके स्वयं के व्यक्तित्व के बारे में अमूल्य संकेत व दृष्टि प्रदान करता है, बल्कि यह आपको यह भी बताता है कि आप अपने अस्तित्व से कैसे जुड़े हुए हैं और आपके चारों ओर की दुनिया के साथ सह-अस्तित्व को कैसे बनाए रखेंगे। इसके अलावा, आपकी कुंडली के कुल बारह भाव आपके अतीत, वर्तमान और भविष्य के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक रोडमैप कहे तो मार्ग की तरह काम करते हैं। जैसे ही आकाश में ये ग्रह इन घरों में विचरण करते हैं, यह जीवन में विभिन्न घटनाओं को घटीत करता है। कुंडली के हर घर का अपना अर्थ होता है और यह जीवन के विशेष घटनाक्रमों का भी प्रतिनिधित्व करता है। भाव वास्तव में ज्योतिष को महत्वपूर्ण बनाता है।

वैदिक ज्योतिष में पंचम भाव,

वैदिक ज्योतिष में कुंडली में पांचवा घर रचनात्मकता, रोमांस और बच्चों से जुड़ा हुआ बताया गया है। यह सब खुशी के बारे में है जो आपको अच्छा महसूस कराता है और आनंद अक्सर रचनात्मक कृत्यों का एक परिणाम होता है जिसमें आप लिप्त हैं। इसे भाग्य का घर भी माना जाता है। तो, पंचम भाव में ग्रहों को देखने से पता चलेगा कि लॉटरी के अवसर यह आपका कितना साथ देगा। आप विजयी होंगे या आपका सब कुछ लुट जाएगा।

ब्रह्म योग में है काल भैरव जयंती, पूजा का मुहूर्त और महत्व

यह भाव आपके दिल के मामलों से भी जुड़ा हुआ है। इसलिए, 5 वें घर में आपके ग्रहों की स्थिति और संकेतों का विश्लेषण करने से पता चलता है कि आप इन मामलों से कैसे निपटते हैं। बच्चों को दुनिया में लाना भी एक रचनात्मक प्रक्रिया है। पांचवां घर पहली गर्भाधान या गर्भावस्था का प्रतीक है। इसका अर्थ पत्नी के माध्यम से प्राप्त की गई कलात्मक प्रतिभाओं, कल्पनाओं, स्वादों और संपत्ति या व्यवसायिक साझेदार के भाग्य से भी है। पंचम भाव मनोरंजन, मनोरंजन, खेल, रोमांस, मनोरंजन और इसी तरह के अन्य हितों को भी दर्शाता है। कुंडली में पंचवां भाव शुद्ध पुण्य क्षेत्र को इंगित करता है जो योग्यता के कर्मों को इंगित करता है जो उनके पिछले जीवन में हो सकता है। जिस तरह पंचम भाव से जुड़ा शरीर का हिस्सा पेट है, शरीर में वह स्थान जहां हम पोषित होते हैं, और जिससे हम सब कुछ बनाते हैं, यह शरीर का हिस्सा भावना, पूर्ण, रचनात्मक को दिखाता है। 5वें भाव का भी मन और मानसिक स्वास्थ्य से संबंध है।

कुंडली में पंचम भाव की बुनियादी बातें:

5वें घर का वैदिक नाम: पुत्र भाव

प्राकृतिक स्वामी ग्रह और राशि: सूर्य और सिंह

शरीर के संबद्ध अंग: पेट, अग्न्याशय, रीढ़ और ऊपरी और निचले हिस्से।

भाव के संबंध: बच्चे, रोमांटिक पार्टनर, छात्र, कलाकार, क्रिएटिव पार्टनर, और अन्य जिन्हें हम प्यार करते हैं और जो हमसे प्यार करते हैं।

पंचम भाव की गतिविधियाँ: हमारे दिल की इच्छा व्यक्त करना 5वें घर के माध्यम से अभिनय का एक तरीका है। कला बनाना, सिखाना या सीखना जो हमसे प्यार करते हैं, जिसे हम प्यार करते हैं उससे रोमांस करना, ज्योतिष पढ़ना या उपचार देना ये सभी 5वें घर की गतिविधियों के उदाहरण हैं।

