विद्युत निगमों को प्राफिट में लाने हेतु ईमानदारी एवं मेहनत से कार्य करें सभी अधिकारी: एम देवराज

अभिषेक उपाध्याय


जौनपुर। पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम0 देवराज ने कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के विद्युत अधिकारियों के साथ बैठक करते हुये निर्देश दिया कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को बेहतर करने के लिये चलाये जा रहे विद्युत चोरी रोको अभियान को और प्रभावी बनायें। उन्होंने कहा कि जितनी बिजली दे उतना राजस्व वसूलने एवं बिजली चोरी रोककर ही प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाया जा सकता है। जनपद के विद्युत अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये उन्होंने कहा कि विद्युत निगमों का घाटा लगातार बढ़ रहा है जो कि एक लाख करोड़ से अधिक है। भारत सरकार ने नियम कड़े कर दिये है। बिजली तभी खरीद सकते हैं जब समय से मूल्य अदा करेंगे, इसलिये राजस्व वसूलने में और प्रयास तेज किये जाये। माईक्रो लेवल पर मानीटरिंग करें जिससे राजस्व बढ़ेगा। उन्होंने बिल सही करने, समय पर वितरण करने हेतु निर्देश दिया और कहा कि यदि बिल गलत है तो उपभोक्ता जमा नहीं करेंगे। रीडिंग का सही बिल सबको मिले यह अवर अभियन्ता, उपकेन्द्र अधिकारी और अधिशासी अभियन्ता की जिम्मेदारी है। फर्जी बिलिंग न हो, बिल रिवीजन जहॉ अधिक हो उसको भी चेक करे। ट्रांसफार्मर का रख-रखाव ठीक से किया जाए, तेल की कमी न हो। ओवर लोडिंग न हो और नया कनेक्शन देने के पूर्व ओवर लोडिंग न बढ़े यह सुनिश्चित करे। अध्यक्ष महोदय ने बकायेदारों के बिजली कनेक्शन काटने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ता को फोन से बताया जाए कि बिल जमा करें वरना बिजली कट जायेगी। यदि बिजली का मूल्य नहीं वसूला जायेगा तो बिजली व्यवस्था सुचारू रूप से नही चल पाएगी। सभी अधिकारी विद्युत निगमों को प्राफिट में लाने हेतु ईमानदारी एवं मेहनत से कार्य करें। यदि किसी की लापरवाही से ट्रांसफार्मर जलेगा तो उसी से वसूली होगी। ट्रांसफार्मर न जलें इसके लिये सावधानी बरती जाएं, सभी मानकों का प्रयोग किया जाये।

बकायेदारों के कनेक्शन काटने पर बिना बकाया राशि जमा किये ही पुनः कनेक्शन जोड़ने के प्रकरण पर कड़ा रूख अख्तियार करते हुये ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिये। अध्यक्ष ने कहा की सभी एमओयू के अनुरूप कार्य करे उसी आधार पर अधिकारियों के कार्यों का मूल्यांकन होगा।
अध्यक्ष ने सावन के धार्मिक आयोजनों तथा कांवड़ यात्रा को देखते हुये विशेष सावधानी के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी और कार्मिक अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमण पर रहें और यह सुनिश्चित करें कि सड़क के किनारे खम्भे और लाइने तय मानक के अनुरूप हों, जिससे कोई दुर्घटना आदि न हो। उन्होंने कहा की आगामी दो महीने हमारे लिए बहुत चुनौती पूर्ण हैं। सबको निश्चित शेडयुल के अनुरूप विद्युत आपूर्ति प्राप्त हो इसके लिए मेहनत से कार्य करने की आवश्यकता है।अध्यक्ष द्वारा निगम की आर्थिक स्थिति के बारे मे विस्तार से बताते हुए कहा गया कि उसमे कैसे सुधार लाया जा सकता है।

अध्यक्ष ने बताया कि बिजली चोरी रोकने के लिए बिजली मित्र पोर्टल खूब लोकप्रिय हो रहा है। प्रतिदिन तीन से चार सौ सूचनाएं आ रही हैं। उन्होंने लाइन हानियां रोकने के लिए एक प्रभावी रणनीति बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व वसूली बढ़ाने, बिजली आपूर्ति व्यवस्था और बेहतर करने, बिजली चोरी रोकने, ट्रांसफार्मर की क्षतिग्रस्तता कम करने तथा उपभोगता सेवा को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। अध्यक्ष महोदय ने कहा कि जो काम नहीं करेगा उन पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

अपने कार्यशैली में सुधार लाए, निगम में भ्रष्टाचार बर्दास्त नही किया जाएगा, जीरो टॉलरेंस की नीति निगम में लागू है हमारा लक्ष्य है कि निगम को प्रॉफिट में लाना है। कनेक्शन लोगों को आसानी से मिले यह सुनिश्चित किया जाए। विद्युत दुर्घटनाएं न हों इसके लिए पूरी सावधानी बरतें। सभी निर्धारित मानकों का पालन करें, जहां लापरवाही से दुर्घटना होगी वहां सख्त कार्यवाही होगी। सभी टूल किट का प्रयोग करना अनिवार्य है।इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, पूर्वांचल डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक शम्भू कुमार और जनपद के विद्युत अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Uttar Pradesh

निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान रखे अभियंता: डीजी जेल

जेलों की सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करें अधिकारी नवनियुक्त डीजी जेल ने किए बरेली जनपद की सभी जेलों का निरीक्षण लखनऊ। प्रदेश के नवनियुक्त महानिदेशक कारागार पीवी रामशास्त्री ने शनिवार को बरेली जनपद की समस्त जेलों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को जेलों को व्यवस्थाओं को सुद्रण करने के निर्देश दिए। निर्माणाधीन जिला जेल […]

Read More
Uttar Pradesh

सशस्त्र प्रहरी बल ने 17 वे स्थापना दिवस को बड़ी धूमधाम से मनाया

भैरहवा – सशस्त्र प्रहरी बल, नेपाल नं. 5 बिंध्यवासिनी वाहिनी मुख्यालय, रूपनदेही, सशस्त्र प्रहरी बल के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) अभिकुमार खत्री ने कहा कि नागरिकों को साथ लेकर प्रदर्शन में सुधार किया जाएगा। उन्होंने सशस्त्र बलों की हर गतिविधि में आम लोगों का समर्थन और सहयोग की अपील किया है । सशस्त्र प्रहरी बल, नेपाल […]

Read More
Politics Uttar Pradesh

व्यापार मंडल ने मतदाता जागरूकता अभियान चलाया।

पहले मतदान फिर जलपान का नारा बुलंद – “जिसकी उंगली पर स्याही, वही देश का सच्चा सिपाही “ –विजय श्रीवास्तव — लखनऊ। रविवार को उतरेठिया व्यापार मंडल संबंध अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल की तरफ से “मतदाता जागरूकता अभियान चलाया, उक्त कार्यक्रम के तहत गाजा बाजा बैनर के साथ एक पद यात्रा उतरेठिया बाजार पीजीआई […]

Read More