कांके में खुलेगा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, CCL से हुआ करार, कैबिनेट में कुल 25 प्रस्तावों पर स्वीकृति,

नया लुक ब्यूरो


रांची। राजधानी रांची में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का निर्माण होगा। यह हॉस्पिटल कांके अंचल के मौजा कदमा में खुलेगा। इसके लिए राज्य सरकार ने केंद्रीय कोल्डफील्ड लिमिटेड (CCL) के साथ एक एग्रीमेंट किया है। 12.82 करोड़ (12,82,99,420) की देय राशि पर सरकार CCL को कदमा मौजा में 5.50 एकड़ गैरमजरूआ जमीन (रिनपास के नाम से अर्जित भूमि) देगी। जमीन देने के लिए 30 वर्षों का एग्रीमेंट किया गया है। कैबिनेट में लाये गए इस प्रस्ताव पर स्वीकृति मिली है। कैबिनेट में कुल 25 प्रस्तावों पर स्वीकृति दी गयी है।

कैबिनेट में निम्न प्रस्तावों पर दी गयी स्वीकृति

हजारीबाग के विनोबा भावे विश्वविद्यालय में बने पांच डिग्री कॉलेज यथा मांडू, बड़कागांव, सिमरिया, बगोदर और जमुआ में 145 पदों के सृजन की स्वीकृति। झारखंड सहायक अध्यापक सेवाशर्त्त नियमावली, 2021 में आंशिक संशोधन की घटनोत्तर स्वीकृति। देवघर व जामताड़ा में भूमिगत पाइप लाइन के माध्यम से सिंचाई सुविधा देने के लिए सिकटिया मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना के लिए 484।35 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति। विभागों में चल रही योजनाओं के लाभुकों के उपलब्ध डाटा को एक यूनिफाइड डिजिटल डाटा प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए सात करोड़ खर्च करने की स्वीकृति।

रामगढ़ के फैमली कोर्ट की स्थापना के लिए अधीनस्थ कर्मियों के पद सृजन की स्वीकृति। औद्योगिक उद्देश्य के लिए सरायकेला-खरसावां जिले के खरसावां अंचल के मौजा–रेंगोगोड़ा में 15.59 लाख रुपये पर 0.71 एकड़ जमीन और हांसदा मौजा में 8.07 लाख रुपये पर 0.47 एकड़ जमीन मेसर्स सीमेंट लिमिटेड को तीस वर्षों के लिए देने की स्वीकृति। रांची तंत्रिका मनोचिकित्सा व संबद्ध विज्ञान संस्थान (रिनपास) शिक्षा (नियुक्ति, प्रोन्न्ति एवं सेवाशर्त्त) नियमावली, 2020 में संशोधन की स्वीकृति। साहिबगंज जिला में गुमानी बराज योजना के निर्माण कार्य के लिए 361.35 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति झारखंड इथेनॉल प्रोडक्शन प्रोमोशन नीति-2022 की स्वीकृति।

गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग में प्रोबेशन सेवा के प्रधान प्रोबेशन पदाधिकारी के पद के लिए स्वीकृत वेतनमान के संबंध में स्वीकृति। धनबाद में स्मार्ट मीटर लगाने के प्रस्ताव की स्वीकृति। लद्दाख के गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ हुई झड़प में शहीद स्वर्गीय गणेश हांसदा के आश्रित माता कापरा हांसदा को अनुकंपा के आधार पर चतुर्थ वर्गीय पद पर नियुक्ति की घटनोत्तर स्वीकृति। धनबाद के निरसा अंचल में 68.94 लाख रुपये पर 0.2630 जमीन विशेष रेलवे परियोजना के निर्माण के लिए देने की स्वीकृति। गढ़वा के गढ़वा अंचल के परिहारा मौजा में केल 3.23 करोड़ देय राशि पर 33.11 केवी के सब स्टेशन निर्माण की स्वीकृति। राज्यपाल के कारकेड के लिए खरीदे गए छह वाहनों के बीमा कराने की स्वीकृति। झारखंड आकस्मिकता निधि अधिनियम, 2001 में संशोधन की स्वीकृति।

सरकार अब इस निधि से 500 करोड़ रुपए की जगह 1200 करोड़ रुपये निकासी कर पाएगी। दुमका के “गोबरा मोड़ नयाडीह (गोविन्दपुर-साहिबगंज पथ पर) से शिकारपुर सड़क (कुल लंबाई-15.58 किमी) के चौड़ीकरण व मजबूतीकरण के लिए 58.84 करोड़। गुमला के “अघरमा मोड़ – टेकरामा-ससिया सड़क (कुल लंबाई-13.9 किमी) के पुनर्निर्माण के लिए 43.01 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति। गिरिडीह के “बरवाडीह फाटक -सेन्ट्रलपीट बहरवाटांड कबरीबाद – बनीयाडीह (कुल लंबाई-7.588 किमी) के चौड़ीकरण, मजबूतीकरण व पुनर्निर्माण के लिए 29.91 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति।

homeslider Jharkhand

लोकसभा चुनाव 2024 : झारखंड में 14 सीटों के लिए चार चरणों में होंगे चुनाव,

कल जिनके खिलाफ लड़े थे आज उनके लिए मांग रहे वोट नया लुक ब्यूरो रांची। झारखंड की 14 लोकसभा सीटों के लिए चार चरण में चुनाव होंगे। दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इसकी घोषणा कर दी है। गांडेय में उपचुनाव की भी घोषणा कर दी गई है। इस घोषणा के साथ ही […]

Read More
Bihar Education homeslider Jharkhand

देश में सबसे बड़ा छापा: BPSC TRE-3 के 200 से अधिक परीक्षार्थी हिरासत में,

हजारीबाग और बिहार पुलिस कर रही पूछताछ, प्रश्नपत्र लीक की आशंका, रंजन कुमार सिंह रांची/ हजारीबाग।  BPSC TRE-3 के 200 से अधिक परीक्षार्थियों को, परीक्षा में सम्मिलित होने से रोकते हुए, हजारीबाग पुलिस ने हिरासत में लिया है और उन सबसे पूछताछ कर रही है। बसों को जब्त कर लिया गया है। पेपर लीक की […]

Read More
homeslider Jharkhand

झारखंड: कांग्रेस विधायक के 17 ठिकानों पर ED का छापा, मिले अहम दस्तावेज़,

पूर्व CM हेमन्त सोरेन के बाद अब कांग्रेस नेता की बढ़ेगी मुश्किलें नया लुक ब्यूरो रांची। हजारीबाग में प्रतिबंधित प्रकृति की जमीन की अवैध तरीके से हड़पने की कोशिश, रंगदारी, बालू तस्करी सहित करीब आधा दर्जन मामलों में ED ने बड़कागांव से कांग्रेस की विधायक अंबा प्रसाद व उनसे जुड़े 17 ठिकानों पर मंगलवार को […]

Read More