कुंडली के पंचम भाव में ग्रहों का प्रभाव,

पाचवें घर में सूर्य:  पांचवें घर में सूर्य ग्रह एक अद्भुत स्थान है क्योंकि यह बहुत सारे जुनून के साथ रचनात्मक दिमाग को रोशन करता है। आपको लेखन, नाटक, कला, खेल, रोमांस आदि के माध्यम से अपनी रचनात्मकता को व्यक्त करने की तीव्र इच्छा होगी। कुंडली में यह स्थिति अहंकार या अति आत्मविश्वास भी पैदा करता है। इस घर में एक मजबूत सूर्य आपके बच्चों के लिए एक चमकदार करियर का संकेत देता है। लेकिन, यदि आपका सूर्य इस घर में कमजोर है, तो आप तनाव में रहेंगे और उनके बारे में चिंतित रहेंगे।

पंचम भाव में चंद्रमा:  इस घर में चंद्रमा का स्थान निवेश से रचनात्मकता, बच्चों, रोमांस, लाभ, आय का प्रतिनिधित्व करता है। यह सबसे रचनात्मक स्थानों में से एक है क्योंकि चंद्रमा रचनात्मकता का ग्रह है। एक पीड़ित चंद्र ग्रह सभी अच्छे प्रभावों को कम कर देगा और आप अपने बच्चे के शैक्षिक प्रदर्शन के बारे में चिंता कर सकते हैं। आप उदास भी रह सकते हैं।

पांचवें घर में बृहस्पति:  ज्ञान का ग्रह, बृहस्पति एक उत्कृष्ट शिक्षक और एक प्राकृतिक मार्गदर्शक है। आपके पास दूसरों, विशेष रूप से बच्चों के लिए अपनी बुद्धिमत्ता को पारित करने के लिए एक मजबूत दृष्टिकोण होगा। यह स्थिति धन, करियर और निवेश मामलों के लिए भी उत्कृष्ट है। हालांकि, अत्यधिक जुआ और सट्टा से बचें।

इन दो राशियों को मिल रहा है सितारों का साथ जाने बाकी राशियों का हाल

पांचवें घर में शुक्र

पांचवें घर में शुक्र आपको महान कलात्मक प्रतिभा, या कम से कम ललित कलाओं का पारखी बना देगा। यदि आपके बच्चे हैं, तो यह उनमें भी दिखाई देगा। किसी अपने के साथ की आवश्यकता आप में मजबूत है, और आप मजबूत प्यार और ध्यान देने की इच्छा रखते हैं। इस घर में शुक्र ग्रह की नियुक्ति भी अटकलों के माध्यम से लाभ का सुझाव देती है, लेकिन निर्णय लेते समय आपको सावधान रहना चाहिए।

पांचवें घर में मंगल:  5वें घर में मंगल के साथ मूल निवासी अपनी रचनात्मकता को व्यक्त करने की तीव्र इच्छा दिखाते हैं और खेल में अत्यधिक कुशल होते हैं। थि प्लेसमेंट बच्चों के साथ समस्या पैदा करेगा। आपको प्रतिस्पर्धा पसंद है, विशेष रूप से शारीरिक विषयों से संबंधित। जैसा कि 5वां घर भी निवेश का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए जब मंगल ग्रह इस घर में रहता है, तो आप एक जुआरी या सट्टेबाज बन सकते हैं जो इस बात पर निर्भर करता है कि ग्रह कितना मजबूत है। हालांकि सावधान रहें, क्योंकि जुए में लिप्त होने से जीवन में बहुत सारी समस्याएं आ सकती हैं।

पांचवें घर में बुध:  5वें घर में बुध ग्रह के साथ रहने वाले लोगों के लिए, आपका मन एक प्रमुख रचनात्मक भी है। आपके पास लेखन या संचार कौशल के लिए एक स्वभाव है, जो शौक या सफल करियर को पूरा करने के लिए बनाते हैं। आप बुद्धिमान, रचनात्मक, अभिनव और आशावादी हैं। जब आपकी रुचि की बात आती है, तो आप मानसिक खेलों के शौकीन होते हैं, जो कुछ भी आपके विश्लेषणात्मक दिमाग को उत्तेजित और चुनौती देता है। यह स्थान आपको सुंदरता के मामले में दिमाग की ओर झुका देगा।

