सरकार की नई पहल: किसानों से खरीदी जाएगी पराली

पराली के व्यवसायिक उपयोग को दिया जाए बढ़ावा:DM

150 रुपये/कुंतल की दर से पराली खरीदेगी शुभम बायो एनर्जी, बनाएगी बायो कोल


नन्हें खांन


देवरिया । जिलाधिकारी जितेंद प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बायो एनर्जी बोर्ड की बैठक आयोजित की गई। DM ने पराली के व्यवसायिक प्रयोग को बढ़ावा देने का निर्देश दिया और पराली निस्तारण को लेकर एग्रीगेटर/उद्यमी और कृषक के साथ आपसी समन्वय स्थापित कराया गया। बैठक में उद्यमी के रूप में शुभम बायो एनर्जी देवरिया और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के उद्यमी आकाश श्रीवास्तव ने किसानों से पराली खरीद का आश्वासन दिया।

शुभम बायो एनर्जी और कृषको के बीच 150 रु/कुन्तल की दर से पराली खरीद पर सहमति बनी। शुभम बायो एनर्जी, देवरिया आधुनिक तकनीकी का प्रयोग करके पराली से बॉयो कोल बनाएगी। जिलाधिकारी ने पराली के व्यवसायिक उपयोग के लिए जागरूकता अभियान चलाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि पराली में आग लगाने से किसानों को आर्थिक लाभ नहीं मिलता है अपितु पर्यावरण को नुकसान ही होता है। किसान पराली के माध्यम से अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

जिलाधिकारी ने 150 रुपये/प्रति कुंतल की दर से पराली के क्रय को प्रोत्साहन देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि समस्त बीडीओ अपने-अपने क्षेत्रों में पराली क्रय को प्रोत्साहन दें और भूसे को मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से समन्वय स्थापित गोशाला में उपलब्ध कराए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार , अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व नागेंद्र कुमार सिंह , उप जिलाधिकारी सदर सौरभ सिंह , उप कृषि निदेशक विकेश पटेल ,भूमि संरक्षण अधिकारी ,जिला कृषि अधिकारी एवम फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन ने भाग लिया।

शुभम बायो एनर्जी ने 15 हजार में खरीदा दस टन पराली

सदर तहसील के रतनपुरा गाँव में उपजिलाधिकारी सदर के नेतृत्व में कृषक दयानंद गुप्ता स्व0 शिवनाथ गुप्ता से 10 टन पराली रु015000 में शुभम बायो एनर्जी द्वारा क्रय किया गया । उपजिलाधिकारी ने कृषकों से पराली को नहीं जलाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि किसान पराली का विक्रय करके अपनी आय बढा सकते हैं। इस दौरान उप कृषि निदेशक विकेश पटेल सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

पराली जलाने पर लगा ढाई हजार का जुर्माना

एसDM भाटपार रानी संजीव उपाध्याय ने बताया कि ग्राम बेलही में अवधेश पांडेय पुत्र रामदेव द्वारा पराली जलाई गई थी। जिसे कानूनगो अश्वनी श्रीवास्तव के नेतृत्व में टीम भेजकर स्थानीय ग्रामवासियों की मदद से बुझा दिया गया| पराली जलाने वाले व्यक्ति से 2500 रूपये जुर्माना वसूला गया।

Purvanchal Raj Dharm UP

Big News : कुशीनगर में नहर की पटरी से सागौन के छह पेड़ काट ले गया ‘पुष्पा’

कुशीनगर में सक्रिय है ‘पुष्पा’ गैंग, विभाग को खबर ही नहीं, मामला दर्ज अजय पाठक कुशीनगर । कुशीनगर जनपद के नेबुआ-नौरंगिया थाना क्षेत्र के खैरटिया वन टोली के समीप गंडक नहर की पटरी से सोमवार रात को तस्कर सागौन के छह पेड़ काट ले गए। सुबह गांव के लोगों ने कटे पेड़ की जड़े़ देखा […]

Read More
Health Purvanchal

महराजगंज मे क्षय रोगियों की सूचना उपलब्ध कराएं निजी डॉक्टर

रतन गुप्ता महराजगंज। जिला क्षय रोग अधिकारी की ओर से क्षय रोगियों की जानकारी मांगी जा रही है। जिन निजी चिकित्सक या चिकित्सालय की ओर से किसी भी क्षय रोगी का इलाज किया जा रहा है। वे जिला क्षय रोग केंद्र पर उन मरीजों का ब्योरा उपलब्ध करा दें ताकि उन मरीजों के संबंध में […]

Read More
Purvanchal

ढाई फीट के शरीफ ने DM से लगाई शादी की गुहार,साहब घर मिल गया,अब घरवाली भी दिलवा दो

रायबरेली। उत्तर प्रदेश के शामली जिले के ढाई फ़ीट के अजीम मंसूरी की शादी के बाद अब रायबरेली जिले के ढाई फीट के मोहम्मद शरीफ का शादी के लिए अरमान जागा है। मोहम्मद शरीफ ने सरकारी घर मिलने के बाद जिला प्रशासन से घरवाली की व्यवस्था कराए जाने की गुहार लगाई है। शरीफ ने DM […]

Read More