अयोध्या में होने वाले ऐतिहासिक कार्यक्रम की व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए योगी सरकार ने की तैनाती

  • प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की सकुशल व्यवस्था के लिए दूसरे जनपदों से भी बुलाए गए अधिकारी
  • दावा- दस किमी तक जाएगी आवाज, 51 किलो के सात और घण्टे भी दिए गए
  • स्थानीय निकाय निदेशालय की ओर से अयोध्या में सहायक नगर आयुक्त की लगाई गई ड्यूटी

लखनऊ । 22 जनवरी को अयोध्या में नव निर्मित राम मंदिर के शुभारंभ के साथ ही श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा को अब महज 12 दिन ही शेष हैं। ऐसे में योगी सरकार ने तैयारियों में तेजी लाने और उनकी निगरानी के लिए बड़े पैमाने पर दूसरे जनपदों के अधिकारियों को तैनात किया है। इन अधिकारियों को तत्काल अयोध्या में अपनी जिम्मेदारी संभालने के साथ-साथ 22 जनवरी को होने वाले कार्यक्रम की व्यवस्था देखने का निर्देश दिया गया है। उल्लेखनीय है कि 22 जनवरी को होने वाले इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में मोदी और योगी समेत देश और दुनिया से करीब 10 हजार मेहमान इसमें हिस्सा लेंगे। ऐसे में योगी सरकार कार्यक्रम में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती है।

तत्काल अयोध्या में ड्यूटी ज्वॉइन करने के निर्देश

उत्तर प्रदेश नगर विकास विभाग के तहत नगरीय निकाय निदेशालय की ओर से विभिन्न अधिकारियों को अयोध्या में 22 जनवरी के कार्यक्रम की जिम्मेदारी दी गई है। नगरीय निकाय के निदेशक नितिन बंसल द्वारा इस संबंध में संबंधित अधिकारी एवं उस नगर निगम के नगर आयुक्त को पत्र लिखकर सूचित किया गया है। इसी क्रम में नगर निकाय निदेशालय में संबंद्ध अंगद गुप्ता को अयोध्या में सहायक नगर आयुक्त के रूप में कार्यक्रम के सकुशल संचालन के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गई है और उन्हें तत्काल प्रभाव से अयोध्या में ड्यूटी ज्वॉइन करने के लिए कहा गया है। इसी तरह, नगर निगम कानपुर के अधिशासी अभियंता (ट्रैफिक) आरके तिवारी को अयोध्या में अधिशासी अभियंता (ट्रैफिक) की ड्यूटी पर भेजा गया है। उन्हें नगर आयुक्त, नगर निगम अयोध्या को रिपोर्ट करने के निर्देश दिए गए हैं।

कानपुर समेत कई जिलों के अधिकारी पहुंचे अयोध्या

इसके अतिरिक्त प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए कानपुर, मुरादाबाद, देवरिया, लखनऊ, सुल्तानपुर, बस्ती, बहराइच, गोण्डा और वाराणसी से भी कई अधिकारियों को अयोध्या में तैनात किया गया है। इनमें तीन जोनल सेनेटरी अधिकारी, तीन मुख्य सफाई एवं खाद्य निरीक्षक और 12 सफाई एवं खाद्य निरीक्षक शामिल हैं। इन सभी अधिकारियों को आयोजन के सकुशल संचालन के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए तक्काल प्रभाव से अयोध्या में ड्यूटी ज्वॉइन करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही तीन कर निर्धारण अधिकारी, सात कर अधीक्षक, 10 राजस्व निरीक्षकों को भी कार्यक्रम के लिए अयोध्या भेजा जा रहा है।

मंदिर के निमित्त सौंपा गया 2400 किलो का घण्टा

एटा के जलेसरवासियों की तरफ से बुधवार को राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट को 2400 किलो का घण्टा सौंपा गया। दावा किया जा रहा है कि एक ही ढलाई में बने इस घंटे की आवाज़ दस किलोमीटर तक जाएगी। इसके साथ ही इक्यावन किलो के सात और घंटे भी सौंपे गए।

पांच सौ रामभक्तों के साथ अयोध्या आए आदित्य मित्तल, मनोज, रिशांक, प्रशांत मित्तल आदि पहुंचे। इन लोगों ने कारसेवकपुरम पहुंचकर मंदिर ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय, विश्व हिन्दू परिषद के संरक्षक दिनेश चंद्र, राजेन्द्र सिंह पंकज आदि को सभी घंटे मंदिर के निमित्त सौंपे।

Raj Dharm UP

चार जून की प्रतीक्षा, माफिया की उसके बाद नहीं होगी रक्षा

सीएम योगी का बड़ा ऐलान, कहा- चार जून के बाद माफिया मुक्त राज्य घोषित होगा उत्तर प्रदेश अब मटियामेट करने की कसम खा ली है यूपी के सीएम ने, जो कहते हैं वो कर दिखाते हैं योगी ए. अहमद सौदागर लखनऊ। योगी आदित्यनाथ पर विपक्षी दल लगातार आरोप लगाते रहे कि उन्होंने अपने सजातीय अपराधियों […]

Read More
Raj Dharm UP

बड़ी घटना से पसरी सनसनी: पिता ने मां पत्नी सहित पांच लोगों को उतारा मौत के घाट

घटना को अंजाम देने के बाद खुद को गोली मारकर दी जान सीतापुर जिले के मथुरा थाना क्षेत्र के पाल्हापुर गांव में हुई यह घटना ए. अहमद सौदागर लखनऊ। सूबे में अपनों के हाथों अपनों का खून करने का सिलसिला थम नहीं रहा है। राजधानी लखनऊ, देवरिया और बाराबंकी जिले में हुई कई घटनाओं को […]

Read More
Raj Dharm UP

दावे फेल जारी है हैवानियत: तमाम कोशिशों के बावजूद थम नहीं रहीं दुष्कर्म की घटनाएं

हिफाजत बनी चुनौती: राजधानी लखनऊ नाबालिग को बंधक बनाकर गैंगरेप पीड़ित परिवार की तहरीर पर नामजद रिपोर्ट दर्ज ए अहमद सौदागर लखनऊ। यूपी में महिलाओं व लड़कियों की हिफाजत चुनौती बनती जा रही है। बीते दिनों हुई कई घटनाओं के मामले शांत भी नहीं पड़े कि राजधानी लखनऊ के ठाकुरगंज क्षेत्र में एक नाबालिग बच्ची […]

Read More