पांचवें घर में शनि:  5वें घर में शनि ग्रह के साथ जातक जीवन में प्यार और प्रशंसा की एक निश्चित कमी महसूस कर सकता है। आप अक्सर भावनात्मक और रचनात्मक रूप से, खुद को व्यक्त करने के लिए संघर्ष करेंगे। आपके जीवन में रिश्ते अक्सर गंभीर होते हैं, और रोमांस और सहजता की कमी होती है। आप लोगों के लिए एक शांत व्यक्ति के रूप में आते हैं, और उन लोगों के लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में इस असमर्थता से बचना चाहिए जो आपके लिए स्वस्थ और संतुलित रिश्तों का आनंद लेने के लिए मायने रखते हैं।

पंचम भाव में राहु: पंचम भाव में राहु ग्रह का होना आपको भूमिकाओं में मान्यता और विशेषाधिकार की प्रबल इच्छा प्रदान करता है जो आपको सुर्खियों में बने रहने की अनुमति देता है। साहित्यिक व्यक्ति, थिएटर कलाकार और राजनेता इस स्थिति से लाभान्वित होंगे। आप सफलता के लिए सीढ़ी पर चलने के लिए आवश्यक भूमिकाएँ निभाते हैं। राहु की यह स्थिति आपके बच्चों या पिता के साथ किसी के रिश्ते में समस्याएं पैदा करती है।

पांचवें भाव में केतु:  कुंडली के पांचवें भाव में केतु ग्रह की उपस्थिति आपको दार्शनिक बना देगी। आप नई भाषाओं को सीखने में तेज होंगे, वास्तव में, आप कई अग्रसारण भाषाओं में भी धाराप्रवाह होंगे। अटकलों से वित्तीय लाभ की संभावना है। हालाँकि, यह स्थिति आपके जीवन में भावनात्मक संतुष्टि की कमी ला सकती है। पीड़ित केतु बच्चों को प्रतिकूल परिणाम दे सकता है और साथ ही आपके स्वयं के स्वास्थ्य के लिए प्रतिकूल साबित हो सकता है।


ज्योतिषी और हस्तरेखाविद/ सम्पर्क करने के लिए मो. 9611312076 पर कॉल करें


Religion

साहस, पराक्रम और नकारात्मक शक्तियों से बचने के लिए घर के इस दिशा में लगाएं शमी

शमी का पौधा आप ऐसे लगाएंगे और रखेंगे ध्यान तो जीवन में आएगी सुख, शांति और समृद्धि क्या शमी के पौधे को दक्षिण दिशा में रखा जा सकता है? ज्योतिषाचार्य डॉ. उमाशंकर मिश्र वास्तु के अनुसार घर में किसी भी पौधे को सही दिशा में लगाने की सलाह दी जाती है। खासतौर पर जब हम […]

Read More
Religion

वरुथिनी एकादशी आजः भगवान विष्णु को लगाएं ये भोग, जीवन में होगा खुशियों का आगमन

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता एकादशी तिथि का हिंदू धर्म में विशेष महत्व बताया गया है। हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर कामदा एकादशी व्रत किया जाता है। इस बार यह तिथि 19 अप्रैल को है। इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा-व्रत करने का विधान है। मान्यता है […]

Read More
Religion

जानें कुंडली में क्या होता है चंद्र मंगल योग, किन लोगों के लिए होता है विशेष लाभकारी

जिन जातकों का जन्म चंद्र मंगल योग में होता है वे होते हैं क्रोधी, लेकिन जीवन में कभी मानते नहीं हार कुंडली के पांचवें घर में यह योग बने तो जातक को शुभ फल प्रदान करता है धन, समृद्धि, कलात्मकता राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष के अनुसार, यदि किसी जातक की कुंडली में […]

Read More